Natural Sunscreen: सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन बचने के लिए रोजाना करें इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन

Sunscreen For Skin: आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना जरूरी है. सूरज के बहुत अधिक संपर्क उम्र बढ़ने और अन्य त्वचा समस्याओं के संकेत को तेज कर सकता है. यहां कुछ फूड्स हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं ताकि धूप से बेहतर बचाव हो सके.

Natural Sunscreen: सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन बचने के लिए रोजाना करें इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन

Skincare Tips: बढ़ती उम्र के शुरुआती संकेतों से बचने के लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

खास बातें

  • यूवी किरणों से बेहतर सुरक्षा के लिए आहार में विटामिन सी को शामिल करें.
  • जब आप बाहर हों तो हर दो घंटे के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं.
  • बेहतर सुरक्षा के लिए एसपीएफ 50+ वाला सनस्क्रीन पहनें.

Natural Sunscreen For Face: आपने एक हजार बार सुना होगा कि आपको हर दिन सनस्क्रीन लगाना चाहिए. विशेषज्ञों के अनुसार, बादल छाए रहने या सर्दियां आने पर भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी है. डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, कहती हैं, "हालांकि मैं सूरज से प्यार करती हूँ, यह त्वचा की बढ़ती उम्र के लिए सबसे बड़ी चीजों में से एक है." उन सभी सावधानियों का पालन करना जरूरी है जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचा सकती हैं और उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेत को दूर रख सकती हैं. अगर आप ज्यादातर बाहर रहते हैं तो हर दो घंटे में सनस्क्रीन फिर से लगाना अच्छा है. हाल ही में त्वचा विशेषज्ञ ने उन फूड्स को शेयर किया है जिन्हें सूरज की क्षति से बचने के लिए आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

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डॉ. गीतिका बताती हैं, "हां, यह सच है. निम्नलिखित सामग्रियों से भरपूर फूड्स सूर्य के विकिरण का मुकाबला करने में मदद करेंगे." ये वे फूड्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए-

1. खट्टे फल

ये फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो यूवी किरणों और प्रदूषण को दूर करने में मदद करता है. विटामिन सी भरा हुआ खाद्य पदार्थ आपको प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और खपत किए गए आहार से आयरन के अवशोषण का समर्थन करने में भी मदद कर सकता है. कुछ खट्टे फल जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं वे हैं नींबू, संतरा, अंगूर, किनवा और भी बहुत कुछ.

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2. हरी पत्तेदार सब्जियां

विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ अक्सर आपके दैनिक आहार में पर्याप्त पत्तेदार साग को शामिल करने की सलाह देते हैं. "ये बीटा कैरोटीन में समृद्ध हैं, जो शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और एक प्राकृतिक सूरज रक्षक है".

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3. ग्रीन टी

यह एक लोकप्रिय ड्रिंक है जो आपके शरीर को कई लाभ प्रदान कर सकता है. हालांकि यह आमतौर पर वजन घटाने से जुडी हुई है लेकिन ग्रीन टी पीना आपकी त्वचा के लिए भी एक वरदान है. पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते ग्रीन टी सूरज की क्षति के नकारात्मक प्रभावों को रोकने में मदद करने के लिए जानी जाती है.

4. टमाटर

टमाटर लगभग हर भारतीय रेसिपी में मिलाया जाता है. "ये लाइकोपीन में उच्च हैं, जो यूवीए और यूवीबी दोनों विकिरणों को अवशोषित करते हैं." टमाटर सनबर्न के जोखिम को कम कर सकता है और त्वचा की सूजन को शांत कर सकता है.

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5. नट और बीज

नट और बीज पोषण का एक पावरहाउस हैं. बस मुट्ठी भर नट और बीज विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें प्लांट-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरा जाता है, जो एंटी इंफ्लेमेटरी होते हैं और त्वचा को धूप से उबरने में मदद करते हैं.

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स्किन को सूरज की क्षति से बचाने के अन्य उपाय | Other Ways To Protect The Skin From Sun Damage

1. जब आप बाहर हों तो हमेशा एक टोपी पहनें. यह आपके चेहरे को सीधे सूरज की किरणों से बचाएगा और उन क्षेत्रों को रोकेगा जो उम्र बढ़ने का सबसे अधिक खतरा है.

2. एक तरल एसपीएफ़ 50+ सुबह में पहनें और पूरे दिन के दौरान दोबारा लगाएं. आप एक पाउडर एडिशन का भी उपयोग कर सकते हैं, खासकर नम दिनों में. एक पाउडर एडिशनआपकी त्वचा के लिए एक आरामदायक विकल्प है.

3. एसपीएफ खाओ! यह त्वचा की रक्षा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. सुनिश्चित करें कि आप अंदर से बाहर से सूरज की सुरक्षा के लिए अपने आहार में उपरोक्त फूड्स और ड्रिंक शामिल करें.

(डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता दिल्ली में त्वचा विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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