सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो ये चीज मिलाकर लगा लीजिए, महीनों तक काले रहेंगे बाल

Mehendi Color Long Lasting: बालों से मेहंदी का कलर जल्दी उड़ जाता है तो यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप लंबे समय तक कलर को पहले दिन जैसा बनाए रख सकते हैं.

सफेद बालों से जल्दी उड़ जाता है मेहंदी का कलर, तो ये चीज मिलाकर लगा लीजिए, महीनों तक काले रहेंगे बाल

Mehendi For White Hair: एक बार में ज्यादातर 2-3 घंटे तक मेहंदी लगाएं.

How To Black White Hair: मेंहदी भारत में बालों को रंगने का सबसे पॉपुलर उपाय है. ये सफेद बालों को काला करने के लिए एक कारगर घरेलू उपाय बना हुआ है. हालांकि कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि मेहंगी का कलर जल्दी उड़ जाता है और कलर बार-बार लगाना पड़ता है. ऐसे में क्या करें कि मेहंदी का कलर लंबे समय तक चले. इसके साथ ही ये सिर्फ रंगने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकता है. बालों में मेहंदी का इस्तेमाल हम कई अन्य फायदों के लिए भी कर सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि आप मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कैसे कर सकते हैं.

मेहंदी के कलर को लंबे समय तक कैसे टिकाए?

एक कप ऑर्गेनिक मेहंदी में एक चम्मच हल्दी पाउडर, सरसों का तेल, मेथी पाउडर मिलाएं और पानी के साथ पेस्ट बना लें. मेंहदी मिलाने के तुरंत बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं.

ये भी पढ़ें: 15 दिन में घटकर पेट रह जाएगा आधा, बस रोज पी लीजिए ये ड्रिंक, लोग पूछेंगे इतनी तेजी से वजन कैसे कम किया

मेंहदी से बालों को कैसे रंगना है | How To Color Hair With Henna

मेंहदी सबसे अच्छा प्राकृतिक हेयर कलर है, इसे आप हर तरह के बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ सुझाव हैं जिनको आप मेंहदी को बालों के रंग के रूप में उपयोग करते समय कर सकते हैं.

1. आर्गेनिक मेंहदी का ही प्रयोग करें. बाजार में बहुत सारे केमिकल बेस्ड मेहंदी पाउडर उपलब्ध हैं जो वास्तव में केमिकल बेस्ड कलर के उपयोग से ज्यादा हानिकारक हैं, इसलिए शुद्ध और ऑर्गेनिक हेना खरीदें.

2. मेहंदी लगाने के बाद हमेशा अपने बालों को प्लास्टिक कैप (शॉवर कैप) से ढकें. बालों पर सूखी मेंहदी लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं, इसे ढकने से बाल टूटेंगे नहीं.

3. एक बार में ज्यादातर 2-3 घंटे तक मेहंदी लगाएं, इससे ज्यादा लगाने से बाल ज्यादा ड्राई हो जाएंगे और टूटने लगेंगे.

4. मेहंदी लगाने से पहले प्रीकंडीशनिंग और शैम्पू करना चाहिए, प्रक्रिया के बाद ही मेहंदी को सादे पानी से धोएं.

5. मेहंदी लगाकर न सोएं, इससे आपके बाल गंभीर रूप से टूटेंगे.

6. मेहंदी को रात भर भिगोने की जरूरत नहीं है. अगर आप इसे लगाने से ठीक पहले मिला लें तो भी यह अच्छे रिजल्ट देती है.

ये भी पढ़ें: चलना और दौड़ना दोनों एक्सरसाइज में से कौन ज्यादा फायदेमंद है? एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

बालों के लिए मेहंदी के फायदे | Benefits of henna for hair

1. ऑयली हेयर के लिए मेहंदी

मेंहदी सपाट और ऑयली हेयर के लिए एक बेहतरीन उपाय है. ऑर्गेनिक मेहंदी और पानी का पेस्ट बनाएं. इसे सिर्फ 5 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं और फिर धो लें. प्राकृतिक रूप से सुंदर और बाउंसी बाल पाने के लिए इसे पखवाड़े में एक बार करें. (मेहंदी लगाने से पहले हमेशा बालों को कंडीशन और शैंपू करें)

2. पतले बालों के लिए मेहंदी

यह बालों की एक और समस्या है जिसे मेहंदी से आसानी से हल किया जा सकता है. अगर आपके बाल बहुत पतले और बेजान हैं तो मेहंदी का प्रयोग करें. ऑर्गेनिक मेंहदी और पानी का पेस्ट बनाएं, बालों पर 15 मिनट के लिए लगाएं और धो लें. ऐसा 2 महीने तक हफ्ते में एक बार करें. मेंहदी आपके बालों को एक अच्छी परत देती है, इसके बार-बार इस्तेमाल से आपके बाल इसकी परत से थोड़े घने हो जाते हैं और अच्छे और भरे हुए दिखते हैं.

ये भी पढ़ें: हर महीने बढ़ रहा है वजन तो गेहूं की बजाय खाएं इस आटे की रोटियां, 1 महीने में पेट की चर्बी और वजन रह जाएगा आधा

3. कंडीशनिंग के लिए मेंहदी

मेंहदी ऑयल से लेकर सामान्य बालों तक के लिए एक अच्छा कंडीशनिंग एजेंट है. ऑर्गेनिक मेंहदी, फ्रेश एलोवेरा जेल और पानी का पेस्ट बनाएं. 10 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और धो लें. आप तुरंत अपने बालों में जादुई चमक और चिकनाई देखेंगे.

अगर मेंहदी प्राकृतिक है तो यह आपके बालों के लिए बहुत अच्छी है. साथ ही इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका भी बड़ा फर्क डालता है. अच्छी क्वालिटी वाली ऑर्गेनिक मेंहदी खरीदें और अपने बालों को बेहतरीन बनाने के लिए ऊपर दिए गए सुझावों को आजमाएं.

Watch Video: Both Knee Replacement Surgery Recovery: घुटनों का ऑपरेशन कराने से पहले ये जरूर देखें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)