Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द का इलाज करने के लिए इन एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स का करें सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

Anti-inflammatory Foods: जोड़ों का दर्द तब होता है जब ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और ठंड के कारण दर्द की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है. यहां कुछ चीजों के बारे में जानें जोड़ों की सूजन को घटाने में मदद करती हैं.

Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द का इलाज करने के लिए इन एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स का करें सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

Foods For Joint Pain: एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती है.

खास बातें

  • कई लोग जोड़ों के दर्द को अनदेखा करते हैं.
  • जोड़ों में दर्द तब होता है जब ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है.
  • ओमेगा-3, अदरक, लहसुन और यूबिकिनोल का सेवन करें.

Joint Pain In Winter: सर्दियों में कुछ लोगों के लिए जोड़ों में दर्द बार-बार होने वाली होने वाली स्वास्थ्य समस्या है. ठंड के मौसम में जोड़ों का दर्द बैठने और घुटने मोड़ने जैसे सबसे आसान काम को भी कष्टदायी बना देता है. कई लोग जोड़ों के दर्द को अनदेखा करते हैं या मौसम के गर्म होने का इंतजार करते हैं, लेकिन इससे समस्या का समाधान नहीं होगा और आप अगली सर्दियों में फिर से लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं. डॉ. विशाखा शिवदासानी के अनुसार, जोड़ों में दर्द तब होता है जब ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) धीमा हो जाता है और ठंड के कारण दर्द सेंसिटिविटी बढ़ जाती है. इससे गठिया के रोगियों (Gout Patients) में भी वृद्धि होती है, जो एक इंफ्लेमेटरी स्थिति है. डॉक्टर का कहना है कि इस दौरान सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि अधेड़ उम्र के लोगों को भी जोड़ों में सूजन (Swollen Joints) की शिकायत होने लगती है.

पुरुषों में यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी एस्ट्रोजेन हार्मोन बढ़ने के नुकसान, कारण और लक्षण

इन दर्द से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर सुझाव देते हैं कि जहां लक्षणों का इलाज करने के लिए दवा की सलाह दी जाती है, वहीं एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट और लाइफस्टाइल प्लान भी अपनाना चाहिए. इस तरह के डाइट प्लान में हेल्दी फैट होते हैं और इसमें चीनी और प्रोसेस्ड फूड्स को शामिल नहीं किया जाता है.

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन, फायदे की जगह पहुंचा सकता है नुकसान

जब तेलों की बात आती है, तो सब्जी, प्रोसेस्ड और सीड्स ऑयल का सेवन करने से बचना चाहिए और उन्हें एवोकाडो, घी या नारियल के तेल से बदलने पर विचार करना चाहिए. डॉक्टर यह भी सुझाव देते हैं कि काली मिर्च को शामिल करते हुए करक्यूमिन जैसे सप्लीमेंट लेने से इसके अवशोषण में मदद मिलेगी. अन्य सप्लीमेंट या भोजन जो जोड़ों के दर्द को रोक सकते हैं, वे हैं ओमेगा-3, अदरक, लहसुन और यूबिकिनोल.

भोजन और सप्लीमेंट डाइट के अलावा, यह प्रोपर हाइड्रेशन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए कि जोड़ों को हेल्दी फैट के साथ पर्याप्त स्नेहन प्रदान किया जाता है. डॉक्टर का कहना है कि ये टिप्स जोड़ों की गतिशीलता बढ़ाने और दवा पर निर्भरता कम करने में मदद करेंगे.

एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.