इस हार्मोन की कमी भी हो सकती है नींद न आने का कारण, सोने से पहले खाएं ये चीज, अनिद्रा दूर करने में मिल सकती है मदद

Melatonin Foods For Sleep: आजकल बहुत से लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है. रात को नींद न आने की समस्या कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन जिम्मेदार होता है और ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें काफी मात्रा मेलाटोनिन प्राकृतिक रूप में होता है.

इस हार्मोन की कमी भी हो सकती है नींद न आने का कारण, सोने से पहले खाएं ये चीज, अनिद्रा दूर करने में मिल सकती है मदद

Achi neend kaise laye: चेरी मेलाटोनिन के कुछ प्राकृतिक फूड्स में से एक है.

Achi neend kaise laye: रात की अच्छी नींद मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में जरूरी है. आपके हार्मोन सहित कई कारक आपकी नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं. आपने अपनी स्लीप साइकिल को हेल्दी बनाए रखने में मेलाटोनिन की बड़ी भूमिका के बारे में सुना होगा. कई लोग बेहतर नींद के लिए मेलाटोनिन की खुराक भी लेते हैं. ये सप्लीमेंट आमतौर पर सुरक्षित होते हैं लेकिन किसी को सिरदर्द, चक्कर आना, मतली और उनींदापन सहित दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है. ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हैं.

मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Increase Melatonin Level

यह भी पढ़ें: किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, क्या आपको पता हैं हेल्दी माने जाने वाले इस रस के साइडइफेक्ट्स?

1. अंडे

अंडे प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अंडे खाने से बेहतर नींद को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि वे मेलाटोनिन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. कई लाभ प्राप्त करने के लिए अपने दिन की शुरुआत कुछ अंडों से करें.

2. दूध

आप बचपन से ही सोते समय गर्म दूध पीते आए होंगे. कैल्शियम के अलावा दूध आपको मेलाटोनिन भी प्रदान कर सकता है. यह अनिद्रा के लिए एक पारंपरिक उपचार है.

Add image caption here

सोने से पहले गर्म दूध पीने से अनिद्रा से लड़ने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

3. फिश

साल्मन और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ मेलाटोनिन का भी अच्छा स्रोत हैं. ये मछलियां विटामिन डी से भी भरपूर होती हैं. इसलिए, हफ्ते में कुछ बार इनका सेवन करने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है.

4. नट्स

नट्स जरूरी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. ज्यादातर नट्स भी मेलाटोनिन का अच्छा स्रोत हैं, खासकर बादाम, पिस्ता और अखरोट. तो, उन अनहेल्दी  स्नैक्स को इन नट्स से बदलें और रात की अच्छी नींद पाएं.

यह भी पढ़ें: बिना दवा के भारतीय मूल के सीएफओ ने सिर्फ 3 महीने में ठीक किया अपना डायबिटीज, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

5. चेरी

चेरी मेलाटोनिन के कुछ प्राकृतिक स्रोतों में से एक है. चेरी विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर से भी भरपूर होती है. चेरी खाने या तीखी चेरी का रस पीने से आपकी स्लीप क्वालिटी में सुधार हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)