How To Digest Food Fast: खाने को जल्दी डायजेस्ट करने के यहां हैं 9 दिलचस्प तरीके, पाचन शक्ति को भी करेंगे मजबूत!

How To Improve Digestion: हेल्दी डायजेसन सिस्टम आपके भोजन और उसके पचने की गति पर निर्भर करता है. इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप अपने भोजन को पचाने के लिए उपाय (Ways To Digest Food) कर रहे हैं. यहां ऐसे 7 तरीके बताए गए हैं जो आपके भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं.

How To Digest Food Fast: खाने को जल्दी डायजेस्ट करने के यहां हैं 9 दिलचस्प तरीके, पाचन शक्ति को भी करेंगे मजबूत!

Tips For Fast Digestion: पाचन तंत्र को मजबूत करने के व्यायाम करना बहुत जरूरी है

खास बातें

  • खाना जल्दी और आासानी से पचाने के लिए अच्छी नींद लें.
  • रोजाना व्यायाम करना भी हेल्दी डायजेशन की कुंजी है.
  • यहां जानें पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के कारगर तरीके.

Ways To Digest Food Quickly: पाचन तंत्र वास्तव में हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है. हमारे पाचन तंत्र के बिना, हम अपने भोजन से किसी भी पोषक तत्व को खाने या अवशोषित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. कभी-कभी, हालांकि, पाचन तंत्र (Digestive System) आपके सबसे खराब दुश्मन की तरह लग सकता है. क्योंकिअक्सर पेट की समस्याएं परेशान करती हैं जिनमें, ऐंठन, पेट की गैस, मतली, सूजन और कब्ज शामिल हैं. हम जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है. कई लोग सवाल करते हैं कि पाचन तंत्र को कैसे मजबूत बनाएं? (How To Make Digestive System Strong) या पाचन शक्ति को मजबूत करने के तरीके क्या हैं? ऐसे में जवाब यही है कि अगर आप हेल्दी और सही मात्रा में खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र भी हमेशा मजबूत रहता है.

आप अपने पाचन तंत्र के काम करने और अपने संपूर्ण भोजन को सुचारू रूप से और सही गति से सुनिश्चित करने के लिए पाचन समस्याओं को कम कर सकते हैं. हेल्दी डायजेशन सिस्टम आपके भोजन और उसके पचने की गति पर निर्भर करता है. इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप अपने भोजन को पचाने के लिए उपाय कर रहे हैं. यहां ऐसे 7 तरीके बताए गए हैं जो आपके भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं. 

पाचन को प्रभावित करने वाले कारक

  • आनुवंशिकी
  • उम्र
  • पाचन स्वास्थ्य और किसी भी पाचन विकारों की उपस्थिति
  • भावनात्मक स्थिति (तनाव और चिंता)
  • उपापचय
  • शारीरिक गतिविधि का स्तर
  • आपने किस तरह का खाना खाया
  • आपने कितना खाना खाया
  • हाइड्रेशन
  • नींद की गुणवत्ता
9drb557Tips For Fast Digestion: कमजोर पाचन तंत्र कई कारकों पर निर्भर करता है

भोजन को जल्दी पचाने के शानदार तरीके | Great Ways To Digest Food Quickly

1. नियमित रूप से व्यायाम करें

अगर कोई चमत्कारिक दवा होती, तो वह व्यायाम है. सचमुच, शारीरिक गतिविधि हमें बहुत सारे लाभ प्रदान करती है, खुशी से लेकर कम बीमारी के जोखिम तक. भोजन को जल्दी और अच्छे से पचाने में भी व्यायाम का योगदान काफी ज्यादा है. इसलिए पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना न भूलें.

2. अधिक फाइबर खाएं

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि फाइबर पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है. फाइबर दो तरह से मदद करता है: घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करता है और आपके मल को पास करने में आसान बनाता है, जबकि अघुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को धक्का देता है और चीजों को गतिशील रखता है.

ah4bqsnoTips For Fast Digestion: फाइबर का सेवन पाचन शक्ति को मजबूत बना सकता है

3. फास्ट फूड कम से कम लें

स्वस्थ वसा, जैसे कि एवोकाडोस, बादाम, चिया बीज, जैतून का तेल और मछली, आपके शरीर को आवश्यक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. अन्य प्रकार के वसा, जैसे फास्ट फूड और तले हुए आलू के चिप्स में पाए जाने वाले पाचन को धीमा कर सकते हैं.

4. ज्यादा पानी पिएं

कम ड्रिंक का सेवन बच्चों और वयस्कों दोनों में कब्ज से जुड़ा हुआ है. जबकि हाइड्रेशन की जरूरत व्यक्तियों में अलग-अलग होती है, विशेषज्ञ पुरुषों के लिए 3.7 लीटर तरल पदार्थ और महिलाओं के लिए 2.7 लीटर तरल पदार्थ का सेवन करने की सलाह देते हैं. ध्यान रखें कि इस सिफारिश में तरल पदार्थ शामिल हैं जो आपको खाद्य पदार्थों और गैर-जल पेय पदार्थों से प्राप्त होते हैं.

5. नींद को प्राथमिकता दें

नींद की आदतें पाचन और आंत्र आंदोलनों पर प्रभाव डाल सकती हैं. नींद में गड़बड़ी अगले दिन के पाचन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. यह पेट दर्द व्याकुलता और सूजन का कारण बन सकती है. भोजन को जल्दी और अच्छे से पचाने के लिए एक अच्छी नींद लेना जरूरी है.

eiofmt7oWays To Digest Food Quickly: जल्दी पाचन के लिए एक अच्छी नींद लेना जरूरी है

6. तनाव को दूर रखें

लोग अक्सर बड़ी घटनाओं से पहले पेट खराब होने का अनुभव करते हैं. इस प्रकार तनाव-प्रेरित पेट में दर्द आम तौर पर महत्वपूर्ण घटना समाप्त होने के तुरंत बाद या तुरंत होता है. क्रोनिक तनाव, हालांकि, आपके पाचन स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है. इसलिए हेल्दी पाचन के लिए तनाव को खुद से दूर रखें.

7. ओवरईटिंग से बचें


बहुत अधिक खाने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है और इस प्रक्रिया को कम कर देता है, जिससे पाचन धीमा हो सकता है. हर कोई जानता है कि अधिक भोजन करने से कैसा लगता है. यह कम से कम कहने के लिए सुखद नहीं है. ऐसे में जल्दी पाचन के लिए ओवर ईटिंग से हमेशा बचें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.