गर्मियों में High Blood Pressure कंट्रोल करेगा तरबूज! जानें किस समय खाने से बचें और एक दिन में कितना खाने से होगा फायदा!

Watermelon For High BP: हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए डाइट (Diet) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. गर्मियों का मौसम आपको कई तरह के फल देता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Watermelon For Control High BP) में रखा जा सकता है.

गर्मियों में High Blood Pressure कंट्रोल करेगा तरबूज! जानें किस समय खाने से बचें और एक दिन में कितना खाने से होगा फायदा!

High Blood Pressure: तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को हेल्दी डाइट लेकर ही कंट्रोल किया जा सकता है.
  • तरबूज में ज्यादातर पानी और बीपी कंट्रोल करने वाले तत्व मौजूद होते हैं.
  • गर्मियों के मौसम में ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए खाएं तरबूज.

Watermelon For High Bood Pressure: गर्मियों का मौसम आपको कई तरह के फल देता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Watermelon For Control High BP) में रखा जा सकता है.  हाई ब्लड प्रेशर आपके लिए खतरनाक हो सकता है. यह आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है खासकर आपके दिल को. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को अनियंत्रित नहीं छोड़ना चाहिए. कई तरीके हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. (Control High Blood Pressure) एक हेल्दी लाइफ स्टाइल आपको हाई ब्लड प्रेशर को रोकने और प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने (Effectively Controlling High Blood Pressure) में मदद कर सकती है. हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाए रखने के लिए डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. तरबूज एक चमकीले लाल रंग का फल है जिसे आप गर्मी के मौसम में सेवन कर सकते हैं. यह फल आपके ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद माना जाता है. उच्च रक्तचाप के लिए तरबूज के फायदे जानने के लिए यहां पढ़ें.

तरबूज कैसे करता है हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल | How watermelon Can Help Control High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए तरबूज एक स्वादिष्ट और हेल्दी उपाय हो सकता है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. यह सूजन को कम कर सकता है और तरबूज ऑक्सीडेटिव होने से यह तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है.

कोलंबिया एशिया अस्पताल के मुख्य डाइटीशियन पवित्रा एन राज बताती हैं, "तरबूज एक परिवार के कुकुर्बेशिया से संबंधित है. इसमें पानी की मात्रा 92% होती है और इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, एमिनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है साथ ही तरबूज सोडियम और कैलोरी में कम होता है"

mu9n9rrgHigh Blood Pressure: तरबूज में ऐसे गुण होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं
 

"तरबूज भी एल सिट्रुललाइन नामक एक एमिनो एसिड में समृद्ध होता है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है. सिट्रुलिन शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और इस तरह धमनियों में लचीलेपन को प्रोत्साहित करता है. डाइटीशियन कहती हैं कि तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकता है क्योंकि इसमें लाइकोपीन की मात्रा पाई जाती है.

तरबूज कब और कैसे खाएं?

पवित्रा एन राज यह भी सुझाव देती हैं कि तरबूज प्रकृति में थोड़ा अम्लीय है, इसलिए खाली पेट और देर रात खाने से बचना चाहिए. एक वयस्क व्यक्ति रोजाना दो कप तरबूज खा सकता है.

(पवित्रा एन राज, मुख्य डाइटीशियन, कोलंबिया एशिया रेफरल हॉस्पिटल यशवंतपुर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.