विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2023

दिमाग तेज़ कैसे करें? पढ़ाई में दिमाग तेज करने का मंत्र हैं ये एक्सरसाइज, बुलेट ट्रेन की रफ्तार से भागेगा ब्रेन

How do you sharpen your brain? शरीर की तरह दिमाग को भी फिट रखना जरूरी है. इसलिए दिमाग को भी वर्कआउट करवाते रहना चाहिए. जान लीजिए कुछ ऐसी एक्टिविटी जिनसे तेज रहेगा आपका दिमाग.

Read Time: 3 mins
दिमाग तेज़ कैसे करें? पढ़ाई में दिमाग तेज करने का मंत्र हैं ये एक्सरसाइज, बुलेट ट्रेन की रफ्तार से भागेगा ब्रेन
How do you sharpen your brain? दिमाग को फिट रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

Activities To Keep Brain Active: खुद को फिट रखने के लिए ढेरों जतन किए जाते हैं. कभी वर्कआउट तो कभी डाइट को लेकर फिक्र. ये फिक्र सिर्फ अपने शरीर के लिए होना जरूरी नहीं है बल्कि अपने दिमाग के लिए भी होना जरूरी है. दिमाग को एक्टिव और फिट रखने के लिए किसी तरह का वर्कआउट तो कर नहीं सकते लेकिन कुछ खास किस्म की एक्टिविटीज जरूर कर सकते हैं. जो दिमागी फटीग को दूर कर आपके ब्रेन को बनाती हैं चुस्त (Dimag kaise sharp kare) और रखती हैं दुरुस्त. जिनकी मदद से आपका दिमाग हर परिस्थिति में तेज रफ्तार से काम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : कमर तक लंबे बाल पाने के लिए बस 30 मिनट तक लगाएं ये तेल, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा, Doctor ने बताया इस्तेमाल का तरीका

सुबह सुबह दिमाग तेज़ कैसे करें | दिमाग को बहुत ज्यादा तेज कैसे करें? |  Brain Exercises to Strengthen Your Mind

जिगसॉ पजल : जिगसॉ पजल को सॉल्व करना दिमाग के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. जिगसॉ पजल को सेट करने के लिए आपको अलग-अलग पीसेज का मुआयना करना पड़ता है और उन्हें सही जगह पर सही तरीके से फिट करना पड़ता है. ये ब्रेन को चैलेंज करने के लिए अच्छी एक्सरसाइज है.

ताश के पत्ते खेलें : ताश खेलना एडल्ट्स के लिए एक अच्छी ब्रेन एक्टिविटी है. कार्ड्स का ये खेल मेमोरी बढ़ाने के साथ ही सोचने की क्षमता भी बढ़ाता है. ऐसे में आप अपनी दिमागी ताकत को बढ़ाने के लिए इसे आजमा सकते हैं.

डांस करें : डांस करना एक फिजिकल एक्टिविटी तो है ही ये ब्रेन के लिए भी फायदेमंद है. डांस करने से शरीर जितना एक्टिव होता है दिमाग भी उतना ही तेज काम करता है. पहले तो शरीर को म्यूजिक के साथ सिंक करना और उसके बाद हर स्टेप को याद रखना दिमाग का ही काम है. इसे भी पढ़ें : एक्सपर्ट से जानिए बदलते मौसम में बालों की देखभाल करने का सही तरीका, नहीं टूटेगा एक भी बाल

शब्दकोश बढ़ाएं : ऐसे खेल खेलें जो आपको नए नए शब्द सोचने और खोजने का मौका दें. ये भी ब्रेन के लिए एक फायदेमंद एक्सरसाइज है. जिससे आपका नॉलेज भी बढ़ता ही है.

नया सीखें, दूसरों को भी सिखाएं : कुछ नया सीखने से भी दिमाग फ्रेश और एक्टिव फील करता है. इसके साथ ही आप दूसरों को भी कोई चीज सिखाते हैं तो आपके दिमाग को एक्टिव होना पड़ता है. जिससे मेंटल फटीग कम होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
दिमाग तेज़ कैसे करें? पढ़ाई में दिमाग तेज करने का मंत्र हैं ये एक्सरसाइज, बुलेट ट्रेन की रफ्तार से भागेगा ब्रेन
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;