Home Remedies For Stomach Burning: बदहजमी से पेट और सीने में हो रही है जलन, तो ठंडे दूध के साथ लें ये 2 चीजें!

Acid Reflux Home Remedies: खान-पान में गड़बड़ी से पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं. बदहजमी (Indigestion) होने से सीने और पेट में जलन (Stomach Irritation) की शिकायत भी हो जाती है. ऐसे में पेट की जलन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Stomach Irritation) करना जरूरी है. अगर आप भी पेट की गैस या जलन (Stomach Gas Or Burning) से परेशान हैं तो आपको भी कुछ घरेलू उपाय से फायदा मिल सकता है.

Home Remedies For Stomach Burning: बदहजमी से पेट और सीने में हो रही है जलन, तो ठंडे दूध के साथ लें ये 2 चीजें!

Acid Reflux Home Remedies: पेट में जलन से राहत पाने के लिए इन 3 चीजों का करें सेवन!

खास बातें

  • पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए ठंडा दूध है कमाल!
  • पेट में जलन होने पर ठंडे दूध के साथ करें इन 2 चीजों का सेवन.
  • अपच की समस्या से एसिडिटी और पेट में एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो जाती है.

Home Remedies For Indigestion: खान-पान में गड़बड़ी से पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं. बदहजमी (Indigestion) होने से सीने और पेट में जलन (Stomach Irritation) की शिकायत भी हो जाती है. ऐसे में पेट की जलन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Stomach Irritation) करना जरूरी है. अगर आप भी पेट की गैस या जलन (Stomach Gas Or Burning) से परेशान हैं तो आपको भी कुछ घरेलू उपाय से फायदा मिल सकता है. पेट में जलन के कारण (Causes Of Stomach Irritation) कई हो सकते है. जैसे ज्यादा खट्टा खाने, तला-भुना खाने, कैफीन का ज्यादा सेवन, ज्याद गर्म चीजों का सेवन करना आदि. पेट की समस्याओं के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Stomach Problems) काफी कारगर हो सकते हैं. पेट में कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग से राहत पाने (Get Relief From Bloating) के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं. घर पर ही आसानी से पेट की समस्याओं को निदान किया जा सकता है. पेट में अचानक एसिडिटी (Acidity) होने पर सीने और पेट में जलन की समस्या हो जाती है.

इससे लगातार खट्टी डकारे और मतली की समस्या हो जाती है. एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) की समस्या कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. पेट की जलन का इलाज (Treatment Of Stomach Irritation) करने के लिए लोग कई दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम यहां आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप पेट की कई समस्या से निजात पा सकता है.

indigestionHome Remedies For Indigestion: पेट में जलन और एसिड रिफ्लक्सन से राहत पाने के लिए ठंडा दूध पिएं

पेट की जलन को दूर करने के लिए कारगर हैं ये 3 चीजें | These 3 Things Are Effective To Remove Stomach Irritation

1. ठंडा दूध (Cold Milk)

पेट और सीने की जलन से राहत पाने के लिए ठंडा दूध काफी असरदार हो सकता है. ठंडा दूध एसिड रिफ्लक्स को रोकने में आपकी मदद कर सकता है. दूध में कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है, एसिड को अवशोषित करके एसिड पेट में एसिड बनने से रोकता है. कई लोगों का मानना है कि ठंडा दूध पेट की कई समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर होता है. एसिडिटी, कब्ज, ब्लोटिंग और पेट में जलन की समस्या के लिए ठंडा दूध काफी लाभदायको हो सकता है. अगर आपको सीने या पेट में जलन महसूस होती है तो आप तुरंत राहत के लिए आप एक गिलास ठंडे दूध का सेवन कर सकते हैं.

2. सौंफ के बीज (Fennel Seeds)

सौंफ को खाना खाने के बाद चबाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि खाने के पचाने में काफी फायदेमंद मानी जाती है. अपच की समस्या होने पर भी आपको पेट में और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. इसके साथ ही एसिड रिफ्लक्स को रोकने में भा सौंफ का सेवन किया जा सकता है. अगर आप चाहें तो सौंफ का सेवन दूध में मिलाकर भी कर सकते हैं. ठंडे दूध में सौंफ के कुछ बीजों को मिलाकर इसका सेवन करने से भी आपको पेट की जलन और अपच की समस्या से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही इस ड्रिंक का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूध हो सकती है.

4a5jaoe8Home Remedy For Stomach Burning: सौंफ के बीजों को एक गिलास दूध में डालकर पीने से मिलेगा फायदा

3. तुलसी (Basil)


तुलसी ज्यादा घरों में पाई जाती है. तुलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेनमंद माने जाते हैं. खासकर इनमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन कर न सिर्फ इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है बल्कि पेट की कई समस्या से भी राहत मिल सकती है. पेट की जलन से राहत पाना का तुलसी आयुर्वेदिक उपाय भी हो सकता है. तुलसी में एन्टीसुलर गुण होते हैं और गैस्ट्रिक एसिड के प्रभाव को कम करते हैं. इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को चबा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.