Glycerin: पिंपल करे दूर, स्किन को बनाएं सॉफ्ट

ग्लिसरीन में मौजूद हुमेक्टैंट त्वचा में पानी को बचाने में मदद करते हैं.

Glycerin: पिंपल करे दूर, स्किन को बनाएं सॉफ्ट

लोग अकसर उस उपाय की खोज करते रहते हैं जो प्राकृतिक स्वच्छता और त्वचा की पोषण में मदद कर सके. ऐसा एक उत्पाद है ग्लिसरीन. यह शूगर कार्बनिक यौगिक है जिसमें कार्बन, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन शामिल होते हैं. ग्लिसरीन बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा को मॉइस्चराइज और शुद्ध करता है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. मुख्य रूप से, इसका उपयोग ऑयली स्किन पर होने वाले मुंहासे, स्किन इंफेक्‍शन जैसी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है.

1. स्मूदिंग

उम्र के साथ, त्वचा सुस्त दिखने लगती है और संवेदनशील हो जाती है. मुंहासे, जलन, खुरदरापन और रेडनेस जैसी स्थितियां उम्र बढ़ने से जुड़ी आम समस्याएं हैं. त्वचा पर ग्लिसरीन को नियमित रूप से लगाने से ऑयली स्किन पर होने वाली समस्‍याओं या ड्राईनेस को रोकने में मदद मिलती है. ग्लिसरीन छिद्रों को भरकर त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है.

स्तन कैंसर के 70 फीसदी मामलों में नहीं होती कीमोथेरेपी की जरूरत...

2. त्वचा की संरचना में करता है सुधार

ग्लिसरीन त्वचा में सुधार और सुरक्षा करके मैट्रिक्स को भरता है. यह त्वचा की संरचना में मदद करता है. ग्लिसरीन में मौजूद हुमेक्टैंट और हाइग्रस्कापिक गुण इसे ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद बनाते हैं. ग्लिसरीन बाहरी प्रदूषकों को रोककर त्वचा को नुकसान पहुंचने और नमी कम होने से बचाता है. ग्लिसरीन का घावों और त्वचा रोगों पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है. ग्लिसरीन ऑयली स्किन को हाइड्रेट करके पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करता है.

नवजात में ऑटिज्म के खतरे को बढ़ाता है Ovarian Disorder

3. मॉइस्चराइजिंग

ग्लिसरीन की सहायता से त्वचा हवा से पानी को अवशोषित करने में सक्षम होती है. ग्लिसरीन त्वचा की ड्राईनेस को कम करता है. रूई की मदद से ग्लिसरीन अपने चेहरे पर लगाएं. डेली इसे ट्राई करने पर स्किन सॉफ्ट और अधिक लचीली हो सकती है.

कर रही हैं फैमिली प्लानिंग तो इस बात पर जरूर दें ध्यान, बहुत जरूरी है यह काम...

4. गैर विषैल प्रकृति

त्वचा के विकास के लिए ग्लिसरीन को उसकी गैर-विषाक्त प्रकृति के कारण महत्वपूर्ण माना जाता है. गैर-विषाक्त प्रकृति न केवल वयस्कों के लिए बल्कि शिशु की त्वचा के लिए उपयुक्त होती है.

मर्दों से ज्यादा औरतों को अपना शिकार बनाती है यह बीमारी, रखें ध्यान...

5. पानी के स्‍तर को करता है संतुलित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

ग्लिसरीन में मौजूद हुमेक्टैंट त्वचा में पानी को बचाने में मदद करते हैं. ग्लिसरीन वाष्पीकरण के कारण होने वाली पानी की कमी को रोकता है, इस प्रकार त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और पोषित किया जा सकता है.

अन्य खबरें