Foods For Strong Veins: अक्सर मुड़ जाते हैं पैर तो कमजोर नसों में जान लाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन, नहीं रुकेगा ब्लड सर्कुलेशन

Foods For Veins Health: आपके भोजन में पोषक तत्व आपकी नसों को मजबूत और लचीला भी रख सकते हैं. यहां मजबूत नसों और ब्लड सर्कुलेशन के लिए हेल्दी फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Foods For Strong Veins: अक्सर मुड़ जाते हैं पैर तो कमजोर नसों में जान लाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन, नहीं रुकेगा ब्लड सर्कुलेशन

How To Strengthen Veins: यहां मजबूत नसों और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए कुछ फूड्स की लिस्ट है.

खास बातें

  • कुछ फूड्स आपके नसों की हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं.
  • कुछ ऐसे रोग हैं जो आपके ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकते हैं.
  • यहां मजबूत नसों और ब्लड सर्कुलेशन के लिए हेल्दी फूड्स की लिस्ट है.

Veins Strengthening Foods: खराब ब्लड सर्कुलेशन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है और आपके शरीर की नसों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. डायबिटीज, धूम्रपान, शराब का सेवन, मोटापा आदि कुछ ऐसे रोग हैं जो आपके ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स आपके नसों की हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं और ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में सुधार कर सकते हैं?  जो खाते हैं वह आपके एनर्जी लेवल, पाचन, पीएच लेवल और शरीर के तापमान को प्रभावित कर सकता है. आपके शरीर का सर्कुलेशन सिस्टम आपके शरीर के भीतर कई अंगों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है ताकि वे बेहतर तरीके से काम कर सकें. आपके भोजन में प्रमुख पोषक तत्व आपकी नसों को मजबूत और लचीला भी रख सकते हैं. यहां मजबूत नसों और ब्लड सर्कुलेशन के लिए हेल्दी फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

मजबूत नसों और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए फूड्स | Foods For Strong Nerves And Healthy Blood Circulation

1) अजवाइन

अजवाइन विटामिन के का एक बड़ा स्रोत है, जो हेल्दी ब्लड फ्लो के लिए अच्छा है. विटामिन के ब्लड क्लोटिंग में मदद करता है और अजवाइन में ये काफी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन भी कई अच्छे विटामिन और खनिज, फाइबर और इलेक्ट्रोलाइट्स का स्रोत है.

महिलाओं के शरीर के लिए अंजीर के 7 अद्भुत फायदे, रात को भिगोकर सुबह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब लाभ

2) बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर भोजन

बायोफ्लेवोनॉइड्स सब्जियों को रंग देने के लिए जिम्मेदार होते हैं. जितना अधिक आप रंगीन सब्जियों का सेवन करते हैं, आपके ब्लड सर्कुलेशन लेवल में वैरिकाज नसों को रोकने की संभावना उतनी ही बेहतर होती है. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए अपनी डाइट में बहुत सारी हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं.

3) डार्क चॉकलेट

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता है. क्या आप जानते हैं कि डार्क चॉकलेट आपके दिल और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अविश्वसनीय रूप से अच्छी हैं? डार्क चॉकलेट में कोको होता है, जिसमें फिर से फ्लेवनॉल्स होता है जो शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

s21rt098

4) एवोकैडो

एवोकैडो में ग्लूटाथियोन जैसे बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट वैरिकाज नसों की बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं. एवोकाडो में फाइटोस्टेरॉल भी होता है. ये पौधे स्टेरोल हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

5) फाइबर वाली चीजें

अच्छे आंत स्वास्थ्य के लिए फाइबर जरूरी है. यह वेट मैनेजेंट में मदद करता है और नसों के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. फाइबर दो प्रकार के होते हैं: अघुलनशील और घुलनशील. घुलनशील फाइबर कब्ज को रोकता है जो आपकी नसों को हेल्दी रख सकता है. दूसरी ओर, अघुलनशील फाइबर हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. सेब, अलसी, ओट्स और जामुन में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है.

नसों को हेल्दी रखना क्यों जरूरी है?

रोगग्रस्त नसें कई जटिलताओं का कारण बन सकती हैं. इसलिए आपको कभी भी अपने नसों के स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और अपने ब्लड सर्कुलेशन पर नजर रखनी चाहिए. भले ही आप हेल्दी नसों के लिए बेस्ट डाइट ले रहे हों. अगर आप मसल्स क्रैम्प्स या दर्द से पीड़ित हैं तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.