Foods For Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 विटामिन ए रिच फूड्स, फेफड़ों की बीमारियां रहेंगी दूर!

How To Get Strong Lungs: हम जिन फूड्स को खाते हैं वह फेफड़ों के स्वास्थ्य को निर्धारित करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. एक हेल्दी लंग्स डाइट (Healthy Lungs Diet) बनाना काफी ज्यादा जरूरी है. फेफड़ों की समस्याओं का एक कारण प्रदूषण भी हैं. ऐसे में स्ट्रॉन्ग लंग्स डाइट (Strong Lung Diet) में इन विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें.

Foods For Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 विटामिन ए रिच फूड्स, फेफड़ों की बीमारियां रहेंगी दूर!

How To Get Strong Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए कमाल हैं ये फूड्स

खास बातें

  • फेफड़ों को बीमारियों से बचाने के लिए इन फूड्स का सेवन जरूर करें.
  • हेल्दी लंग्स डाइट में विटामिन ए रिच फूड्स को शामिल करना न भूलें.
  • सर्दियों में ये 7 फूड्स होने चाहिए आपकी डाइट का हिस्सा.

Healthy And Strong Lungs Diet: कई भारतीय शहर, विशेष रूप से दिल्ली, हवा की गुणवत्ता में अचानक गिरावट आ जाती हैं. इसका सीधा प्रभाव फेफड़ों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. यह साल कोरोनवायरस वायरस (Coronavirus) के कारण और भी चिंताजनक रहा है. जो श्वसन पथ को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है. हम जिन फूड्स को खाते हैं वह फेफड़ों के स्वास्थ्य (Lungs Health) को निर्धारित करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. एक हेल्दी लंग्स डाइट (Healthy Lungs Diet) बनाना काफी ज्यादा जरूरी है. फेफड़ों की समस्याओं का एक कारण प्रदूषण भी हैं ऐसे में पॉल्यूशन के प्रभावों से लड़ने के लिए और स्ट्रॉन्ग लंग्स डाइट (Strong Lung Diet) के लिए इन विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें. यह फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय (Ways To Keep Lungs Healthy) अपनाने का समय है. एंटीऑक्सिडेंट युक्त भोजन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

कई प्रकार के पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो आपके फेफड़ों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखने के कारगर तरीकों (Effective Ways To Keep Lungs Healthy) में एक हेल्दी डाइट लेना भी शामिल है. यहां कुछ विटामिन ए-समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप मजबूत फेफड़ों के लिए खा सकते हैं...

फेफड़ों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Keep Lungs Strong And Healthy

1. गाजर

कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये सब्जी फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, 100 ग्राम गाजर में 8840 माइक्रोग्राम विटामिन ए होता है. सर्दियां शुरू होने के साथ, आप इस हेल्दी सब्जी का इस्तेमाल गाजर का रस, सलाद, सैंडविच बनाने के लिए कर सकते हैं. 

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का अहंम रोल है. पालक, गोभी, ब्रोकोली, मेथी और इस तरह की अधिक हरी सब्जियां विटामिन ए के उत्कृष्ट स्रोत हैं और अच्छी खबर यह है कि सर्दियों में ये सभी पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं. आपको इस सीजन इन्हें सभी को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

0sak8hsoFoods For Healthy Lungs: हरी पत्तेदार सब्जियां फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रख सकती हैं

3. मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो कुछ मछलियां आपके फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं. हल्की और स्वादिष्ट मछली आपके विटामिन ए की ग्रिल भरने के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसे ग्रिल करें, इसे सॉफ करें या इसे स्टीम करें, और इस मौसम में कुछ स्वस्थ मछली खाने का आनंद लें.

4. कद्दू

कद्दू अल्फा-कैरोटीन की एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है. एक कैरोटीनॉयड जो विटामिन ए में परिवर्तित होता है. कद्दू का सेवन कर फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. कद्दू कई स्वास्थ्य वर्धक गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

5. टमाटर

चमकदार लाल सब्जी में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और प्रदूषित हवा में मौजूद हानिकारक कणों से लड़ने में मदद करता है. टमाटर फेफड़ों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

cq082jagFoods For Healthy Lungs: एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं

6. अंडे

हम में से ज्यादातर लोग लगभग हर दिन अंडे खाते हैं लेकिन अपनी उच्च वसा सामग्री के लिए अंडे की जर्दी से बचते हैं. अंडे की जर्दी सहित पूरा अंडा, विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है. इसलिए. फेफड़ों को मजबूत करने के लिए अंड़े को अपनी डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

7. मटर


एक और शीतकालीन-विशेष भोजन, हरी मटर फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मटर भी कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.