विज्ञापन
This Article is From Jun 25, 2021

Weight Loss Foods: ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका

Food Combinations For Weight Loss: जब आप वजन कम करने के लिए काउंट करके कैलोरी खा रहे हों, तो अपने डाइट को अच्छी तरह से चुनना महत्वपूर्ण है और कभी-कभी, दो चीजों को एक साथ खाना बेहतर हो सकता है जो तेजी से वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss Foods: ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका
Weight Loss Foods: यहां कुछ वजन घटाने के अनुकूल फूड कॉम्बिनेशनों के बारे में बताया है

Fast Weight Loss Food Combination: यह अक्सर एक गलत धारणा है कि आपकी थाली में केवल कुछ फूड्स शामिल करने से ही आपको तेजी से पतला करने में मदद कर सकती हैं. जबकि सभी फूड्स में वजन घटाने के गुण होते हैं, दो फूड्स को एक साथ यानि संयोजन में मिलाने से आपको पोषक तत्वों की बेहतर मात्रा मिल सकती है और अपने लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, सही फूड्स को अपनी डाइट में मिलाने से भी तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. तृप्ति बेहतर हो सकती है और सबसे बढ़कर, आपको जंक फूड्स खाने से बचा सकती है. नहीं भूलना चाहिए, वे आपकी थाली में स्वाद का एक बड़ा भार शामिल कर सकते हैं. हम आपको कुछ वजन घटाने के अनुकूल फूड कॉम्बिनेशनों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने तेजी से वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं.

आसानी से वजन घटाने वाले फूड कॉम्बिनेश | Easy Weight Loss Food Combinations

1. दाल चावल

हम सब घर में दाल चावल, राजमा चावल खाकर बड़े हुए हैं और इसे आज भी खाते हैं. क्या आप जानते हैं ये विनम्र भोजन एक बेहतरीन वजन घटाने वाले लाभकारी संयोजन हैं! जबकि दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और तृप्ति प्राप्त करने में मदद करते हैं. डाइट में चावल शामिल करने से एक अच्छा ऊर्जा देने वाला कार्ब स्रोत बन सकता है. अगर आप स्वाद बदलना चाहते हैं, तो क्विनोआ को इसमें मिलाएं!

2. ओटमील के ऊपर नट्स और बीज डालें

दलिया सबसे अच्छा वजन घटाने वाला नाश्ता कहा जाता है, दलिया को सही तरीके से खाने से, ओटमील को गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ पैक किया जाता है, और चीनी के स्रोत भोजन के विकल्प को और भी बेहतर बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर नट्स और बीज, जैसे बादाम, अखरोट, चिया सीड्स को मिलाएं.

5hkr92nWeight Loss Food Combination: इसमें नट्स और बीज, जैसे बादाम, अखरोट, चिया सीड्स को मिलाएं.

3. ग्रीन टी और नींबू

कैटेचिन और अन्य समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ग्रीन टी आपको ऊर्जावान बनाने के लिए एक अच्छा डिटॉक्सिफायर और कम कैलोरी वाला पेय हो सकता है. दिन में 3-4 कप पीने से ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने और वजन को कंट्रोल रखने में चमत्कार हो सकता है. साथ ही, इसमें नींबू का रस मिलाने से इसके फायदे और भी बढ़ सकते हैं. एक ड्रिंक में नींबू मिलाने से पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने और इसका स्वाद और भी बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है!

4, पनीर/चिकन के साथ सब्जियां

न केवल डेली हेल्दी सब्जियां खाना महत्वपूर्ण है, बल्कि बहुत सारी सब्जियां भी कार्ब्स पर कम वजन और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी होती हैं. हालांकि, अगली बार जब आप अपने भोजन में सब्जियां शामिल करें, तो इसमें पोषक तत्वों से भरपूर प्रोटीन स्रोत शामिल करना न भूलें, जैसे पनीर, टोफू या चिकन! बिना स्टार्च वाली, फाइबर से भरपूर सब्जियों के साथ, वे एक पौष्टिक भोजन बनाते हैं जो बहुत लाभ देता है.

5. दालचीनी के साथ कॉफी

वजन पर नजर रखने वालों के लिए कॉफी पसंदीदा लो-कैलोरी ड्रिंक्स में से एक है. अगर आप एक अच्छा चीनी विकल्प खोजने के बारे में चिंतित हैं, तो दालचीनी एक बढ़िया विकल्प हो सकती है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और इसमें सूजन कम करने वाले गुण हैं, जो मोटापे और वजन बढ़ाने से जुड़े हुए हैं.

6. काली मिर्च के साथ आलू

आलू एक कार्ब युक्त स्रोत होने के कारण आपको मोटा बना सकता है. यह पूरी तरह सच नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू ओटमील या ब्राउन राइस से ज्यादा फाइबर से भरपूर होते हैं. न केवल आलू, अगर मॉडरेशन में होता है, तो ऊर्जा जारी करता है और आपको फुलर रखता है, आलू को काली मिर्च के साथ मिलाने से भी आपके वजन घटाने के मिशन में तेजी आ सकती है. काली मिर्च में एक आवश्यक अर्क, पिपेरिन होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और वजन घटाने में तेजी लाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Weight Loss Foods: ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com