डायबिटीज के हैं मरीज तो हेल्दी रहने के लिए इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज के हैं मरीज तो हेल्दी रहने के लिए इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज इन चीजों को कर सकते हैं डाइट में शामिल.

Diabetes Diet: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. डायबिटीज मरीजों को हेल्दी खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करने की सलाह अक्सर डॉक्टर देते हैं. क्योंकि डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. असल में इस बीमारी का एक कारण शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन सही मात्रा में न पहुंचना और खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाना होता है. जिससे मरीजों को आंखों से जुड़ी परेशानी, किडनी और लीवर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं डायबिटीज मरीजों के लिए क्या है बेस्ट डाइट.

डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं इन चीजों का सेवन- (Diabetic Patients Can Consume These Things

1. भिंडी-

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. भिंडी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. भिंडी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- स्कूल जाने वाले बच्चों के हर माता-पिता को इन बातों का रखना चाहिए ख्याल, गर्मी और लू से बचने में मिलेगी मदद

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

2. अलसी के बीज-

अलसी के बीजों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीजों को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. सब्जियां-

पालक, फूल गोभी, हरी मिर्च, साग, मेथी, लौकी जैसी हरी व पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इनमें विटामिन, फाइबर, आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज मरीजो के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

अस्‍थमा में क्‍या खाएं और क्या नहीं? | Asthma and diet: What to eat and avoid



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)