Dermatologist ने बताए साल 2022 के Best Skin Care Trends, जो इस साल भी देंगे दमकती त्‍वचा

डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम रील में कुछ 2022 स्किनकेयर ट्रेंड्स साझा किए हैं, जो वास्तव में फायदेमंद हैं और इस साल जारी रखने लायक हैं. नीचे वे स्किनकेयर ट्रेंड्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको आजमाना चाहिए अगर आपने पहले से नहीं किया है.

Dermatologist ने बताए साल 2022 के Best Skin Care Trends, जो इस साल भी देंगे दमकती त्‍वचा

आप सुबह और रात में मुंहासों के पैच का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से उन्हें चुन सकते हैं.

Dermatologist Lists Best 2022 Skin Care Trends: कई लोगों के लिए स्‍किन केयर सबसे अहम और जरूरी चीज है. हमारी त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती है.  इसके कारण, लोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मॉइस्चराइजिंग या पोषण करने जैसे कई कारणों से कई टिप्स और ट्रिक्स आजमाते हैं. पिछले साल कई स्किनकेयर ट्रेंड्स भी सामने आए, जहां लोगों ने अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने और किसी भी तरह के नुकसान को दूर रखने के विभिन्न तरीकों को साझा किया.

हालांकि इनमें से कुछ उपाय उतने असरकारी साबित नहीं हो सकते हैं, लेकिन कई दूसरे वरदान साबित हुए हैं. डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम रील में कुछ 2022 स्किनकेयर ट्रेंड्स साझा किए हैं, जो वास्तव में फायदेमंद हैं और इस साल जारी रखने लायक हैं. नीचे वे स्किनकेयर ट्रेंड्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको आजमाना चाहिए अगर आपने पहले से नहीं किया है.

  • त्वचा का लटकना (Skin Slugging)

स्किन स्लगिंग में हाइड्रेटिंग उत्पादों का इस्‍तेमाल कर चेहरे की मालिश की जाती है. डॉक्टर के मुताबिक मॉइस्चराइजिंग तकनीक हमारी त्वचा को हाइड्रेशन की अतिरिक्त खुराक देती है. चेहरे के अलावा आप इसका इस्तेमाल अपने होठों, पैरों और नाखूनों के लिए भी करते हैं.

  • सैंडविच मेथड (Sandwich method)

इस मेथड में, नम त्वचा पर कुछ मोटी परत लगाने से पहले हल्के और अधिक तनु उत्पादों को लगाने की जरूरत होती है. यह सुनिश्चित करता है कि पानी अधिक समय तक फंसा रहे, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहे. रेटिनॉल का उपयोग करते समय डॉक्टर सैंडविच विधि का उपयोग करने का सुझाव देते हैं.

  • डबल सनस्क्रीन मेथड (Double sunscreen method)

जिन लोगों को हाइपरपिग्मेंटेशन होने का खतरा अधिक होता है, उन्हें इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए. यहां, त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए एक सामान्य सनब्लॉक क्रीम लगाने के बाद टिंटेड सनब्लॉक की एक परत लगाई जाती है. 

  • त्वचा या एक्‍ने पैच (Skin or acne patches)

इन पैच का उपयोग मुंहासों पर किया जा सकता है, क्योंकि ये उन्‍हें छूए बगैर उनके अंदर की मवाद को अवशोषित कर लेते हैं. आप सुबह और रात में मुंहासों के पैच का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से उन्हें चुन सकते हैं.

  • करेव‍िव स्‍कैल्‍प ट्रिटमेंट (Keravive scalp treatment)

इस उपचार ने 2022 में स्‍कैल्‍प्‍स की सफाई, पोषण और हाइड्रेशन का काम बखूबी किया. यह स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों को घना बनाता है. डॉक्टर के अनुसार सह स्कैल्प एक्सफोलिएशन, स्कैल्प से अतिरिक्त त्वचा कोशिकाओं और तेलों को हटाने में मदद करता है और डैंड्रफ को भी रोकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com