विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2021

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं

Who Should Not Eat Curd: कुछ लोगों के लिए दही नुकसानदायक हो सकती है. जी हां! दही खाने के नुकसान भी हैं. हर कोई दही के फायदों के बारे में बात करता है लेकिन दही के साइडइफेक्ट्स के बारे में जानना भी जरूरी है.

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं
Curd Side Effects: दही का पोषण मूल्य कई तरीकों से फायदेमंद होता है.

Side Effects Of Curd: दही एक डेयरी प्रोडक्ट है. दूध में बैक्टीरिया मिलाने से किण्वन प्रक्रिया होती है. दही का पोषण मूल्य कई तरीकों से फायदेमंद होता है. दही कई फूड्स के स्वाद को बढ़ाने के अलावा पाचन में भी सुधार करता है और हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है. दही का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और स्किन के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है. दही का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए दही नुकसानदायक हो सकती है. जी हां! दही खाने के नुकसान भी हैं. हर कोई दही के फायदों के बारे में बात करता है लेकिन दही के साइडइफेक्ट्स के बारे में जानना भी जरूरी है.

दही किसे नहीं खाना चाहिए? | Who Should Not Eat Curd?

  1. गठिया से पीड़ित लोगों को रोजाना दही नहीं खाना चाहिए. दही एक खट्टा भोजन है और खट्टे फूड्स जोड़ों के दर्द को तेज करने के लिए जाने जाते हैं.
  2. कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को रात के समय दही नहीं खाना चाहिए. अगर आपको अक्सर एसिडिटी, अपच या एसिड रिफ्लक्स की समस्या रहती है, तो आपको पाचन सुस्त होने पर दही नहीं खाना चाहिए, जो आमतौर पर रात में होता है.
  3. दही हड्डियों और दांतों को ताकत प्रदान करता है, लेकिन जिन लोगों को पहले से गठिया है उन्हें नियमित रूप से दही खाने से बचना चाहिए. यह जोड़ों के दर्द को बढ़ाता है.
  4. यह पाया गया है कि लैक्टोज असहिष्णु लोग दही को पचा सकते हैं, लेकिन दूध को नहीं. हालांकि, आप दही का सेवन कर सकते हैं, लेकिन दही खाने में गैप दें.

क्या रात में दही खाना चाहिए? आयुर्वेद क्या कहता है? | Should I Eat Curd At Night? What Does Ayurveda Say?

आयुर्वेद तीन मुख्य दोषों को वात, पित्त, कफ की बात करता है. दही में मीठे और खट्टे गुण होते हैं. यह कफ दोष को बढ़ाता है. जिस व्यक्ति का कफ पहले से ही बढ़ा है, उसे बहुत अधिक दही खाने से नुकसान हो सकता है. यह अतिरिक्त बलगम के विकास को जन्म दे सकता है. यही कारण है कि आयुर्वेद रात में दही खाने की सलाह नहीं देता है.

हालांकि दही वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन इसके रोजाना सेवन से मोटापा हो सकता है. लोगों को हर हफ्ते उपभोग की जाने वाली मात्रा से सावधान रहना चाहिए. कुछ लोगों के लिए दही भारी हो सकता है, जिससे कब्ज हो सकता है. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ही समस्या होती है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com