Clove for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है लौंग! इस खास तरीके से करेंगे इस्‍तेमाल, तो होंगे गजब के फायदे

इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) में रखने में मदद करता है. डायबिटीज के रोगियों (Diabetes Patient) में, इंसुलिन हार्मोन (Insulin Hormone) अक्सर बिगड़ा हुआ होता है.

Clove for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है लौंग! इस खास तरीके से करेंगे इस्‍तेमाल, तो होंगे गजब के फायदे

Clove Extract Lowers Blood Sugar: यहां हम डायबिटीज में लौंग का इस्तेमाल कैसे करें इस बारे में बता रहे हैं.

खास बातें

  • मधुमेह रोग में इंसुलिन (Insulin) की बहुत बड़ी भूमिका है.
  • लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीडायबिटिक गुण होते हैं.
  • हम डायबिटीज में लौंग का इस्तेमाल कैसे करें इस बारे में बता रहे हैं.

How Does Clove Help Manage Blood Sugar Levels: वर्तमान समय में खराब खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली से कई लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इनमें से एक बीमारी है डायबिटीज (Diabetes) यानी मधुमेह. भारत में इससे पीड़ित होने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. मधुमेह रोग में इंसुलिन (Insulin) की बहुत बड़ी भूमिका है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) में रखने में मदद करता है. डायबिटीज के रोगियों (Diabetes Patient) में, इंसुलिन हार्मोन (Insulin Hormone) अक्सर बिगड़ा हुआ होता है.

लौंग करेगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, लौंग के फायदे | Clove For Diabetes: How Does Clove Help Manage Blood .

इससे सिस्टम के लिए यह प्रोसेस करना मुश्किल हो जाता है कि बॉडी को कितनी शुगर की आवश्यकता है और कितनी अतिरिक्त है. ऐसे मरीजों के लिए लौंग वरदान की तरह है. लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीडायबिटिक गुण होते हैं. तो ऐसे में यहां हम डायबिटीज में लौंग का इस्तेमाल कैसे करें इस बारे में बता रहे हैं.

लगातार साइकिलिंग से शरीर में हो जाती है पोषक तत्वों की कमी, रिकवरी के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

डायबिटीज में लौंग क्यों फायदेमंद?

लौंग में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, इसलिए लौंग के तेल का सेवन करने से इंसुलिन और ग्लूकोज रिस्पॉन्स मैकेनिज्म में बढ़ोतरी होती है. लौंग में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अग्न्याशय (pancreas) के कार्य को ऑप्टिमाइज करने में मदद करते हैं. अग्न्याशय शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो इंसुलिन उत्पादन में मदद करता है. इसलिए जो भी डायबिटीज रोगी रोजाना लौंग का सेवन करते हैं उससे उन्हें ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है.

कैसे करें लौंग का इस्तेमाल?

- सबसे पहले एक चम्मच लौंग लेकर उसे दरदरा पीस लें.

- इस पाउडर को एक कप पानी में डालकर 8-10 मिनट तक उबलने दें.

- एक बार जब यह उबलने लगे, तो इसमें आधा चम्मच टी पाउडर डालें और इस मिश्रण को कुछ और मिनटों के लिए ऐसे ही रहने दें.

- तरल को छान लें और इसे ठंडा होने दें.

- इस चाय को पिएं. इससे ब्लेड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है.

Chai Pe Shayari: 'धड़कता हो दिल सीने में, यार ऐसा हो जो मना न करे भरी गर्मी में चाय पीने से', नमकीन-बिस्‍किट की कमी महसूस नहीं होने देगी चाय पर शायरी, Tea Lovers के लिए है मस्‍ट...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.