Rice Water: स्किन को चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, डी हाइड्रेशन में भी है मददगार

Rice Water For Skin: चावल के पानी के इस्तेमाल से स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है. चावल कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है.

Rice Water: स्किन को चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, डी हाइड्रेशन में भी है मददगार

Rice Water Benefits: चावल के पानी के हैरान करने वाले फायदे.

Rice Water Benefits In Hindi: चावल हर भारतीय घर में रोज बनने वाली चीजों में से एक है. लंच हो या डिनर चावल के बिना मील अधूरा सा लगता है. भारत के अलग-अलग हिस्सों में चावल के प्रेमी आपको देखने को मिल जाएंगे. चावल को सबसे ज्यादा लोग दाल के साथ खाना पसंद करते हैं. दाल के अलावा इसे अपनी-अपनी पसंद के अनुसार किसी भी डिश के साथ पेयर कर सकते हैं. यानि चावल हर दिन बनने वाली चीजों में से एक है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जिस चावल के पानी को आप बेकार समझ कर फेंक देते हैं. दरअसल वो आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. चावल के पानी को रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. क्योंकि चावल कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है. चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. चावल के पानी के इस्तेमाल से स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं चावल के पानी से होने वाले फायदे-

चावल के पानी के फायदे- (Health Benefits Of Drinking Rice Water)

1. स्किन-

चावल के पानी को सिर्फ सेहत ही नहीं सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- लू से बचने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 3 चीजें...

Latest and Breaking News on NDTV

2. डी-हाइड्रेशन-

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी, डी-हाइड्रेशन की समस्या काफी देखी जा सकती हैं. चावल के पानी को पीने से डी-हाइड्रेशन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

3. हाई ब्लड प्रेशर-

चावल का पानी पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है, जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)