Fruit And Vegetables: क्या अधिक फल और सब्जी खाने से डिप्रेशन को दूर रखने में मदद मिल सकती है? जानें रिसर्च क्या कहता है...

Fruit And Vegetables: ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित, एक स्टडी में ब्रिटेन के 428 वयस्कों का सर्वेक्षण किया गया और फल, सब्जियों, स्वीट और नमकीन फूड आइटम्स को खाने और उनके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के बीच संबंधों को देखा गया.

Fruit And Vegetables: क्या अधिक फल और सब्जी खाने से डिप्रेशन को दूर रखने में मदद मिल सकती है? जानें रिसर्च क्या कहता है...

Mental Health: क्या फल और डिप्रेशन के बीच है कोई संबंध, इस खबर में मिलेगा जवाब

जो लोग अक्सर फल खाते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है और ऐसे लोगों में अवसाद जैसी बीमारियों की संभावना काफी कम होती है. दूसरी ओर जो लोग नमकीन, स्नैक्स ज्यादा खाते हैं, जो पोषक तत्वों में कम होते हैं, उनमें मानसिक बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है. ब्रिटेन की एस्टन यूनिवर्सिटी में की गई एक रिसर्च में ये जानकारी सामने आई है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित, इस स्टडी में पूरे ब्रिटेन के 428 वयस्कों का सर्वेक्षण किया गया और फल, सब्जियों, स्वीट और नमकीन फूड आइटम्स को खाने और उनके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के बीच संबंधों को देखा गया.


सब्जी और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य का सीधा संबंध नहीं-
परिणामों से पता चला कि पोषक तत्वों से भरपूर फल और बिना पोषक तत्वों वाले नमकीन स्नैक्स दोनों ही मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं. लेकिन सब्जी और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के बीच कोई सीधा संबंध नहीं पाया गया. यूनिवर्सिटी में डॉक्टोरल स्टूडेंट और लीड ऑथर निकोला-जेने टक ने कहा "फल और सब्जियां दोनों एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट से भरपूर हैं जो ऑप्टिमल ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देते हैं, लेकिन खाना पकाने के दौरान ये पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं. लेकिन हम फलों को बिना पकाए खाते हैं इसलिए यह हमारे मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर असर डालते हैं.'' सर्वेक्षण में कहा गया है कि, लोगों ने जितनी अधिक बार फल खाए, उतना ही कम उनका डिप्रेशन स्कोर रहा. वहीं जिन लोगों ने नमकीन स्नैक्स खाए उनमें चिंता, तनाव और अवसाद के ज्यादा लक्षण दिखे. 

Health Tips: क्या बर्थ मार्क भी हो सकते हैं खतरनाक, जानें क्या है External Hemangiomas और इसका इलाज

evl6dh2o



शराब, कैफीन वाले खाद्य पदार्थों से दूरी-
इस सर्वे से पता चलता है कि अच्छी डाइट डिप्रेशन, एंजाइटी, स्ट्रेस और मेंटल डिसऑर्डर लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आप डाइट में अधिक फलों को शामिल कर सकते हैं और नमकीन स्नैक्स जैसी चीजों के घटा सकते हैं. आप मछली और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी बढ़ा सकते हैं. शराब, कैफीन वाले खाद्य पदार्थों से पूरी तरह दूरी बना लेना भी मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ फिजिकल हेल्थ के लिए भी बेहतर हो सकता है. 

High Cholesterol Signs: अगर स्किन पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो गई हैं आपकी नसें

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.