Birth Control Methods: नेचुरल बर्थ कंट्रोल क्या है? तरीके, फायदे और नुकसान

Natural Birth Control Method: यहां कई नेचुरल बर्थ कंट्रोल विधियों के बारे में बताया गया है कि वे कैसे काम करते हैं, और उनकी प्रभावशीलता कितनी है.

Birth Control Methods: नेचुरल बर्थ कंट्रोल क्या है? तरीके, फायदे और नुकसान

Birth Control: हार्मोनल बर्थ कंट्रोल हार्मोन के उत्पादन को बाधित करता है.

खास बातें

  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल हार्मोन के उत्पादन को बाधित करता है.
  • गर्भनिरोधक के अवरोध रूप शुक्राणु को महिला के अंडे तक पहुंचने से रोकते हैं
  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल हार्मोन के उत्पादन को बाधित करता है.

Natural Birth Control Method In Hindi: बर्थ कंट्रोल या गर्भनिरोधक में अनचाही गर्भावस्था को रोकने में मदद करने के तरीके, दवाएं और उपकरण शामिल हैं. बर्थ कंट्रोल चाहने वाले लोग कई विकल्पों में से चुन सकते हैं. गर्भनिरोधक के अवरोध रूप शुक्राणु को महिला के अंडे तक पहुंचने से रोकते हैं जिससे गर्भावस्था बाधित होती है. हार्मोनल बर्थ कंट्रोल हार्मोन के उत्पादन को बाधित करता है जिससे गर्भधारण हो सकती है. एक व्यक्ति जो नेचुरल बर्थ कंट्रोल का उपयोग करता है, जैसे कि ओव्यूलेशन के समय की निगरानी करना और बेसल तापमान रीडिंग लेना, बैरियर गर्भनिरोधक का भी उपयोग कर सकता है. यहां कई नेचुरल बर्थ कंट्रोल विधियों के बारे में बताया गया है कि वे कैसे काम करते हैं, और उनकी प्रभावशीलता कितनी है.

नेचुरल बर्थ कंट्रोल क्या है? | What Is Natural Birth Control?

नेचुरल बर्थ कंट्रोल, या प्रजनन जागरूकता, विधियों में गर्भावस्था को रोकने के लिए उपकरण या हार्मोन हेरफेर शामिल नहीं है. इसके बजाय, लोग ओव्यूलेशन की भविष्यवाणी करने के लिए मासिक धर्म, ग्रीवा बलगम और बेसल तापमान जैसे कारकों को ट्रैक करते हैं. ओव्यूलेशन एक हार्मोनल-ड्राइवन प्रोसेस है जहां अंडाशय एक अंडा छोड़ता है. अगर शुक्राणु इस अंडे को निषेचित नहीं करता है या अगर गर्भावस्था नहीं होती है, तो व्यक्ति को मासिक धर्म होता है.

ओव्यूलेशन से 5 दिन पहले एक व्यक्ति की फर्टाइल विंडो शुरू हो जाती है. जो लोग गर्भनिरोधक के किसी भी रूप का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि शुक्राणु महिला प्रजनन पथ में 2-5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं.

ओव्यूलेशन पीरियड या फर्टाइल विंडो के दौरान, एक व्यक्ति यौन संबंध बनाने से दूर रह सकता है या कंडोम जैसे गर्भनिरोधक का उपयोग करना चुन सकता है. बैरियर बर्थ कंट्रोल में हार्मोन नहीं होते हैं और यह किसी व्यक्ति की सबसे फर्टाइल पीरियड के दौरान अनजाने में गर्भावस्था को रोकने में मदद कर सकता है. लोग कैलेंडर या ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने ओवुलेशन साइकिल को ट्रैक कर सकते हैं.

हालांकि, जो लोग फर्टिलिटी अवेयरनेस मेथड का उपयोग करते हैं, उनमें अनजाने में गर्भधारण की संभावना अधिक हो सकती है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) विश्वसनीय स्रोत बताता है कि प्रजनन जागरूकता विधियों के सामान्य उपयोग में 2-23% विफल दर है. इसका मतलब है कि इस मेथड का उपयोग करते हुए हर साल 100 में से 23 लोग गर्भवती हो जाते हैं.

नेचुरल बर्थ कंट्रोल मेथड्स के फायदे और नुकसान! | Advantages And Disadvantages Of Natural Birth Control Methods!

फायदे:

  • नेचुरल बर्थ कंट्रोल के ज्यादातर तरीके फ्री हैं.
  • लोग ऐसे उपकरण खरीद सकते हैं जो ओवुलेशन विंडो को ट्रेक करते हैं.
  • प्राकृतिक जन्म नियंत्रण शरीर द्वारा उत्पादित हार्मोन की मात्रा को नहीं बदलता है.
  • लोगों को जन्म नियंत्रण उपकरणों या नुस्खे के लिए डॉक्टर की जरूरत नहीं है.
  • नेचुरल बर्थ कंट्रोल से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है जो लोग हार्मोनल गर्भनिरोधक के साथ अनुभव कर सकते हैं, जैसे सिरदर्द और मतली.

नुकसान:

  • प्राकृतिक जन्म नियंत्रण में 23% तक विफलता दर हो सकती है.
  • इस मेथड की प्रभावशीलता किसी व्यक्ति की प्रतिबद्धता और अनुमानित ओवुलेशन विंडो को काम करने के लिए उनके मासिक धर्म चक्र को सटीक रूप से ट्रैक करने की क्षमता पर निर्भर करती है.
  • अनियमित या अनुपस्थित अवधि वाले लोगों को अपनी प्रजनन क्षमता पर नजर रखने में कठिनाई होगी और वे गर्भनिरोधक की दूसरी विधि का उपयोग करना चाह सकते हैं.
  • लोगों को या तो यौन संबंध से दूर रहना होगा या अपनी ओवुलेशन विंडो के दौरान किसी अन्य प्रकार के बर्थ कंट्रोल का उपयोग करना होगा.
  • नेचुरल बर्थ कंट्रोल यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से रक्षा नहीं कर सकता है.

नेचुरल बर्थ कंट्रोल ऑप्शन | Natural Birth Control Option

एक व्यक्ति द्वारा चुने जा सकने वाले नेचुरल बर्थ कंट्रोल ऑप्शन के कई रूप हैं. इसके अतिरिक्त, कुछ प्रोडक्ट्स हैं जो किसी व्यक्ति की प्रजनन क्षमता को ट्रैक करने में सहायता कर सकते हैं. हालांकि, सीडीसी बताता है कि अनजाने में गर्भावस्था को रोकने के लिए नेचुरल बर्थ कंट्रोल ऑप्शन का सामान्य उपयोग केवल 77% प्रभावी हो सकता है. गर्भनिरोधक के इस रूप की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए लोग कंडोम जैसे जन्म नियंत्रण के अतिरिक्त तरीकों का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं.

1. बेसल बॉडी टेंपरेचर मेथड

इस मेथड के लिए एक व्यक्ति को हर दिन अपना तापमान लेने के लिए एक बेसल थर्मामीटर का उपयोग करने की जरूरत होती है जब वे पहली बार जागते हैं. एक मौखिक या डिजिटल थर्मामीटर बेसल शरीर के तापमान को माप सकता है, लेकिन लोगों को इसे डिग्री फारेनहाइट (डिग्री फ़ारेनहाइट) के दसवें हिस्से में मापना चाहिए.

लगभग 0.5 ° F के तापमान में निरंतर वृद्धि ओव्यूलेशन का एक मार्कर है. ओव्यूलेशन आमतौर पर 28-दिवसीय चक्र के 14 दिन के आसपास होता है, हालांकि लंबे या छोटे चक्र वाले व्यक्ति को अलग-अलग दिनों में तापमान में वृद्धि का अनुभव हो सकता है.

अनजाने में गर्भधारण की संभावना को कम करने के लिए व्यक्तियों को गर्भनिरोधक के दूसरे रूप का उपयोग करना चाहिए या ओव्यूलेशन के दौरान यौन संबंध से बचना चाहिए.

हालांकि, कई कारक जो ओव्यूलेशन के अलावा किसी व्यक्ति के बेसल शरीर के तापमान को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे:

  • धूम्रपान
  • शराब पीना
  • विमान यात्रा से हुई थकान
  • तनाव
  • बीमारी

2. ओव्यूलेशन प्रेडिक्शन किट

ये किट यूरीन में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) की उपस्थिति का पता लगाते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई व्यक्ति ओवुलेट कर रहा है या नहीं. ज्यादातर ओव्यूलेशन प्रेडिक्शन किट यह निर्धारित करने के लिए एक एलएच वृद्धि का पता लगाती हैं कि किसी व्यक्ति के ओवुलेट होने की सबसे अधिक संभावना है. अन्य एस्ट्रोजेन लेवल को भी मापते हैं, जो ओव्यूलेशन से ठीक पहले बढ़ते हैं.

3. सरवाइकल म्यूकस विधि

इस विधि में ओव्यूलेशन निर्धारित करने के लिए ग्रीवा बलगम की मात्रा और गुणवत्ता का आकलन करना शामिल है. लोग अलग-अलग तरीकों से अपने सर्वाइकल म्यूकस की जांच कर सकते हैं. एक विकल्प यह है कि पेशाब करने से पहले योनि को सफेद टॉयलेट पेपर से पोंछ लें और डिस्चार्ज के रंग और बनावट का निरीक्षण करें.

4. कैलेंडर या रिदम विधि

इस विधि में प्रत्येक माह के सबसे फर्टाइल समय का अनुमान लगाने के लिए मासिक धर्म चक्र का चार्ट बनाना शामिल है. एक व्यक्ति कैलेंडर या मासिक धर्म चक्र ऐप का उपयोग कर सकता है, जैसे कि फ़्लो, जो मासिक धर्म डेटा इनपुट करने के बाद स्वचालित रूप से किसी व्यक्ति के ओव्यूलेशन का अनुमान लगाता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.