विज्ञापन

5 लोगों को नहीं खाना चाहिए मानसून में ये फल, इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप

Fruits To Avoid In Monsoon: कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यहां जानें कि किन 5 लोगों को मानसून के दौरान इन फलों से बचना चाहिए.

5 लोगों को नहीं खाना चाहिए मानसून में ये फल, इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप
हेल्दी रहने के लिए अपने डाइट का चुनाव सोच-समझकर करें.

Monsoon Diet: मानसून का मौसम कई फलों का आनंद लेने का समय होता है, लेकिन कुछ लोगों को इन फलों के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए. हेल्दी रहने के लिए अपने डाइट का चुनाव सोच-समझकर करें और किसी भी समस्या की स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूरी लें. मानसून का मौसम कई तरह के फलों से भरा होता है जो स्वादिष्ट और ताजगी देने वाले होते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यहां जानें कि किन 5 लोगों को मानसून के दौरान इन फलों से बचना चाहिए.

5 लोगों को मानसून के दौरान इन फलों से बचना चाहिए | 5 Fruits People Should Avoid During Monsoon

1. डायबिटीज के मरीज

मानसून में मिलने वाले मीठे फल जैसे आम, चीकू और जामुन में नेचुरल शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इन फलों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए उन्हें इन फलों से दूर रहना चाहिए और अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार ही फलों का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: चाहे कितना भी किलो हो आपका वजन, सुबह से रात तक बस 3 टाइम खाएं ये चीज, महीने भर में चर्बी हो सकती है गायब

2. पेट के रोग से पीड़ित लोग

मानसून के दौरान नमी और बैक्टीरिया की वृद्धि बढ़ जाती है, जिससे फल जल्दी खराब हो सकते हैं. अगर किसी को पेट में संक्रमण, एसिडिटी या गैस्ट्राइटिस जैसी समस्याएं हैं, तो उन्हें मानसून के फलों का सेवन सोच-समझकर करना चाहिए. ये फल पेट में गैस और एसिडिटी बढ़ा सकते हैं.

3. एलर्जी वाले लोग

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खास फलों से एलर्जी होती है. उदाहरण के लिए, कई लोगों को केला, अनार या अंगूर से एलर्जी होती है. मानसून के दौरान शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे एलर्जी के लक्षण और भी गंभीर हो सकते हैं. इसलिए ऐसे लोगों को इन फलों से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला शरीर लेकर कब तक घूमोगे, कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर करें सेवन, महीनेभर में दिखने लगेगा शानदार असर

4. गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को भी मानसून में कुछ विशेष फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. खासकर अगर उनके गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की जटिलता है, तो उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. कुछ फल पेट में गैस या अपच की समस्या बढ़ा सकते हैं, जो गर्भवती महिला और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है.

5. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें मानसून के दौरान फलों का सेवन खास ध्यान से करना चाहिए. मानसून में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से फैलते हैं और खराब फल खाने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे लोग ताजे और सही तरीके से साफ किए गए फलों का ही सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
5 लोगों को नहीं खाना चाहिए मानसून में ये फल, इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com