Home remedies For Loose Motion: पेट खराब है तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपचार, दस्त से तुरंत मिलेगा आराम!

How To Relieve Loose Motion: दस्त से आपके शरीर से पोषक तत्वों और पानी की हानि हो सकती है और आपको थकावट हो सकती है. दस्त के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करके इसका इलाज किया जा सकता है. यहां कुछ सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की एक लिस्ट दी गई है.

Home remedies For Loose Motion: पेट खराब है तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपचार, दस्त से तुरंत मिलेगा आराम!

Loose Motion Home Remedies: आपकी आंत वायरस से संक्रमित हो जाती है, तो लूज मोशन होता है.

खास बातें

  • आपकी आंत वायरस से संक्रमित हो जाती है, तो लूज मोशन होता है.
  • दस्त पोषक तत्वों के अनुचित अवशोषण से एलर्जी के कारण भी होता है.
  • अदरक की चाय लूज मोशन का इलाज कर सकती है.

Loose Motion Home Remedies: लूज मोशन सबसे आम बीमारियों में से एक है और आमतौर पर गंभीर नहीं है. इसे दस्त के रूप में भी जाना जाता है, दस्त को अक्सर पानी से भरे और ढीले मल के रूप जाना सकता है. यह तब होता है जब मल में अधिक पानी की मात्रा होती है और यह बड़ी आंत द्वारा अवशोषित नहीं होती है. जब आपकी आंत वायरस से संक्रमित हो जाती है, तो लूज मोशन होता है. यह कुछ फूड्स, आंतों की बीमारी, शराब के दुरुपयोग, हाइपरथायरायडिज्म, डायबिटीज कुछ संक्रमण और पोषक तत्वों के अनुचित अवशोषण से एलर्जी के कारण भी होता है.

यह शरीर से संक्रमण और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इससे आपके शरीर से पोषक तत्वों और पानी की हानि हो सकती है और आपको थकावट हो सकती है. दस्त के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करके इसका इलाज किया जा सकता है. यहां कुछ सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की एक लिस्ट दी गई है.

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!

दस्त से निपटने के लिए प्रभावी घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies To Combat Diarrhea

1. अदरक की चाय

अदरक एक चमत्कारिक मसाला है जिसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह लूज मोशन के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है. यह पाचन में सहायता करता है, भोजन के ठहराव को कम करता है और आपके पेट को मजबूत करता है.

रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

इसे कैसे बनाएं: अदरक का एक इंच लंबा टुकड़ा लें और इसे कुचल दें. अब, एक कप पानी उबालें और उसमें कीमा बनाया हुआ अदरक डालें. आंच से उतारें और इसे लगभग 10 मिनट तक तक ठंडा करें. इस अदरक की चाय को दिन में दो से तीन बार पिएं.

ginger teaLoose Motion Home Remedies: अदरक में कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं

2. अदरक और नमक

जैसा कि ऊपर बताया गया है, अदरक दस्त के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. अदरक का रस पीने से न केवल दस्त तुरंत बंद हो जाएगी, बल्कि पेट दर्द को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

इसे कैसे बनाएं: अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे मूसल का उपयोग करके कुचल दें. रस पाने के लिए इसे निचोड़ें. इस रस का एक चम्मच लें और इसमें एक चुटकी नमक डालें. इसे एक या दो बार पिएं और आपकी दस्त रुक जाएगी.

3. धनिया और नींबू का पानी

नींबू में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और दस्त को रोकने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है. अपच से संबंधित रोगों को ठीक करने के लिए धनिया पत्ती फायदेमंद हैं. लिनालूल और बोर्नोल, धनिया पत्ती में मौजूद आवश्यक तेल, पेट को शांत करेंगे और यकृत के कामकाज में सहायता करेंगे.

इसे कैसे बनाएं: चार से पांच पत्ते लें और उन्हें पीस लें. इस धनिये के पेस्ट को एक गिलास पानी में मिलाएं. इसमें एक या दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं. इसे पी लें.

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

4. पुदीना और नींबू का पानी

नींबू और पुदीना आपके पेट को भिगो देंगे. पुदीने में एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह आपके पाचन रस के प्रवाह को भी सुधारता है और आपके पेट की परत को शांत करता है. यह पेय दर्द, ऐंठन और पेट की परेशानी को कम कर सकता है.

इसे कैसे बनाएं: लगभग 20 पुदीने की पत्तियां लें और इसका रस निकालने के लिए मूसल का उपयोग करके इसे कुचल दें. एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच पुदीने का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे दिन में तीन से चार बार पिएं.

5. नींबू और नमक

नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. यह न केवल आपके पेट को शांत करता है बल्कि शरीर में पीएच संतुलन को भी बहाल करता है.

इसे कैसे बनाएं: एक गिलास पानी लें और एक नींबू के रस में मिलाएं. एक चुटकी नमक डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं। इस नींबू और नमक का पानी पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे