विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

बहामास घूमने गई 33 वर्षीय अमेरिकी महिला के साथ हुआ ऐसा हादसा, 10 दिन कोमा में रहने के बाद काटना पड़ा पैर

बार्लो के गोफंडमी पेज के अनुसार, बहामास की यात्रा के दौरान समुद्र के पानी के संपर्क में आने से उनके पैर पर एक छोटा सा कट लगने से बैक्टीरिया शुरू हुआ.

Read Time: 5 mins
बहामास घूमने गई 33 वर्षीय अमेरिकी महिला के साथ हुआ ऐसा हादसा, 10 दिन कोमा में रहने के बाद काटना पड़ा पैर
बार्लो ने कहा कि उनका पैर सूजन के बाद विशालकाय हो गया था.

बहामास में मांस खाने वाले बैक्टीरिया की चपेट में आने के बाद अटलांटा की जेनिफर बार्लो नाम की एक महिला पिछले पांच महीने से अस्पताल में थी और अब उसका पैर काट दिया गया है. बार्लो के गोफंडमी पेज के अनुसार, बहामास की यात्रा के दौरान समुद्र के पानी के संपर्क में आने से उनके पैर पर एक छोटा सा कट लगने से बैक्टीरिया शुरू हुआ.

नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की मोटी परत से रुकने लगा है खून तो फ्लस करने के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीके

घुटने के आकार से तीन गुना सूज गया था पैर

टुडे के साथ एक इंटरव्यू में, अमेरिकी सेना के दिग्गज ने शेयर किया, "पैर बहुत सूजा हुआ था - यह मेरे बाएं घुटने के आकार का कम से कम तीन गुना था और वास्तव में डरावना था. उन्होंने आगे कहा, " मैं असहनीय दर्द में थी.

पहले डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाए थे इंफेक्शन

उन्होंने शेयर किया कि जब वह इमरजेंसू रूम में गईं, तो डॉक्टरों ने कहा कि यह एक साधारण स्ट्रेस हो सकती है. उन्हें बैसाखियां दी गईं और दर्द के लिए कुछ दवाएं दी गईं.

हेल्दी मान भर-भरकर न करने लगें चिया बीजों का सेवन, इन साइडइफेक्ट्स को लेकर रहें सचेत

कोमा में चली गईं थीं जेनिफर बार्लो

अपने दर्द के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा कि अंग किसी विशालकाय के पैर जैसा था और छूने पर काफी सूजा हुआ और गर्म था. एक दिन बाद वह अचानक फर्श पर बेहोश हो गई. उसके भाई ने उसे अपने घर में बेहोश पाया और पैरामेडिक्स को उसे अस्पताल ले जाने की जरूरत पड़ी. जहां बताया गया कि वे 2 हफ्ते कोमा में रहेंगी क्योंकि बैक्टीरिया उसके ब्लड फ्लो में प्रवेश कर गया है.

किडनी और लीवर फेस होने का बढ़ गया था खतरा

उनमें किडनी और लीवर फेल होने के लक्षण दिखे. उन्हें सांस लेने में मदद करने के लिए एक मशीन और उसे स्थिर रखने के लिए दवा की जरूरत थी. जोसेफ मैक्सवेल क्लेलैंड अटलांटा वेटरन्स अफेयर्स मेडिकल सेंटर के उनके चिकित्सक डॉ. जोनाथन पोलक ने कहा, "मुझे बहुत चिंता थी कि वह इससे बच नहीं पाएंगी."

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है ये घरेलू तरीका, एसिडिटी और पेट दर्द से भी दिलाएगा तुरंत आराम

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, बार्लो को एक दुर्लभ, घातक बैक्टीरियल इंफेक्शन हुआ था, जिसकी वजह से नेक्रोटाइजिंग फासिसाइटिस की बीमारी होती है, जो मुख्य रूप से ग्रुप-ए स्ट्रेप के कारण होती है.

सीडीसी यानि अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की 1996 की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल नेक्रोटाइज़िंग फासिसाइटिस के 500 से 1,500 मामले होते थे, जिनमें से लगभग 20 प्रतिशत घातक होते थे.

बार्लो 10 दिनों तक कोमा में रहीं

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार,  बार्लो 10 दिनों तक कोमा में थीं, उस दौरान उनकी जांघ में डेड सेल्स को हटाने के लिए उनकी 12 सर्जरी हुईं.

बार्लो ने कहा, "मैंने अपने जीवन में कभी भी सेप्सिस के बारे में नहीं सुना था और मैंने कभी मांस खाने वाले बैक्टीरिया के बारे में नहीं सुना था."

सफेद बालों को हर बार मेहंदी लगाकर न छुपाएं, बालों में ये चीज रात को लगाकर छोड़ दें, जड़ से होने लगेंगे काले चमकदार

सारे प्रयासों के बावजूद भी पैर नहीं बच सका

जब बार्लो की स्थिति इतनी स्थिर हो गई कि उसे ले जाया जा सकता था, तो वह स्पेशलिस्ट वुड्स केयर के लिए ग्रैडी मेमोरियल अस्पताल गई, लेकिन डॉक्टरों द्वारा उसके पैर को बचाने के प्रयासों के बावजूद अंततः मार्च में उन्होंने अपना पैर खो दिया. बार्लो अब फिर से सीख रही हैं कि अपने पैर के नुकसान के साथ अपनी रोजमर्रा की जिंदगी कैसे जीनी है. गो फंड मी पेज कहता है, "इससे उन्हें इतने विनाशकारी नुकसान के बाद अपने जीवन को फिर से बनाने के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से अपने पैरों पर वापस खड़ा होने में मदद मिलेगी."

बार्लो एक आर्टिफिशियल लिंब पाने की उम्मीद कर रही हैं. "प्रोस्थेटिक्स के लिए बहुत सारी तकनीक हैं. मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ने के लिए बेहद तैयार हूं जो मेरी मदद कर सके."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
बहामास घूमने गई 33 वर्षीय अमेरिकी महिला के साथ हुआ ऐसा हादसा, 10 दिन कोमा में रहने के बाद काटना पड़ा पैर
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;