Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

Hindu Calendar, Festival List 2020: क्या आपने नए साल 2020 का कैलेंडर (2020 Calendar) पर नजर डाली है? इस साल आपको कितनी छुट्टियां (Holidays In 2020) मिलने वाली हैं! इस साल किस तारीख को कौन सा त्योहारों (Festival in 2020) पड़ रहा है.

Hindu Calendar, Festival 2020: जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

2020 Calendar: नए साल में 2020 कैलेंडर के हिसाब से ऐसे करें छुट्टियां प्लान

Holidays And Festivals List In India 2020 : नए साल का स्वागत आपने भी जश्न के साथ किया होगा.  इस जश्न को सालभर बरकरार रखने के लिए क्या आपने नए साल 2020 का कैलेंडर (2020 Calendar) पर नजर डाली है? इस साल आपको कितनी छुट्टियां (Holidays In 2020) मिलने वाली हैं! इस साल किस तारीख को कौन सा त्योहारों (Festival List 2020) पड़ रहा है. हर कोई छुट्टी को लेकर काफी उत्साहित रहता है. आपने भी 2019 में छुट्टियों को देखने के लिए कैलंडर पर नजर दौड़ाई होगी. लेकिन, 2020 पिछले साल से काफी ज्यादा खास होने वाला है. नया साल है नई उमंगे हैं और साथ ही नए साल में त्योहारों (2020 Festivals And Holidays) को मनाने का अलग जोश होगा. 2020 कई मायनों में हमारे लिए खास रहेगा. यह एक लीप ईयर (Leap year) होगा. इस बार फरवरी में 29 दिन होंगे. कई लोग अभी से पूछने लगे हैं कि इस साल होली (Holi 2020 Date) कब है, रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2020) कब है और दिवाली (Diwali 2020 Date) कब है. त्योहारों और छुट्टियों को लेकर थोड़ी प्लानिंग कर लेनी चाहिए! यहां हम बता रहे हैं 2020 का कैलेंडर त्योहारों के बारे में...   

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

नए साल 2020 के त्योहार और छुट्टियां (Holidays And Festivals List In India 2020)

जनवरी-फरवरी 2020 के त्योहार (Festival List 2020: January To February)

जनवरी में सबसे पहले लोंगो को मकरसंक्राति का इंतजार रहता है. जनवरी में 15 तारीख यानी कि बुधवार को मकर संक्राति है. फरवरी में 21 तारीख को महाशिवरात्रि है और इसके बाद 22 और 23 को वीकेंड की छुट्टी. ऐसे में आप 3 दिन की छुट्टी की प्लानिंग कर सकते हैं.

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं...

मार्च-अप्रैल 2020 (Festival List 2020: March To April) 

मार्च में भी 7 और 8 को वीकेंड है जबकि 10 को होली आ रही है. बस आपको बीच में सिर्फ 9 तारीख की छुट्टी प्लान करने की जरूरत है. इसी तरह से 2 अप्रैल को राम नवमी है और 4-5 अप्रैल को वीकेंड है साथ ही 6 को महावीर जयंती है. यानी कि 5 दिन की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 10 को गुड फ्राइडे की छुट्टी और 11-12 को वीकेंड ऑफ.

calendarFestival List 2020: नए साल के कैलेंडर पर डालें नजर, ऐसे करें छुट्टियां प्लान

जनवरी में पड़ने वाले त्योहार (Hindu Festivals in January 2020)

2 जनवरी: गुरुगोविंद सिंह जयंती
13 जनवरी: लोहड़ी
15 जनवरी: मकर संक्रांति
26 जनवरी: गणतंत्र दिवस
29 जनवरी: वसंत पंचमी

फरवरी में पड़ने वाले त्योहार (Hindu Festivals in February 2020)

21 फरवरी: महाशिवरात्रि
 

मार्च में पड़ने वाले त्योहार (Hindu Festivals in March 2020)

10 मार्च: होली (Holi 2020) 
25 मार्च: चैत्र नवरात्र प्रारंभ, गुड़ी पड़वा 
26 मार्च: झूलेलाल जयंती

इस कैलेंडर के हिसाब से करें अपनी ट्रिप प्लान. ये त्योहार सिर्फ समर यानी गर्मियों के सीजन तक के हैं अगले लेख में आपको विंटर सेशन यानी सर्दियों के त्योहारों और छुट्टियों के बारे में बताएंगे. तो यह साल छुट्टियों के लिहाज से आपका काफी पसंदीदा रह सकता है.

2020 के त्योहारों में ऐसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल

* खाने के दौरान शराब का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे शरीर में फैट जमा होने की संभावना रहती है, इसके सेवन से पहले कुछ पौष्टिक आहार खाएं, यह आपको ज्यादा तैलाय स्नैक्स खाने से रोकने में मदद करेगी.

* ध्यान केंद्रित और सावधान रहने से आप व्यायाम करना नहीं भूलेंगे और कोई भी अधिक तैलीय या बाहरी भोजन नहीं करेंगे. त्योहारों के दौरान भी ज्यादा मात्रा में वसा युक्त भोजन या मिठाइयां नहीं खाएं, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और त्योहारों का मजा भी किरकिरा कर सकती है.

* त्योहारों के दौरान भी व्यायाम करना नहीं भूलें. उत्सव मनाने का यह मतलब नहीं कि आप लापरवाही बरतें. सक्रिय रहकर अतिरिक्त कैलोरी को जरूर घटाएं.

* अपनी थाली में कम मात्रा में ही भोजन परोसें, अगर नैपकिन उपलब्ध है तो उस पर थोड़ा सी मात्रा में लें. ऐसा करने से आपको यह भी लगेगा कि आपने कुछ खाया हैं और भोजन भी आसानी से पच जाएगा.

* पानी आपकी पाचन प्रणाली को अच्छे से हाइड्रेट रखता है. यह रक्त प्रतिधारण को रोकना भी सुनिश्चित करता है. यह अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करता है. रोजाना 10-12 गिलास पानी जरूर पीने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका चेहरे में भी चमक नजर आएगी.

* अपने नाते-रिश्तेदारों के यहां जाने से पहले घर से थोड़ा खा कर निकले, जिससे आपको तेज भूख भी नहीं लगेगी और आप दूसरों के यहां ज्यादा खाने से खुद को रोक भी सकेंगे.

* जो लोग एक दिन में एक से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक लेते हैं उन्हें मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। अधिकतर ये समस्या 44 साल से अधिक के महिलाओं और पुरुषों में होती है.

* डायबिटीज दो प्रकार की होती है पहला आनुवांशिक और दूसरा मीठा खाने की वजह से. मीठा खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिस कारण डायबिटीज होती है इसका खास ध्यान रखना काफी जरूरी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com