World Thalassaemia Day 2021: जानें क्या है थैलेसीम‍िया, इससे बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

World Thalassaemia Day 2021: हर साल 8 मई को वर्ल्ड थैलेसीम‍िया डे मनाया जाता है. थैलेसीमिया रक्त संबंधित जेनेटिक बीमारी है. इस दिन को मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य लोगों को रक्त संबंधित गंभीर बीमारी थैलेसीमिया के प्रति जागरुक करना जो इस बीमारी से जीने के लिए संघर्ष करते हैं.

World Thalassaemia Day 2021:  जानें क्या है थैलेसीम‍िया, इससे बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

थैलेसीमिया रोग से पीड़ित व्यक्ति में कुछ ही लाल रक्त कोशिकाएं और बहुत कम हीमोग्लोबिन रहता है.

खास बातें

  • हर साल 8 मई को वर्ल्ड थैलेसीम‍िया डे मनाया जाता है.
  • भारत में 4 मिलियन से अधिक व्यक्ति थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित हैं.
  • थैलेसीमिया रक्त संबंधित जेनेटिक बीमारी है.

World Thalassaemia Day 2021:  हर साल 8 मई को वर्ल्ड थैलेसीम‍िया डे मनाया जाता है. थैलेसीमिया रक्त संबंधित जेनेटिक बीमारी है. इस दिन को मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य लोगों को रक्त संबंधित गंभीर बीमारी थैलेसीमिया के प्रति जागरुक करना जो इस बीमारी से जीने के लिए संघर्ष करते हैं. यह दिन थैलेसीमिया से पीड़ित सभी रोगियों और उनके माता-पिता के सम्मान में एक स्मरण दिवस है, जिन्होंने बीमारी होने के बावजूद जीवन के लिए आशा नहीं खोई है और उन सभी वैज्ञानिकों के लिए जो समर्पण के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं और बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं. ताकि दुनिया भर में थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों के जीवन में सुधार लाया जा सके. थैलेसीमिया रोग से पीड़ित व्यक्ति में कुछ ही लाल रक्त कोशिकाएं और बहुत कम हीमोग्लोबिन रहता है. इसका असर हल्के से लेकर गंभीर और जानलेवा भी हो सकता है. यह बीमारी भूमध्यसागरीय, दक्षिण एशियाई और अफ्रीका में सबसे आम है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 4 मिलियन से अधिक व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित हैं. आपको बता दें कि थैलेसीमिया को टेस्ट करने के लिए एचबी इलेक्ट्रोफोरोसिस या एचबी ए 2 नामक एक साधारण ब्लड टेस्ट है जो यह संकेत दे सकता है कि आप वाहक हैं या थैलेसीमिया माइनर का लक्षण है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि थैलेसीमिया की बीमारी से बचने के लिए आप किन फूड्स को डाइट में शामिल करें. 

थैलेसीमिया के हैं मरीजों तो इन फूड्स का करें सेवनः 

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

थैलेसीम‍िया बीमारी से बचने के लिए व्यक्ति को कम वसा वाली व हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

2. मछलीः

मछली सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. मछली में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. थैलेसीम‍िया के मरीजों को अपनी डाइट में मछली को शामिल करना चाहिए.

nc4p3b3o

मछली सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. Photo Credit: iStock

3. फलः

थैलेसीम‍िया के मरीजों को डाइट में फलों का सेवन करना चाहिए. फल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल और प्रोटीन पाया जाता है जो थैलेसीम‍िया के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. अनाजः

थैलेसीम‍िया से बचने के लिए आप अपनी डाइट में सोया, मक्का, चावल, गेंहू जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं. इनमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Methi Water Benefits: रोजाना मेथी पानी पीने के 7 गजब के फायदे
Milk For Immunity: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे