World Diabetes Day 2109: प्याज से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल! जानें डायबिटीज रोगी डाइट में प्याज कैसे करें शामिल

Diabetes Diet: 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे है. डायबिटीज को लेकर जागरुकता फैलाने की जरूरत है. सबसे ज्यादा जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) को पहचान कर शुरुआत में ही उसे कंट्रोल किया जाए.

World Diabetes Day 2109: प्याज से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल! जानें डायबिटीज रोगी डाइट में प्याज कैसे करें शामिल

World Diabetes Day 2109: वर्ल्ड डायबिटीज डे 14 नवंबर को मनाया जाता है

Diabetes Diet: 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) है. डायबिटीज आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो आपको अपने ब्लड  शुगर लेवल (Blood Sugar Level) की जांच करवाते रहने की जरूरत है. अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) डायबिटीज रेटिनोपैथी, दिल की बीमारियों (Heart Diseases) और कई रोगों को जन्म दे सकता है. हरा प्याज या स्प्रिंग अनियन डायबिटीज  (Onions For Diabetes) में एक हेल्दी और अच्छी सब्ज़ी साबित हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों को सामान्य तौर पर सही डाइट लेने की सलाह दी जाती है, जिसमें फाइबर से भरपूर आहार लेने की बात कही जाती है. कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि प्याज में उपलब्ध एंटिऑक्सीडेंट ब्लड ग्लूकोज को सामान्य रखने में मददगार होता है. अगर आप जानते हैं कि क्या है डायबिटीज (What Is Diabetes) क्या हैं इसके लक्षण (Symptoms Of Diabetes) तो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ये हो सकता है एक असरदार उपाय...

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डायबिटीज में फायदेमंद है प्याज!  | Onion Benefits For Diabetes

1. प्याज फाइबर का है बेहतर स्रोत | Onion Is Better Source Of Fiber)

प्याज, खासकर लाल प्याज, फाइबर से भरपूर होते हैं. कच्चा प्याज या हरा प्याज (Spring onions) फाइबर से भरपूर होता है. असल में फाइबर टूटने में और पचने में समय लेते हैं. इससे ब्लडस्ट्रीम में शुगर धीमी गति से बनता है. इसके साथ ही साथ फाइबर मल को भी गाढ़ा करता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है, जोकि डायबिटीज के मरीजों में एक आम समस्या है. 

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51cv72egWorld Diabetes Day: प्याज फाइबर से भरपूर होता है 

2. लो कर्ब होने से डायबिटीज में फायदेमंद (Low carbs Beneficial In Diabetes)

प्याज एक लो कार्बोहाइड्रेट फूड है. 100 ग्राम लाल प्याज में महज 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. कार्बस को पचाना आसान होता है, जिससे यह रक्त में तेजी से शुगर बनाने का काम करते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को लो कार्बस फूड लेने की सलाह दी जाती है. यह वजन कम करने में भी मददगार है. 

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3. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low on Glycaemic Index)

ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड या कार्बस की वेल्यू है. इससे पता चलता है कि कितनी तेजी से या धीमे वह ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करेगी. प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 है, जो इसे एक अच्छा लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड बनाता है. 
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डायबिटीज में प्याज को कैसे करें डाइट में शामिल 

- डायबिटीज के रोगी प्याज को सूज, सलाद, सेंडविच में डालकर खा सकते हैं. 
- इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे सीमा में रहकर ही आहार में शामिल करें. वो कहते हैं न कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. 

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