Beetroot Benefits: डेली क्यों करना चाहिए चुकंदर का सेवन? जानें 5 बड़े कारण और बेहतरीन फायदे

Benefits Of Beetroot: यहां बताया गया है कि यह आपको हेल्दी और फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है. जानिए क्यों आपको इसका सेवन डेली करने की सलाह दी जाती है.

Beetroot Benefits: डेली क्यों करना चाहिए चुकंदर का सेवन? जानें 5 बड़े कारण और बेहतरीन फायदे

Beetroot Benefits: जानिए यह आपको हेल्दी और फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है.

Beetroot Health Benefits: देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बहुतायत में पाई जाने वाली बैंगनी रंग की सब्जी बीटरूट या चुकंदर दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है. अपने स्वादिष्ट मीठे स्वाद के कारण ज्यादातर इन्हें कच्चा खाया जाता है, इसे पकाया और अचार भी बनाया जाता है. हालांकि, हाल के दिनों में चुकंदर के स्वाद की तुलना में इसके स्वास्थ्य लाभों पर अधिक ध्यान दिया गया है. यहां बताया गया है कि यह आपको हेल्दी और फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है. जानिए क्यों आपको इसका सेवन डेली करने की सलाह दी जाती है.

चुकंदर किन हेल्थ प्रोब्लम्स में है फायदेमंद | Beetroot is beneficial in these health problems

1) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है

एक शोध के अनुसार, चुकंदर के रस का एक गिलास सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को औसतन चार से पांच अंक कम कर सकता है. चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम और फैलाने में मदद करता है और इस प्रक्रिया में ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है.

नाश्ता न करने वालों को हो सकती हैं ये 7 बीमारियां, एक्सपर्ट से जानें हैरान करने वाला सच

2) सहनशक्ति बढ़ाता है

चुकंदर का जूस वर्कआउट से पहले के सबसे अच्छे पेय में से एक है क्योंकि यह तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देता है. यूके के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अपने वर्कआउट से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस पीते हैं, वे 16 प्रतिशत तक लंबे समय तक व्यायाम कर सकते हैं. यह तब होता है जब आपके शरीर में निर्मित नाइट्रिक ऑक्साइड ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ाता है और हाई इंटेसिटी वाले व्यायामों के लिए सहनशीलता बढ़ाता है.

3) आपको पर्यावरण प्रदूषण से बचाता है

चुकंदर बीटाइन से भरपूर होता है, एक पोषक तत्व जो कोशिकाओं, एंजाइमों और ऊतकों को पर्यावरणीय क्षति से बचाने में मदद करता है. यह सूजन से लड़ने में मदद करता है, आंतरिक अंगों की रक्षा करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और अन्य पुरानी बीमारियों को रोकता है.

दिवाली पर मीठे में बनाना है कुछ अलग तो ट्राई करें स्ट्रॉबेरी हलवा, यहां है रेसिपी

4) कैंसर से बचाता है

चुकंदर को गहरा रंग देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स कैंसर के खिलाफ प्रभावी होते हैं. शोध ने साबित कर दिया है कि चुकंदर के अर्क को पानी में मिलाकर जानवरों में मल्टी-ऑर्गन ट्यूमर को कम करने में मदद मिलती है.

5) इम्यूनिटी को मजबूत करता है

चुकंदर विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो रोगों के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी में सुधार करने के लिए जाना जाता है. इसमें फाइबर भी अधिक होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है और भूख को कम करता है. चुकंदर में पाया जाने वाला पोटेशियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशी समूहों के समुचित कार्य के लिए जरूरी है. चुकंदर में मैंगनीज भी होता है जो आपकी हड्डियों, लीवर, किडनी और अग्न्याशय के लिए अच्छा होता है.

पत्ता गोभी की जगह सोयाबीन से बनाएं मंचूरियन, उंगुलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com