Shravan Food Guide: जानें, सावन मास में क्यों नहीं खाना चाहिए साग, प्याज, लहसुन और मांस

What Not To Eat During Shravan Month: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में किसी भी प्रकार के तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए. इसलिए इस महीने बहुत से लोग मांस, मदिरा, प्याज, लहसुन जैसी कई चीजों का सेवन नहीं करते हैं.

Shravan Food Guide: जानें, सावन मास में क्यों नहीं खाना चाहिए साग, प्याज, लहसुन और मांस

Sawan Somvar: सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है जो भगवान भोलेनाथ को समर्पित है.

खास बातें

  • सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है.
  • सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है
  • सावन के महीने में हरी साग खाने को मना किया जाता है.

What Not To Eat During Shravan Month:  सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है जो भगवान भोलेनाथ को समर्पित है. इस महीने भगवान शिव को खुश करने के लिए कई परंपराएं हिंदू धर्म में मौजूद है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में किसी भी प्रकार के तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए. इसलिए इस महीने बहुत लोग मांस, मदिरा, प्याज, लहसुन जैसी कई चीजों का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे ही कई चीजों का इस्तेमाल इस पवित्र महीने में वर्जित बताया गया है. आइए जानते हैं कि सावन में साग, प्याज, मांस और लहसुन क्यों नहीं खाना चाहिए.

क्यों नहीं खाना चाहिए साग?

सावन के महीने में साग या हरी पत्ती वाली सब्जियों में पित्त बढ़ाने वाले तत्व की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से सावन के महीने में हरी साग खाने को मना किया जाता है. इसके अलावा सावन में बारिश होती है जिससे कीट-पतंगों की संख्या बढ़ जाती है. हरी सब्जियों में भी इन कीड़ों के रहने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में पत्तेदार साग का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

First And Last Shravan Somvar Vrat: जानें कब है सावन का पहला और आखिरी सोमवार, व्रत में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपी

da6b03

लहसुन प्याज क्यों न खाएं?

आयुर्वेद के मुताबिक लहसुन और प्याज शरीर में गर्मी तमस की प्रवृत्ति को बढ़ाते हैं, जिससे इंसान में एंगर, एग्रेशन, एंग्जायटी जैसी समस्याएं पैदा होती हैं. सावन में सात्विक भोजन को खाकर भक्ति भाव में रहने की सलाह दी जाती है.

मांस से क्यों रहें दूर?

सावन के महीने में लगातार बारिश होने से आर्द्रता और नमी बढ़ जाती है, जिसका असर हमारे डाइजेशन पर भी पड़ता है. मांसाहारी खाद्य पदार्थों को पचाने में शरीर में काफी एनर्जी खर्च होती है जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर होता है. इसलिए इस महीने मांस से दूर रहना चाहिए. 

इन चीजों का भी सेवन है मनाः

सावन के महीने में दूध और उससे बनी चीजें जैसे दही, पनीर से भी परहेज करना चाहिए. बारिश और नमी के कार कारण इनमें फंगस होने संभावना रहती है. इसके अलावा शराब, अंडा​, बैंगन जैसी चीजों का भी सेवन न करने की सलाह दी जाती, क्योंकि इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mango Harmful For Health: पिंपल्स से लेकर शुगर तक, आम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Diabetes Control Breakfast: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये पांच रेसिपीज़
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Fruits For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल