विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 29, 2021

Vitamin B-12 Deficiency: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी-12, किन खादय पदार्थो का करें सेवन

हमारे शरीर को सूक्ष्म रूप से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. विटामिन बी -12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो हमारे शरीर के रोजमर्रा के कामकाज में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Vitamin B-12 Deficiency: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी-12, किन खादय पदार्थो का करें सेवन

हमारे शरीर को सूक्ष्म रूप से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. विटामिन बी -12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो हमारे शरीर के रोजमर्रा के कामकाज में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपके शरीर को बी 12 की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल रही है, तो इसके कुछ गंभीर परिणाम हो सकते हैं. अधिकांश लोग इस कमी पर ध्यान नहीं देते क्योंकि इसे विकसित होने में वर्षों लगते हैं. इसका मतलब है कि आप तत्काल परिवर्तनों को नोटिस करना चाहिए. लेकिन यह बहुत जरूरी है कि आप जल्द से जल्द इस स्थिति को ठीक कर लें, क्योंकि इसकी कमी की वजह से काफी कॉम्पिकेशन्स का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोगों संज्ञानात्मक गिरावट, नर्वस सिस्टम का डैमेज होना और यहां तक कि एनीमिया जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

हालांकि इंडियन डाइट को अत्यधिक पौष्टिक माना जाता है, फिर भी कई कारणों से लोगों में सामान्य कमियां हैं. जबकि आमतौर पर आयरन, विटामिन डी, विटामिन ए और आयोडीन की कमी के बारे में बात की जाती है, लेकिन अक्सर इंडियन डाइट में लगातार विटामिन बी -12 की कमी है. लगभग 74% भारतीयों में (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5, 2020) विटामिन बी -12  की कमी है. इसके अलावा, 50-55% आबादी में विटामिन बी -12 की क्लिनिकल डेफिशेन्सी है, इस तरह के चौंका देने वाले आंकड़ों के बावजूद, इस विषय पर बहुत कम बातचीत हो रही है.

विटामिन बी -12 क्या है

विटामिन बी -12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो दुर्भाग्य से, शरीर द्वारा नहीं बनाया जाता है. यह विटामिन मस्तिष्क स्वास्थ्य, तंत्रिका ऊतक स्वास्थ्य और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. शरीर में हर कोशिका का मेटाबॉलिज्म विटामिन बी -12 पर निर्भर करता है, क्योंकि यह फैटी एसिड और ऊर्जा उत्पादन के संश्लेषण में एक भूमिका निभाता है. विटामिन बी -12 शरीर को फोलिक एसिड को अवशोषित करने में मदद करके ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है.

uu1jno8

विटामिन बी -12 की भूमिका:

लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है

ऊर्जा के स्तर में सुधार

एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार

संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार मस्तिष्क क्षति को रोकता है

डिप्रेशन को कम करता है

नेत्र स्वास्थ्य बनाए रखता है

होमोसिस्टीन के स्तर को कम करके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करता है

स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखून का समर्थन करता है

जन्म दोषों (Birth Defects) को रोक सकता है

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण और संकेत

विटामिन बी 12 की कमी के सबसे आम संकेतों में से एक असामान्य रूप से पीला या पीली त्वचा है. इसके अलावा, आहार में बी -12 का निम्न स्तर होने से शुरू में थकान, डिप्रेशन, स्मृति समस्याओं और भ्रम के रूप में दिखाई देता है. अन्य लक्षणों में कब्ज और भूख न लगना शामिल है. लगातार कमियों के गंभीर लक्षणों में हाथों और पैरों का सुन होना, झुनझुनाहट, एनीमिया और यहां तक कि नर्व सिस्टम का डैमेज होना शामिल हैं. इसलिए आहार में बी -12 का पर्याप्त सेवन करना बेहद जरूरी है.

14o44978

विटामिन बी -12 के स्रोत

विटामिन बी -12 सिर्फ पशु-आधारित स्रोतों में पाया जाता है. इसमें कुछ हद तक मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं. इससे शाकाहारियों को विटामिन की दैनिक आवश्यकता को पूरा करना मुश्किल हो जाता है, और खासतौर पर वीगन्स के लिए. जबकि बाजार में सप्लीमेंट्स उपलब्ध  हैं, लेकिन उनके भी कुछ दुष्प्रभाव हैं. साथ ही, बहुत कम बीगन सप्लीमेंट उपलब्ध हैं.यह सप्लीमेंट्स इंजेक्शन हो सकते हैं, ओरल या सब्लिंगुअल. इन सप्लीमेंट्स के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव गैस्ट्रिक डिसकम्फर्ट, ब्लोटिंग, पूर्णता की भावना होना है.

जाहिर है, ऐसे समाधान की जरूरत है जो भारतीय आहार में विटामिन बी -12 का आरडीए प्रदान कर सके. विटामिन के सही स्रोतों को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है, और उन्हें अपने आहार में पर्याप्त रूप से शामिल करें. विटामिन बी -12 की एक अच्छी दैनिक खुराक बहुत जरूरी है!

लेखक के बारे में: परिक्षा राव पोषण परामर्श, अनुसंधान, डिजिटल स्वास्थ्य सेवा, रोगी सहायता कार्यक्रम, दवा और सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्रों में 14 वर्षों के अनुभव के साथ एक क्लिनिकल नूट्रिशनिस्ट है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Street Food: जब भी कुछ चटपटा खाने का करें मन तो इस क्विक चना चाट रेसिपी को करें ट्राई

Aam Panna Drink: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए आम पन्ना ड्रिंक का करें सेवन

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Vitamin B-12 Deficiency: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी-12, किन खादय पदार्थो का करें सेवन
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;