Kitchen Hack Alert: खाने को खराब होने से बचाना है तो देखें यह तरीका, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा Video

Kitchen Hack Alert: अगर आप भी अपने फूड आइटम को सुरक्षित रखने के लिए कोई तरीका ढूंढ रहे हैं तो यह वीडियो देखें. सीलर के बिना भोजन को वैक्यूम सील कर सेफ रखने का यह टिप्स सोशल मीडियो पर खूब वायरल हो रहा है. 

Kitchen Hack Alert: खाने को खराब होने से बचाना है तो देखें यह तरीका, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा Video

Kitchen Hack Alert: खाने को खराब होने से बचाना है तो देखें यह तरीका

नई दिल्ली:

Kitchen Hack Alert: आज सभी काम करने का स्मार्ट तरीका ढूंढते हैं, जिसमें समय भी कम लें और काम भी अच्छे से हो जाए. सोशल मीडिया (social media) और यू-ट्यूब (YouTube) पर आए दिन ऐसे वीडियो देखने को मिलते हैं जो आपको रोजमर्या से जुड़े और घर के कामों को स्मार्टली निपटाने का तरीका बताते हैं. सोशल साइट को स्क्रॉल करते हुए न चाहते हुए भी नजर ऐसे वीडियो पर पड़ ही जाती है और हम इसे देखने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. कपड़ों को फटाफट फोल्ड (fold clothes quickly) करने का तरीका हो या फिर सब्जियों को चॉप (chop vegetables) करने का यह फिर फूड आइटम को लंबे समय से सुरक्षित रखने हम इन्हें देखते जरूर है. अगर आप भी अपने फूड आइटम को सुरक्षित रखने का कोई तरीका ढूंढ रहें तो यह वीडियो आपके काम आ सकता है. 

Dal in High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सी दाल खानी चाहिए? जानें खाने का सही तरीका

किचन हैक (kitchen hack) वाला यह वीडियो इंस्टाग्राम पेज (Instagram) पर शेयर किया गया है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पेज @lifehack.content पर शेयर किया गया है, जिसपर लिखा है, आई वाज टूडे ईयर्स ओल्ड. यूज कोल्ड वाटर टू वैक्यूम सील योर फूड" यानी अपने भोजन को वैक्यूम सील करने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें. वीडियो में वैक्यूम सील (vacuum sealed) पैकेड में अनार रखा हुआ है जिसे सील करने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग किया जा रहा है. फूड आइटम को सुरक्षित रखने के लिए इसे पुराना तरीका बताया जा रहा है. आप भी इस तरीकों को ट्राई कर सकते हैं.

Good Friday 2023: गुड फ्राइडे कब है? इस दिन आखिर क्यों नहीं किया जाता विश, यहां जानें कारण

Kitchen Tips: सीलर के बिना भोजन को वैक्यूम सील कैसे करें

1.इसके लिए सबसे पहले एक एयरटाइट प्लास्टिक जिपलॉक बैग लें और उसमें फूड आइटम रखें. 

2.फिर बैग को लगभग 80% तक सील कर दें. हवा निकलने के लिए एक छोटा सा हिस्सा खुला छोड़ दें. 

3.अब बैग को ठंडे पानी के कटोरे में रखें. पैकेट को नीचे के हिस्से को पानी में सावधानी से डुबोएं ताकि पानी पैकेट के अंदर न जाएं. फिर अंदर से हवा निकालने के लिए बैग को हल्के से दबाएं.

4. जैसे ही बैग फूड आइटम को चारों ओर सील करना शुरू करेगा, यह उससे चिपक जाएगा. फिर आप बैग को पूरी तरह से सील कर सकते हैं. इसके बाद सील पैकेट को रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं.

Mango-Ginger Lemonade Recipe: आम के साथ ले गर्मी का मजा, आम के साथ अदरक, नींबू को मिलाकर बनाएं मजेदार रेसिपी, जानें कैसे 

इस वीडियो को अब तक 3.4M व्यूज और 44K से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. इंस्टाग्राम यूजर फूड आइटम को सेफ रखने के इस तरीकों को देखकर हैरान है, हालांकि कई यूजर को इस तरीके पर विश्वास नहीं है. फूड आइटम को सेफ रखने के लिए नहीं पर देखने के लिए यह वीडियो एक बार देखा ही जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com