Weight Loss: यह हेल्दी आंवला जूस आपके मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने में कर सकता है मदद

अब तक, हम सभी आंवला के लाभों को जानते हैं. यह अपने समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल और उपचार गुणों के लिए बेशकीमती है.

Weight Loss: यह हेल्दी आंवला जूस आपके मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने में कर सकता है मदद

खास बातें

  • आंवला सिर्फ गुडनेस को परिभाषित करता है.
  • यह विटामिन सी का भंडार है.
  • आपको डिटॉक्स करने और सूजन को रोकने में मदद करता है.

अब तक, हम सभी आंवला के लाभों को जानते हैं. यह अपने समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल और उपचार गुणों के लिए बेशकीमती है. यही कारण है कि हमने पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में आंवला का उपयोग सदियों से देखा है. इतना ही नहीं, इस चल रही महामारी के दौरान जब विशेषज्ञ प्रतिरक्षा बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं, हम पहले से कहीं ज्यादा आंवला के बारे में बात कर रहे हैं. इसे कच्चा, सुखाकर या जूस या मुरब्बा के रूप में लें - आंवला सिर्फ गुडनेस को परिभाषित करता है. यह विटामिन सी का भंडार है जो आपको डिटॉक्स करने और सूजन को रोकने में मदद करता है. ये कारक आगे आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसके अलावा, आंवला चमकती त्वचा, पोषित बालों और बहुत सारी चीजों को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. दिल्ली स्थित वेट मैनेजमेंट एक्सपर्ट गार्गी शर्मा बताती हैं, "आंवला सर्दी, खांसी, मुंह के छालों और अन्य समस्याओं के लिए घरेलू उपचार तैयार करने के लिए एक परफेक्ट सामग्री है." कसंल्टटेंट न्यूट्रीनिस्ट एक्सपर्ट रूपाली दत्ता आगे बताती हैं कि विटामिन सी (आंवला में) एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो मुक्त कणों free radicals के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है. "यह आगे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है."

jn4g8hig

आंवला के स्वास्थ्य लाभ: मेटाबॉलिज्म और पाचन के लिए आंवला:

क्या आप जानते हैं कि आंवला मेटाबॉलिज्म और पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद करता है? हां, आपने सही सुना. अगर आपकी मॉर्निंग रिचुअल्स में जोड़ा जाए, तो आंवले का रस आपके सिस्टम को साफ करने और पाचन में सहायता करने के लिए जाना जाता है. बैद्यनाथ में नैदानिक संचालन और समन्वय प्रबंधक डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "आंवला की क्षारीय प्रकृति प्रणाली को साफ करने, आंत के स्वास्थ्य को मजबूत करने और मेटाबॉलिज्म को संतुलित करने में मदद करती है."

आंवला के स्वास्थ्य लाभ: वजन घटाने के लिए आंवला:

ये कारक आगे वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. आंवला विटामिन सी, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है - जिनमें से हर किसी को वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, आंवला के रस में हाइपोलिपिडेमिक तत्व भी होते हैं जो फैटी लीवर और हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों से लड़ते हैं, और अन्य समस्याएं जो मोटापे का कारण बन सकती हैं.

कैसे बनाएं आंवला जूस | आंवला जूस रेसिपी:

आपको बस एक जूसर में कुछ बीज रहित आंवला लेना है और मिश्रण करना है. रस को छान लें और गुनगुने पानी में घोल लें. डॉ. गौतम के अनुसार एक गिलास गुनगुने पानी में 20 मिली से 30 मिली आंवले का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं.

इस पेय को घर पर आज़माएं और समग्र स्वास्थ्य लाभ का मजा लें. इसके अलावा, यह आपके वजन घटाने के आहार में भी जोड़ने के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक बना सकता है!

और अगर आप आंवला जूस के अन्य स्वास्थ्य लाभ जानना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें.

डिस्केमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com