डाइट में करें बदलाव, कम होगी सर्दियों में आपकी स्किन की ड्राईनेस

कोल्‍ड, कठोर सर्दियों न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती हैं, बल्कि आपकी स्किन पर भी असर डालती हैं.

डाइट में करें बदलाव, कम होगी सर्दियों में आपकी स्किन की ड्राईनेस

Winter Foods To Keep Skin Healthy And Glowing: कोल्‍ड, कठोर सर्दियों न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती हैं, बल्कि आपकी स्किन पर भी असर डालती हैं. ऐसे में क्रीम या लोशन भी आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं कर सकती है, जिससे वह बेजान दिखने लगती है. आप इसके लिए जितने भी महंगे प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल कर लें, स्किन पर हल्‍का असर रहता ही है. ऐसे में स्किन का ग्‍लो कैसे बनाए रखा जाए, तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे. 

आपकी स्किन के बेजान होने के मुख्य कारणों में सर्दियों के दौरान कम आर्द्रता होना है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, स्किन एक ऐसी बाहरी परत है जो आर्द्रता के लेवल को प्रभावित करती है. जब हवा में नमी कम होती है, तो यह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करती है, जिससे यह ड्राई होने लगती है. ऐसे में सर्दियों में क्‍या खाएं कि आपकी स्किन हेल्‍दी बनी रहे, आइए जानते हैं:

1. गाजर
गाजर विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो आपके शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती हैं. 

2. चुकंदर
एक गिलास चुकंदर के जूस में ब्‍लड को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा हेल्‍दी रहती है. आप इसे स्किन पर भी लगा सकते हैं. यह आपकी स्किन को सॉफ्ट करने और डेड स्किन को निकालने में मदद करता है.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक, पत्ती गोभी, सरसों का साग जैसी पत्तेदार सब्जियों में स्किन को पोषण देने वाले विटामिन होते हैं. इतना ही नहीं इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं. पत्तेदार सब्जियों में हाई सल्फर होता है जो त्वचा की रेडनेस को कम करने में मदद करता है.

4. ब्रोकोली 
यह विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होती है जो आपकी स्किन को हेल्‍दी रखने में मदद करती है. आप इसे अपनी सलाद में शामिल कर सकते हैं.

5. जामुन
इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, यह स्किन पर झुर्री और दरारों को ठीक करने में मदद करता है.

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