Sattu For Summer: गर्मियों में रोजाना करें इस देसी ड्रिंक का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Sattu Health Benefits: गर्मियों का मौसम आते ही हमारी रसोई में कई ऐसी चीजें दिखने लगती हैं, जो हमें गर्मी से बचाने में मददगार मानी जाती हैं. और उन्हीं में से एक है सत्तू. सत्तू को गर्मियों के मौसम में खूब पसंद किया जाता है.

Sattu For Summer: गर्मियों में रोजाना करें इस देसी ड्रिंक का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Sattu For Summer: सत्तू न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • सत्‍तू शरबत गर्मियों का काफी फेमस ड्रिंक है.
  • सत्तू में फाइबर अच्छा मात्रा में पाया जाता है.
  • सत्तू की तासीर ठंडी होती है.

Health Benefits Of Sattu:  गर्मियों का मौसम आते ही हमारी रसोई में कई ऐसी चीजें दिखने लगती हैं, जो हमें गर्मी से बचाने में मददगार मानी जाती हैं. और उन्हीं में से एक है सत्तू. सत्तू को गर्मियों के मौसम में खूब पसंद किया जाता है. सत्तू (Sattu For Summer) से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. सत्तू से बने ड्रिंक का इन दिनों खूब सेवन किया जाता है. ये देसी ड्रिंक न केवल शरीर को प्रोटीन और पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है बल्कि, गर्मियों की हीट से बचाने और शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद कर सकता है. सत्तू शरबत को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं. दरअसल सत्‍तू (Sattu Benefits) दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्‍तू और दूसरा है जौ मिला सत्‍तू. दोनों को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्‍तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सत्तू के शरबत का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. 

सत्तू का शरबत पीने के फायदे- Health Benefits Of Sattu In Summer: 

डिहाइड्रेशन-

सत्तू को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. सत्तू का शरबत पीने से पेट और शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. 

pnilf5cg

एनर्जी-

शरीर में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो सत्तू का करें सेवन. सत्तू का शरबत एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार है. सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं जो एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

मोटापा-

मोटापा कम करने में मददगार है सत्तू. सत्‍तू में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम करता है. वजन को कम करने के लिए आप सत्तू शरबत, सत्तू के पराठे आदि का सेवन कर सकते हैं. 

कब्ज-

गर्मियों के दिनों में कई लोगों में कब्ज की समस्या देखने को मिलती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप सत्तू को डाइट में शामिल करें. सत्तू में पाए जाने वाले गुण कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Homemade Kulfi Benefits: घर की बनी कुल्फी खाने के अद्भुत फायदे, यहां जानें आसान रेसिपी
Ripe Jackfruit In Summer: इम्यूनिटी से लेकर मोटापा तक, जानें पका कटहल खाने के अद्भुत फायदे
How To Beat The Heat: गर्मी से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Summer Foods For Skin: गर्मी में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए खाएं ये चीजें