Cumin Seed And Black salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे

Roasted Cumin Seed And Black salt: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे लगभग हर व्यंजन में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को काले नमक के साथ सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. काला नमक और भुने जीरे का सेवन पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है.

Cumin Seed And Black salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे

Cumin And Black salt: काला नमक और भुने जीरे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है.
  • काले नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं.
  • जीरे में एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाए जाते हैं.

Roasted Cumin Seed And Black salt: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे लगभग हर व्यंजन में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. जीरे में फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है. और अगर बात हम काले नमक की करें तो काला नमक सेहत के गुणों का खजाना है. काले नमक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत खासतौर पर पाचन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. आपको बता दें कि जीरे को काले नमक के साथ सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. काला नमक और भुने जीरे का सेवन पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है. पेट दर्द, अपच, डायरिया, मॉर्निंग सिकनेस में इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है. भुने जीरे और काले नमक को आपने अक्सर घर में सलाद और रायता में इस्तेमाल करते देखा होगा. क्योंकि ये स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको काला नमक और भुने जीरे को खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

जीरा और काला नमक खाने के फायदेः bhuna jeera or kala namak khane ke fayde

1. वजन घटानेके लिएः

जीरा और काला नमक खाने से वजन को कम किया जा सकता है. जीरा शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, इसके सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. काले नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2. पेट दर्द के लिएः 

पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं तो काला नमक और भुने जीरे का सेवन करें. ये पाचन संबंधी परेशानियों को दूर कर, मासिक धर्म की ऐंठन और दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है.

uvlhkm3g

पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं तो काला नमक और भुने जीरे का सेवन करें.Photo Credit: iStock

3. इम्यूनिटी के लिएः 

शरीर को मजबूत बनाने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मददगार है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काले नमक और जीरे का सेवन कर सकते हैं.

4. ब्लड प्रेशर के लिएः

ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है भुने जीरे और काले नमक का सेवन. काला नमक में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है तो वही जीरे में एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soaked Raisins Benefits: खाली पेट भीगे मुनक्का खाने के पांच फायदे
Diet For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ