विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 11, 2020

Protein Foods For Vegetarian: क्या आप वेजिटेरियन हैं? तो शरीर में न हो प्रोटीन की कमी, खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 8 शाकाहारी चीजें!

Protein Sources For Vegetarians: प्रोटीन शरीर के लिए कितना जरूरी है ये सभी जानते हैं. प्रोटीन (Protein) शरीर में मांसपेशियों को बनाने का काम करता है. जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उन्हें ज्यादा प्रोटीन (Protein) की जरूरत होती है. लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप शाकाहारी (Vegetarian) हों और आपको पनीर के अवाला किसी प्रोटीन सोर्स (Protein Source) के बारे में जानकारी न हो.

Protein Foods For Vegetarian: क्या आप वेजिटेरियन हैं? तो शरीर में न हो प्रोटीन की कमी, खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 8 शाकाहारी चीजें!
Protein Foods For Vegetarian: प्रोटीन हर किसी के लिए जरूरी होता है, शाकाहारी इन फूड्स का करें सेवन

Vegetarian Protein Food List: प्रोटीन शरीर के लिए कितना जरूरी है ये सभी जानते हैं. प्रोटीन (Protein) शरीर में मांसपेशियों को बनाने का काम करता है. प्रोटीन हमें तृप्ति का अहसास कराता है जिससे हमारा वजन भी कंट्रोल (Control Weight) में रहता है. जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उन्हें ज्यादा प्रोटीन (Protein) की जरूरत होती है. लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप शाकाहारी (Vegetarian) हों और आपको पनीर के अवाला किसी प्रोटीन सोर्स (Protein Source) के बारे में जानकारी न हो. अंडे, मछली और मांस जैसे पशु उत्पादों को सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत (Protein Source) माना जाता है. लेकिन आप वेजिटेरियन तो आप निराश न हों.

कई वेजिटेरियन फूड्स (Vegetarian Foods) ऐसे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. सिर्फ मांसाहार कर ही प्रोटीन नहीं लिया जा सकता बल्कि वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन (Protein For Vegetarian) कई स्रोत हैं. हाई प्रोटीन डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेममंद माना जाता है. स्वस्थ और सेहतमंद रहना है तो जरूरी है कि भरपूर मात्रा में प्रोटीन को डाइट (Protein Diet) में शामिल करें. यहां हम वेजिटेरियन प्रोटीन फूड्स लिस्ट (Vegetarian Protein Food List) के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं.

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं एक कप केले की चाय, वजन घटाने के लिए भी है शानदार!

वेजिटेरियन्स के लिए ये फूड्स हैं प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत | These Foods Are The Best Sources Of Protein For The Vegetarians

1. चिया सीड्स

कच्चे चिया के बीजों को स्मूदी, दही और सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. चिया ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम से भी समृद्ध हैं. चिया सी़ड्स भी प्रोटीन का अच्छा खासा स्त्रोत है. चिया सीड का इस्तेमाल ज्यादातर जैम और पुडिंग में किया जाता है. वेजिटेरियन्स के लिए यह एक अच्छा विकल्प है.

2. पनीर

पनीर में प्रोटीन का जैविक मूल्य 80-86% होता है. साथ ही पनीर में इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर एक अच्छा प्रोटीन सोर्स हो सकता है. 40 ग्राम पनीर में 7.54gm प्रोटीन होता है. आप रोजाना अपनी डाइट में पनीर का सेवन कर सकते हैं.

Home Remedies For Skin: मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

htl25c88Protein Foods For Vegetarian: शाकाहारियों के लिए पनीर प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हो सकता है.

3. रामदाना 

रामदाना या राजगीरी को भी वेजिटेरियन्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रामदाना एक ग्लूटेन-फ्री अनाज के रूप में लोकप्रिय है. ग्लूटेन फ्री रामदाना मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरा होता है. ये किनोवा की तरह ही काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसे भी रोजाना की डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

4. कुट्टू 

कुट्टू अक्सर व्रत के समय खाया जाता है। रामदाना और किनोवा की तरह ही ये भी प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर इसका सेवन किया जाए तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। इसे भी ओट्स और गेहूं की तरह आटा बनाकर खाया जा सकता है।

5. किनोवा

वेजिटेरियन्स प्रोटीन के लिए किनोआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्विनोआ में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और जस्ता काफी मात्रा में होते हैं. किनोवा एक तरह का बीज होता है. जिसे गेंहू के आटे के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्वाभाविक रूप से लस मुक्त माना जाता है क्योंकि यह घास पर नहीं उगता है. किनुवा के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. 

pt8tqum8Protein Foods For Vegetarian: क्विनोवा को भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

6. टोफू

टोफू भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है जिसे वेजिटेरियन्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. टोफू सोयाबीन से बना होता है, जो कि सबसे अच्छे पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों में से एक है. आप रोजाना डाइट में टोफू का सेवन कर सकते हैं.

7. सोया

शाकाहारी लोग अपने शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए सोया का सेवन कर सकते हैं. सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. सोया प्रोटीन से भरा होता है और इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं. यह वसा में कम है, यह वजन घटाने के आहार के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

8. पीनट बटर

इसमें फाइबर (2.6 g पर सर्विंग) और प्रोटीन (7-8 g पर सर्विंग) का जीवंत संयोजन है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. शाकाहारियों के लिए यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकता है. पीनट बटर को आप ब्रेड के साथ  खा सकते हैं.

s9t4166o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Protein Foods For Vegetarian: क्या आप वेजिटेरियन हैं? तो शरीर में न हो प्रोटीन की कमी, खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 8 शाकाहारी चीजें!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;