Pregnancy Care During Winter: सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स का करें सेवन

Pregnancy Care During Winter: मौसम बदल रहा है और ऐसे समय में हर किसी को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में अपनी खास देखभाल करनी चाहिए. क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान इम्यूनिटी लेवल कमजोर होने से कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं.

Pregnancy Care During Winter: सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स का करें सेवन

गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  • गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए.
  • गर्भावस्‍था में जितनी ज्‍यादा हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें.
  • गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन सी को जरूर शामिल करना चाहिए.

Pregnancy Care During Winter: गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, मौसम बदल रहा है और ऐसे समय में हर किसी को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में अपनी खास देखभाल करनी चाहिए. दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान इम्यूनिटी लेवल कमजोर होने से कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती हैं. साथ ही इन दिनों में सर्दी-जुकाम, संक्रमण और स्किन का ड्राय होना भी सामान्य बात है. ऐसे समय में जरा सी भी लापरवाही आपके और आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है, इसलिए इस दौरान इम्यूनिटी लेवल बूस्ट करने के लिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए. ताकि बच्चा और मां दोनों ही हेल्दी रहें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस बदलते मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. 

बदलते मौसम में गर्भवती महिलाएं डाइट में करें शामिल, ये 5 फूड्सः

1. विटामिन सीः

बदल मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन सी को जरूर शामिल करना चाहिए. विटामिन सी के लिए आप नींबू, संतरा जैसे फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. ड्राई फ्रूट्स:

 गर्भावस्‍था के दौरान प्रो‍टीन और डीएचए के लिए आप रात को मेवे भिगो कर उन्‍हें सुबह खा सकती हैं. ये मां और बच्चे के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Five Best Healthy Soup Recipes: सर्दी के इस मौसम में इन पांच हेल्दी सूप रेसिपीज को करें ट्राई

pra4opcoप्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन सी को जरूर शामिल करना चाहिए. 

3. डेयरी उत्पाद:

 गर्भावस्‍था में स्किम्ड दूध, पनीर, दही, छाछ या दूध से बने उत्‍पादों को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए. इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी. सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को कल्शियम युक्त फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए. ताकि उनकी और उनके बच्चे की हड्डियां मजबूत रहें. क्योंकि प्रेग्रेंसी के दौरान हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है.

4. सब्जियां:

गर्भावस्‍था में आम दिनों से कहीं अधिक पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. और यह जरूरत पूरी होती है हरी पत्तेदार सब्जियों से. इसलिए गर्भावस्‍था में जितनी ज्‍यादा हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें. क्योंकि हरी सब्जियां पोषण तत्वों की कमी को पूरा कर सकती हैं. 

5 पानीः

सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पानी का सेवन खूब करना चाहिए, ताकि उनके अंदर पानी की कमी ना हो पाए. जिससे बच्चा और आप दोनों ही हेल्दी रह सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Beauty Benefits Of Mustard Oil: सरसों तेल से स्किन को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ

Payasam Recipe: साउथ स्टाइल से घर पर झटपट बनाएं, ये टेस्टी पायसम डिश

Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये चार चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ