Oats For Healthy Weight Loss: ओट्स से बनने वाली ये चार रेसिपीज़ वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

ओट्स खाने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है जिनकी वजह से लोग इसका सेवन करते हैं. हालांकि, अपने सभी लाभों के बावजूद, दलिये के रूप में पकाया जाने पर, ओट्स दुनिया भर में कई लोगों का पसंदीदा अनाज नहीं हो सकता है.

Oats For Healthy Weight Loss: ओट्स से बनने वाली ये चार रेसिपीज़ वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

खास बातें

  • ओट्स को आमतौर पर ब्रेकफास्ट में खाया जाता है.
  • ओट्स पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं.
  • ओट्स विभिन्न रूप में उपलब्ध है.

Oats For Healthy Weight Loss: ओट्स सबसे स्वास्थ्यप्रद अनाज है जिसका वैज्ञानिक नाम एवेना सैटाइवा है. ओट्स को आमतौर पर ब्रेकफास्ट में खाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होने के अलावा, ओट्स पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं. ओट्स विभिन्न रूप में उपलब्ध है. ओट्स खाने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है जिनकी वजह से लोग इसका सेवन करते हैं. हालांकि, अपने सभी लाभों के बावजूद, दलिये के रूप में पकाया जाने पर, ओट्स दुनिया भर में कई लोगों का पसंदीदा अनाज नहीं हो सकता है. जई (असंसाधित पूरे ओट्स) और स्टील-कट ओट्स कम से कम संसाधित रूप में से हैं. इनको पचने और पकने, दोनों में अधिक समय लगता है. इसके अलावा रोल्ड ओट्स अधिक संसाधित है और अधिक लोकप्रिय भी है क्योंकि यह बनाने में काफी आसान है.

ओट्स पोषण: तथ्य और पोषण वैल्यू

यूनाइटेड स्टेट्स एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार, ओट्स के 100 ग्राम वाले हिस्से में 4 ग्राम बीटा-ग्लूकेन होता है, इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर तृप्ति में सुधार करता है और जल्दी नहीं पचता. इसी हिस्से में 389 कैलोरी, 11 ग्राम डाइटरी फाइबर, 16.9 ग्राम प्रोटीन और कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और पोटेशियम सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक अच्छी मात्रा की आपूर्ति होती है.

मानसून में वजन घटाने के काम आएंगे ये पांच बेहतरीन टिप्स

ओट्स के स्वास्थ्य लाभ:

1 ओट्स और अन्य साबुत अनाज के सेवन को हृदय रोगों के कम जोखिम के साथ जोड़कर देखा गया है क्योंकि वे रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.
2. ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकन पाचन की प्रक्रिया को धीमा करके, ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है, और इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
3. ओटस वजन घटाने में भी सहायता करता है, यह घुलनशील फाइबर की उपस्थिति के कारण होता है, जो पानी के साथ मिलकर लंबे समय तक पेट भरा रखता है.

Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

वजन घटाने के लिए अपने आहार में ओट्स को इस तरह शामिल कर सकते हैं:

ओट स्मूदी

अपने सुबह के नाश्ते को फाइबर रिच और फीलिंग बनाने के लिए आपको बस अपनी फलों की स्मूदी में ओट्स को जोड़ना है. आपको बस इतना करना है कि रोल्ड ओट्स को दही के साथ ब्लेंड करना है, इसके बाद इसमें फल और दूध डालकर ब्लेंड करें, आपके ब्रेकफास्ट के लिए फीलिंग स्मूदी तैयार है.

ओट ब्रेड

पीसे हुए ओट्स को ब्रेड के बैटर में मिलाया जा सकता हे जिससे एक हेल्दी और नूट्रिशस ब्रेड तैयार कर सकते हैं. आप इसमें कुछ केले मिलाकर चाय के लिए एक हेल्दी स्वीट ओट ब्रेड बना सकते हैं. बनाना ओट ब्रेड के लिए इस पर क्लिक करें.

ओट ग्रेनोला / स्नैक्स

ओट्स को आमतौर पर विभिन्न प्रकार के नट्स के साथ पकाया जाता है, हेल्दी बनाने के लिए शहद, दालचीनी, जायफल और अन्य चीजों के साथ मिलाया जाता है और आप इससे एक ग्रेनोला बार बना सकते हैं. यहां आप शुगर फ्री ग्रेनोला ओट्स की रेसिपी देख सकते हैं.

ओट्स पैनकेक, डोसा और उत्तपम

आप रोल्ड ओट्स को अन्य किसी भी बैटर में जोड़ सकते हैं. घुलनशील फाइबर को अपने आहार में शामिल करने के लिए आप इसे पैनकेक, डोसा या फिर उत्तपम के बैटर में डाल सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.