Natural Flu Remedies: फ्लू-वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Natural Flu Remedies: सर्दियों में फ्लू-वायरस का खतरा बढ़ जाता है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. मजबूत इम्यूनिटी स्वस्थ रखने के अलावा मौसमी संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकती है.

Natural Flu Remedies: फ्लू-वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

घरेलू उपायों को सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए प्रयोग किया जाता आ रहा है.

खास बातें

  • तुलसी को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है
  • नीम में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.
  • अश्वगंधा को सूजन, जलन के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Natural Flu Remedies: सर्दियों में फ्लू-वायरस का खतरा बढ़ जाता है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. सर्दी में प्लू और वायरस के खतरे से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की जरूरत है. इम्यूनिटी का मजबूत होना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. इम्यूनिटी स्वस्थ रखने के अलावा मौसमी संक्रमण से भी बचाने में मदद करती है. इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहें हैं. जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और वायरल से बचाने में मदद कर सकती है. घरेलू उपायों को सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए प्रयोग किया जाता आ रहा है और आज भी किया जाता है. ये उपाय सिर्फ आपको वायरस से ही नहीं बचाते बल्कि आपकी इम्यूनिटी और पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इन उपायों को अपनाकर प्लू और वायरस के खतरे से बच सकते हैं.

प्लू से बचाने में मददगार हैं ये4 घरेलू उपायः

1. हल्दीः

मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल, आसानी से होगा वेट-लॉस

f83gde2o

हल्दी कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है.

हल्दी को खाना बनाने के लिए एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को आयुर्वेदिक उपचारों में से एक माना जाता है. हल्दी कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है. हल्दी के स्तेमाल से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

2. नीमः

नीम इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाने का काम करती है. होती है. नीम में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

3. तुलसीः

भारत में तुलसी लगभग हर घर में आपको मिल जाएगा. हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है. तुलसी को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के पत्ते का काढ़ा या चाय हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है.

4. अश्वगंधाः

अश्वगंधा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छा माना जाता है. अश्वगंधा एक जड़ी बूटि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अश्वगंधा को सूजन, जलन के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Vitamin E For Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर इन 8 चीजों का करें सेवन

सर्दियों में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 एंटीऑक्सीडेंट फूड्स

Bhai Dooj 2020: कब है भाई दूज और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर बनाएं यह खास पकवान

Happy Dhanteras 2020: आज है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और प्रसाद

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का पानी, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लोंइग स्कीन पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स