Milk Or Curd: दूध और दही में से कौन है सबसे ज्यादा हेल्दी ऑप्शन, यहां जानें जवाब!

Milk Or Curd Which Is Better: आप रोजाना दूध या दही का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि दोनों में से सबसे ज्यादा हेल्दी कौन सी चीज है. भारत में रात को सोते समय एक गिलास दूध (Milk) पीना और ब्रेकफास्ट में दही (Curd) का सेवन करने की परंपरा पहले से ही है. दोनों के स्वास्थ्य लाभ काफी हैं. दूध में जहां कैल्शियम (Calcium) की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है.

Milk Or Curd: दूध और दही में से कौन है सबसे ज्यादा हेल्दी ऑप्शन, यहां जानें जवाब!

Milk Vs Curd: दूध और दही में से कौन है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद?

खास बातें

  • दूध और दही दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद.
  • हेल्दी रहने के लिए दोनों का सेवन करना है जरूरी.
  • यहां जानें दूध और दही के फायदों में कैसे करें अंतर.

Milk Or Curd Which Is Better: आप रोजाना दूध या दही का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि दोनों में से सबसे ज्यादा हेल्दी कौन सी चीज है. भारत में रात को सोते समय एक गिलास दूध (Milk) पीना और ब्रेकफास्ट में दही (Curd) का सेवन करने की परंपरा पहले से ही है. दोनों के स्वास्थ्य लाभ काफी हैं. दूध में जहां कैल्शियम (Calcium) की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. वहीं दही में प्रोबायोटिप्स होते हैं जो हमारी आंत के स्वास्थ्य यानि गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) भी जुड़ा हुआ है. डेयरी उत्पादों में दूध और दही (Milk ANd Curd) की सबसे ज्यादा खपत भी है. दूध और दही में कौन सा सबसे ज्यादा हेल्दी विकल्प है. दोनों में अंतर करना काफी मुश्किल हो सकता है.

आप ये नहीं कह सकते हैं कि दूध के फायदे (Benefits Of Milk) दूसरे सबसे पॉपुलर डेयरी प्रोडक्ट दही के फायदों से ज्यादा हैं. दोनों के अपने-अपने स्तर पर अनेक फायदे हैं, लेकिन यहां हम आपको फिर भी बताएंगे कि दोनों में से सबसे ज्यादा हेल्दी ऑप्शन क्या हो सकता है? 

दूध और दही में कौन है ज्यादा फायदेमंद | Who Is More Beneficial In Milk And Curd

1. दूध

बाजार में दूध की अनगिनत किस्में हैं, जिनमें फुल क्रीम, सोया मिल्क, सिंगल टोंड से लेकर फ्लेवर्ड मिल्क और डबल टोंड मिल्क शामिल हैं. दूध स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करने और इसमें पोटेशियम की मात्रा के कारण हाई ब्लड प्रेशर हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है. यहां दूध में पोषक तत्व मौजूद हैं, जो दूध और दही के बीच तुलना करने में आपकी मदद करेंगे. 100 मिलि लीटर गाय के दूध में 3.2 ग्राम प्रोटीन होता है. वहीं 4.4 ग्राम फैट, 4.9 ग्राम कार्ब्स और 72.8 कैलोरी होती हैं.

fcft4asMilk Or Curd Which Is Better: बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध और दही दोनों का सेवन करना चाहिए

2. दही

दूध के समान, दही के भी कई प्रकार होते हैं जैसे वसा रहित दही, स्वाद वाला दही, फ्लेवर वाला दही आदि. इसके अनूठे स्वाद और बनावट के साथ, दही को भोजन के साथ या अलग से भी खाया जा सकता है. दूध की तुलना में दही पचने में आसान होता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. अच्छे बैक्टीरिया से भरा हुआ, दही पाचन तंत्र को साफ करने में मदद कर सकता है. 1 औंस ग्रीक दही में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन होता है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम दही में 106 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. सामान्य दही में लगभग 15 से 17 ग्राम कार्ब्स होते हैं जबकि ग्रीक योगर्ट में 8 से 9 ग्राम होते हैं.

खांसी के घरेलू नुस्खे: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित हो सकता है यह आयुर्वेदि‍क उपचार

दोनों में से कौन सा ऑप्शन है बेहतर

दूध और दही के पोषण मूल्य में बहुत अंतर नहीं है, फिर भी दूध में दही से ज्यादा पोषण है. आंत को स्वस्थ रखने और संक्रमण को रोकने के अपने अद्वितीय गुणों के साथ दही दूध की तुलना में पचाने में भी आसान है. अधिक लाभ पाने के लिए आप दोनों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना सकते हैं. ब्लोटिंग, कब्ज, गठिया, अस्थमा से पीड़ित लोगों को दही और दूध का सेवन करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blood Sugar Levels: डायबिटीज में खाएं ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल कम करने में होगी मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com