Milk For Weight Loss: 5 तरीके ज‍िनसे वजन कम करता है 'एक ग्लास दूध', जानें दूध पीने के फायदे

Health Benefits of Milk: हड्डियों और दांतों के निर्माण के अलावा कैल्शियम वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है.

Milk For Weight Loss: 5 तरीके ज‍िनसे वजन कम करता है 'एक ग्लास दूध', जानें दूध पीने के फायदे

Health Benefits of Milk: हड्डियों और दांतों के निर्माण के अलावा कैल्शियम वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है.

How Milk Support Weight Loss: एक गिलास दूध... भारतीय खान-पान से जुड़ी परंपराओं में इसका अपना खास महत्व है. भारत में दूध का मतलब महज ड्रिंक नहीं है. यहां दूध महज एक पेय पदार्थ होने से कहीं ज्यादा है. दर्जन भर हेल्थ बेनिफिट्स (Proven Health Benefits of Milk) से भरपूर दूध को एक पूर्ण आहार या कम्पलीट फूड माना जाता है. बैंगलोर के न्यूट्र‍िशनिश्ट डॉक्टर अंजु सूद के अनुसार ''आयरन को छोड़कर दूध में तकरीबन हर जरूरी और अहम न्यूट्रिशन जैसे प्रोटीन, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12, डी, कैल्श‍ियम, पोटेशि‍यम और मैग्नेशि‍यम होता है.'' 

Proven Health Benefits of Milk: दूध शरीर के पूरे विकास में अभिन्न भूमिका निभाता है. अच्छी नींद, मजबूत हड्डियों, प्रतिरक्षा प्रणाली, स्वस्थ त्वचा से लेकर दूध के और भी बहुत से लाभ हैं. क्या आप जानते हैं कि रोजाना एक या दो गिलास दूध लेने से आप एक या दो पाउंड तक वजन कम कर सकते हैं. जब प्राकृतिक रूप से और प्रभावी तौर पर वजन कम करने की बात होती है तो पोषक तत्व युक्त यह सुपर ड्रिंक दुनिया भर में फिटनेस प्रे‍मियों और पोषण विशेषज्ञों का पसंदीदा आहार है... 


कैसे दूध वजन घटाने में मदद कर सकता है - Here's How Milk May Support Weight Loss


1. दूध प्रोटीन का एक अच्छा और उत्कृष्ट स्रोत है. और अगर आप फिटनेस के प्रत‍ि सजग रहते हैं तो यकीनन आपको पता होगा क‍ि यह वजन कम करने में भी कितना कारगर होता है. दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिन्हें लाइफ के ब‍ि‍ल्डि‍ग ब्लॉक्स कहा जाता है. प्रोटीन हमारे हंगर हारमोंस को रेगुलेट करते हैं. और दूध में प्रोसेन, एल्बिनिन और ग्लोबुलिन जैसे प्रोटीन प्रचूर मात्रा में होते हैं. दूध जल्दी ही पेट को तृप्त करता है और यह भूख हार्मोन घ्रेलनि (ghrelin) के स्तर को कम करते हुए, भूख कम करने वाले हार्मोन जैसे जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आप खाना खाते हैं.

( ये भी पढ़ें-  जानिए खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी )
 

buttermilk

Milk For Weight Loss: हड्डियों और दांतों के निर्माण के अलावा कैल्शियम वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है.

 


2. हड्डियों और दांतों के निर्माण के अलावा कैल्शियम वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, कैल्शियम और विटामिन डी (calcium and vitamin D) शरीर को चयापचय को बढ़ाकर कैलोरी जलाने में मदद करती है. 

3. डीके पब्लिशिंग हाउस द्वारा 'हीलिंग फूड्स' किताब के अनुसार दूध में विटामिन बी 3 (niacin) की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो वजन को बढ़ने से रोकती है और एनर्जी बढ़ाती है.

4. यह तो हम सब जान ही चुके हैं क‍ि प्रोटीन को पचाने में काफी ज्यादा समय लगता है. क्योंक‍ि प्रोटीन संतृप्ति यानि सेट‍िस्फेक्शन की भावना देता है. अगर आपका पेट भरा हुआ होगा तो आप मोटापा बढ़ाने वाले आहार से दूर रहेंगे और संयमति ही खाएंगे.

(ये भी पढ़ें- ये हैं वो पांच तरह के जूस जो आपको सदा बनाए रखेंगे जवां... )

 

milk

बकरी का दूध, गाय का दूध, भैंस दूध बाजार में सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध दूध विकल्प हैं.


 (ये भी पढ़ें-  क्या होता है शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी )

5. कुछ हालिया अध्ययनों से पता चलता है कि दूध में पाए गए संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड (conjugated linolenic acid) फेट को बर्न करने में मददगार होते हैं. 

बकरी का दूध, गाय का दूध, भैंस दूध बाजार में सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध दूध विकल्प हैं. आप इससे स्वादि‍ष्ट मिल्क शेक बना सकते हैं. आप चाहें तो दूध को दलिए में मिला सकते हैं यह आपके दल‍िए को और भी हेल्दी बना देगा. कोशिश करें क‍ि आप अपने आहार में कम वसा वाले या स्किम्ड दूध का इस्तेमाल करें. दूध एक आफ्टर वर्कआउड ड्रिंक भी है. 


दूध शाकाहारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं. लेकि‍न दूध से ये लाभ उठाने से पहले आपको यह देख लेना चाहि‍ए क‍ि आपको किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है. अगर आप लेक्टोस इंटॉलरेंस से परेशान हैं तो आपको बाजार में मौजूद अन्य प्रोटीन स्रोत को चुनना चाहिए. 

और पढ़ने के लिए क्लि‍क करें.

 

ये भी पढ़ें- 

एक 'बीमार गांव', जहां 25 साल के युवा चलते हैं लाठी पकड़कर, 40 में आता है बुढ़ापा

Weight Loss: सर्दियों में यह गरमा गरम ड्रिंक कम करेगा बैली फैट

इमली करेगी चिकनगुनिया का इलाज, जानें कैसे

कैसा है 'चैम्पियन' जाह्नवी कपूर का ब्रेकफास्ट! यहां देखें तस्वीर

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Type-2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगी रागी, डायबिटीज में है फायदेमंद