Migraine Pain: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर माइग्रेन की समस्या से पा सकते हैं राहत!

Migraine And Diet: माइग्रेन एक ऐसा सिरदर्द है जिसमें दर्द कुछ घंटों से लेकर कुछ दिन तक बना रह सकता है. लेकिन कभी-कभी सर्दी लगना, वायरल और बुखार भी सिरदर्द के कारण बन जाते हैं. माइग्रेन सिरदर्द की बीमारी है. माइग्रेन के दर्द की अनदेखी नहीं करना चाहिए. इसका इलाज संभव है. माइग्रेन की समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. इसके अलावा आप कुछ हेल्दी फूड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Migraine Pain: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर माइग्रेन की समस्या से पा सकते हैं राहत!

Migraine Pain: सिरदर्द का एक कारण हमारी गलत लाइफस्टाइल और डाइट भी है.

खास बातें

  • माइग्रेन की समस्या में दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है.
  • साबुत अनाज बाजरे में फाइबर, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं
  • अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

Migraine And Diet: माइग्रेन एक ऐसा सिरदर्द है जिसमें दर्द कुछ घंटों से लेकर कुछ दिन तक बना रह सकता है. लेकिन कभी-कभी सर्दी लगना, वायरस और बुखार भी सिरदर्द के कारण बन जाते हैं. माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या आज के समय में बहुत ही आम सी समस्या बन गई है. माइग्रेन सिरदर्द की बीमारी है. आमतौर पर यह दर्द आधे सिर में होता है और आता-जाता रहता है, लेकिन कई बार पूरे सिर में दर्द होता है. माइग्रेन का दर्द जब बढ़ जाता है. तो असहनीय और हानिकारक भी हो सकता है. सिरदर्द का एक कारण हमारी गलत लाइफस्टाइल और डाइट भी है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में न तो हम अपने खाने का ख्याल रख पाते हैं और ना ही अपने स्वास्थ्य का. काम का प्रेशर हमारे अंदर इस कदर हाभी हो चुका है कि हम इस प्रेशर की वजह से कई बीमारियों के चपेट में भी आ जाते है. और उन्ही में से एक है सिरदर्द की समस्या. सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में आपको विटामिन और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. माइग्रेन के दर्द की अनदेखी नहीं करना चाहिए. इसका इलाज संभव है, माइग्रेन की समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. इसके अलावा आप कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सिरदर्द की समस्या से राहत दिलाएंगी ये चीजेंः

1. दूधः

दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है. दूध एनर्जी के लिए भी अच्छा माना जाता है. माइग्रेन की समस्या में दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

11cj737

 दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है. Photo Credit: iStock

2. मछलीः

मछली खाना सेहत के लिए फायदेमंद है ये तो आपने सुना ही होगा. मछली में विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो माइग्रेन के दर्द में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है.

3. नट्सः

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स को शामिल कर सकते हैं. इनमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिला सकते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. साबुत अनाजः

साबुत अनाजा को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. साबुत अनाज बाजरे में फाइबर, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं, जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

5. अलसी के बीजः

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप अलसी के बीज का सेवन कर माइग्रेन की समस्या को दूर सकते हैं. 

6. अदरकः

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. सिरदर्द की शिकायत होने पर अदरक की चाय का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है.

7. कॉफीः

कॉफी को सही समय और सही मात्रा में पीया जाए तो ये हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकती है. कॉफी माइग्रेन के दर्द में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है. अगर आपको सिरदर्द की समस्या हो रही है तो आप कॉफी का सेवन कर सिरदर्द को दूर कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

फ्रूटी ट्विस्ट के साथ बेरी कांजी को करें ट्राई-Recipe Inside

French Fries Hack: शेफ ने शेयर किया रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान हैक

Gobhi Poori: अगर आप भी साधारण पूरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी गोभी पूरी, यहां जानें रेसिपी

Veg Cheese Sandwich: सिर्फ 5 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी स्ट्रीट स्टाइल वेज पनीर सैंडविच, यहां देखें वीडियो

Actor Ileana: एक्टर इलियाना डी'क्रूज़ एक अच्छी शेफ भी है, यहां देखें सबूत!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Eating Stale Rice: शरीर को ठंडा रखने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें बासी चावल खाने के फायदे!