Weight Loss: दाल, चावल और रोटी खाने की बजाय डाइट में शामिल करें ये 3 स्मूदी, Belly Fat घटाने में मिलेगी मदद

Smoothies For Weight Loss: स्मूदी में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. यहां जानें कि अपने मील को एक हेल्दी स्मूदी से कैसे रिप्लेस करें.

Weight Loss: दाल, चावल और रोटी खाने की बजाय डाइट में शामिल करें ये 3 स्मूदी, Belly Fat घटाने में मिलेगी मदद

Weight Loss के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी Smoothies को शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • स्मूदी में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन भी मौजूद होते हैं.
  • ये पेट को अच्छे से भरते हैं और शरीर को अतिरिक्त कैलोरी खाने से रोकते हैं
  • यहां जानें कि अपने मील को एक हेल्दी स्मूदी से कैसे रिप्लेस करें.

Meal Replacement Smoothies: आपके ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर को बदलने के लिए मील रिप्लेसमेंट स्मूदी या स्मूदी तैयार करना काफी आसान है. वे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और भोजन के दौरान हम जितना खाते हैं वे उससे कम कैलोरी वाले होते हैं. ये स्मूदी (Smoothie) प्रोटीन से भरपूर होते हैं, ये पेट को अच्छे से भरते हैं और शरीर को अतिरिक्त कैलोरी खाने से रोकने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. यहां जानें कि अपने मील को एक हेल्दी स्मूदी से कैसे रिप्लेस करें.

खाने के बदले स्मूदी लेने के फायदे | Benefits Of Having A Smoothie Instead Of A Meal

1. ये स्मूदी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और उन लोगों के लिए समय बचाती हैं जिनका व्यस्त कार्यक्रम होता है.

2. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो ये शेक आपके आहार में एक अच्छा अतिरिक्त हैं. उनमें कैलोरी बहुत कम होती है और स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.

दही को क्यों वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है? जानें 6 कारण और फायदे

3. इनमें फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. वे पाचन के लिए भी अच्छे होते हैं और शरीर को सूजन या कब्ज से बचाते हैं.

मील रिप्लेसमेंट स्मूदी बनाने की विधि | How To Make Meal Replacement Smoothie

मील रिप्लेसमेंट स्मूदी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है. यहां ताजे फलों, सब्जियों और नट्स से बनी हेल्दी स्मूदी की कुछ रेसिपीज हैं.

Weight Gain करना चाहते हैं तो आपके लिए फायदेमं हैं ये Weight Gain Shake बनाने की 3 आसान रेसिपी

1) बेरी स्मूदी

एक कप फ्रोजन बेरी जिनमें स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी हों, को आधा कप बेबी पालक, एक बड़ा चम्मच बादाम मक्खन, 2 स्कूप वेनिला प्रोटीन पाउडर, एक बड़ा चम्मच कच्चा दलिया और एक कप पानी लें. एक ब्लेंडर में सभी सामग्री डालें, चिकना होने तक ब्लेंड करें. एक गिलास में डालें और अपनी स्मूदी का आनंद लें.

4qthcqeo

2) बनाना राइस स्मूदी

यह स्मूदी नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए एक आदर्श विकल्प है. आधा कप मिक्स जामुन, एक चम्मच कोकनट मिल्क, एक कप पके हुए चावल, एक चम्मच चिया बीज और एक केला लें. सभी सामग्री को 30 से 40 सेकेंड के लिए ब्लेंडर में डालकर मिक्स करें. स्वादिष्ट हेल्दी स्मूदी पीने के लिए तैयार है.

पोषण विशेषज्ञ से जानिए क्यों मानसून में खाए जाते हैं ये सुपरफूड्स और क्या होते हैं फायदे

2) पालक की स्मूदी

वजन कम करने के लिए यह सबसे अच्छी वेजिटेबल स्मूदी है. आधा कप कटा हुआ पनीर, दो बड़े चम्मच प्रोटीन पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, कुछ बर्फ के टुकड़े, एक कटोरी पालक, आधा कप पानी और एक चम्मच शहद लें. एक मिनट के लिए सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर मिक्स कर लें. जब यह पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो इसे एक गिलास में पीने के लिए सर्व करें.

3) सेब की स्मूदी

यह स्मूदी फाइबर, विटामिन सी से भरपूर होती है और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. इसकी सामग्री में 2 चम्मच काजू मक्खन, आधा कप सोया दूध, कुछ बर्फ के टुकड़े, एक चम्मच चिया बीज और एक सेब होता है. सेब को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर ब्लेंडर में डाल दें. सोया मिल्क, काजू बटर, चिया सीड्स, आइस क्यूब डालकर अच्छी तरह मिला लें. पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए.

 राखी पर भाई को मीठे में खिलाना चाहती हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी, तो ये ऑप्शन हैं लाजवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.