Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर झटपट घर पर बनाएं स्वादिष्ट काबुली पिन्नी

Makar Sankranti 2022 Recipe: देशभर में 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति को कई राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है.

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर झटपट घर पर बनाएं स्वादिष्ट काबुली पिन्नी

Makar Sankranti 2022: 14 जनवरी को हर साल मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है.

खास बातें

  • हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बड़ा त्योहार माना जाता है.
  • मकर संक्रांति पर कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.
  • काबुली पिन्नी स्वादिष्ट, क्रीमी रेसिपी है.

Makar Sankranti 2022 Recipe:  देशभर में 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. मकर संक्रांति को कई राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बड़ा त्योहार माना जाता है. उत्तरी भारत में मकर संक्रांति (Makar Sankranti Recipe) के पर्व को खिचड़ी के नाम से जाना जाता है. इस दिन खिचड़ी खाने का अलग महत्व माना जाता है. इस दिन से सर्दियों का अंत और गर्मियों के दिनों की शुरूआत होती है. ये एक ऐसा त्योहार है जो सौर चक्रों के अनुसार मनाया जाता है. इस दिन दान करने, गंगा नहाने और खिचड़ी खाने का अलग महत्व बताया जाता है. मकर संक्रांति पर कई तरह के पकवान (Kabuli Pinni) बनाएं जाते हैं. तो चलिए हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताते हैं जो आपके इस सेलिब्रेशन को और खुशनुमा बना देगी. 

काबुली पिन्नी रेसिपीः (Kabuli Pinni Recipe)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लोहड़ी और संक्रांति के मौके पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं उन्हीं में से एक है पिन्नी. पिन्नी को पंजाब में मुख्य रूप से बनाया जाता है. पिन्नी की लोकप्रियकता के चलते आज इसको हर जगह बनाया और खाया जाता है. पिन्नी की आपको कई वैराइटी मिल जाएंगी और उन्हीं में से एक है काबुली पिन्नी. काबुली पिन्नी स्वादिष्ट, क्रीमी रेसिपी है. इसे पौष्टिक काबुली (छोले) के आटे, खोया और क्रंची नट्स से बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. 

2kd4etd

लोहड़ी और संक्रांति के मौके पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं  

सामग्रीः

  • बेसन
  • खोया
  • चीनी
  • घी
  • किशमिश
  • काजू
  • पिस्ता
  • बादाम
  • इलायची पाउडर

विधिः

काबुली छोले पिन्नी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन या कढ़ाई या एक मोटे तले वाले गहरे पैन में घी गरम करें. बेसन डालें और 3 - 4 मिनट तक या हल्का ब्राउन होने तक तक चलाएं. इसे दूसरी प्लेट में निकाल कर एक तरफ रख दें. एक और कढ़ाई में क्रम्बल किया हुआ खोया हल्का ब्राउन होने तक सूखा भून लें. इसे लगातार चलाते रहें ताकि यह पैन के तले में न लगे. तला हुआ आटा डालें. इसके बाद किशमिश, पिस्ता और बादाम डालें. और चिनी पाउडर डालकर मिला लें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें. फिर इसे गोल बॉल की तरह बना लें और सर्व करें. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chana Garlic Fry: क्विक हेल्दी स्नैक की तलाश है तो ट्राई करें यह ढाबा-स्टाइल चना गार्लिक फ्राई
Chicken Roast: मसालेदार और स्वादिष्ट डिनर के लिए बनाएं केरल स्टाइल चिकन रोस्ट
Diet Chart For Weight Loss: जानें मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कैसा हो डाइट चार्ट
Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय