Lemon Water: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, जानें खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के अद्भुत फायदे

Lemon Water Benefits: पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने और वजन घटाने के लिए नींबू पानी किसी रामबाण से कम नहीं है. 

Lemon Water: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, जानें खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के अद्भुत फायदे

Lemon Water: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने से मिलते हैं ढेर सारे बेनिफिट्स.

नींबू हो या पानी, दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं और जब दोनों एक साथ मिल जाए तो सोचिए फायदा दुगना हो जाएगा. नींबू पानी न सिर्फ टेस्ट में अच्छा होता है बल्कि यह आपकी हेल्थ के लिए ढेरों बेनिफिट्स लेकर आता है.  हमें से ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट नींबू पानी पीकर दिन की शुरुआत करते हैं.  नींबू विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स है साथ ही इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है जिसे एक नेचुरल  इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है.  पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने और वजन घटाने के लिए नींबू पानी किसी रामबाण से कम नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से एक नहीं अनेक फायदे होते हैं.  चलिए आपको बताते हैं खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने से आखिर क्या होता है.

नींबू पानी पीने के फायदे- Health Benefits Of Drinking Lemon Water:

1. नहीं होती पेट संबंधी समस्या 

अगर आप खाना खाने के बाद गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते हैं तो इससे खाना बेहतर तरीके से डाइजेस्ट होने में मदद मिलती है.  साथ ही नींबू पानी पोषण तत्वों के अवशोषण में भी मदद करता है.  यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से  राहत दिलाने के साथ ही डाइजेशन को बेहतर बना सकता है.  

Kesar Malpua For Diwali: इस दिवाली झटपट बनाएं स्पेशल केसर वाले मालपुए, यहां है आसान रेसिपी

0l6ijam8

2. इम्यूनिटी मजबूत करने में मददगार

बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना जरूरी है क्योंकि यही आपको तमाम तरह की बीमारियों से बचाता है. ऐसे में नींबू पानी आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर यह कांबिनेशन मौसमी इंफेक्शन, वायरल, एलर्जी, सर्दी जुकाम और बुखार से आप को सुरक्षित रखने में मदद करता है. साथ ही नींबू पानी सूजन से लड़ने में भी मदद कर सकता है. 

Kadhi Recipe: इस वीकेंड बेसन की जगह इस चीज से बनाएं कढ़ी, तारीफ करते नहीं थकेंगे घर वाले

 3. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता

नींबू पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक भी है. यह आपकी बॉडी से टॉक्सिंस, हानिकारक कणों को बाहर निकालने और आपके ब्लड को प्योर करने में मदद कर सकता है. 

4. स्किन रिलेटेड समस्याएं होती हैं दूर

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के साथ ही नींबू पानी आपकी स्किन के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. इससे स्किन के पिंपल्स और डार्क स्पॉट की समस्याएं दूर हो सकती हैं.   

5. रखता है आपके दिल का ख्याल

अगर आप रोजाना खाना खाने के बाद गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएंगे तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा.  दरअसल नींबू पानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जोखिम को करने कम करने में मददगार है. 

Jalebi For Diwali: इस दिवाली क्रिस्पी जलेबी से मेहमानों का मुंह करें मीठा, यहां देखें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.