Karwa Chauth Vrat 2020: कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली? जानें व्रत के नियम, शूभ मुहूर्त, पूजन विधि और रेसिपी

Karwa Chauth Vrat 2020: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं.

Karwa Chauth Vrat 2020: कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली? जानें व्रत के नियम, शूभ मुहूर्त, पूजन विधि और रेसिपी

Karwa Chauth Vrat 2020: करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है.

खास बातें

  • करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है.
  • कड़ाही पनीर बहुत ही स्वादिष्ट डिश है.
  • कड़ाही पनीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप पार्टी या त्योहार में बना सकते हैं

Karwa Chauth Vrat 2020: कल यानि (November) 4 नवंबर को करवा चौथ मनाया जाएगा. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन सुहागिन महिलाएं (Married Women) अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं. यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे अहम व्रत माना जाता है. और माना जाता है कि कुंवारी लड़कियां भी मनवांछित वर के लिए इस दिन व्रत रखती हैं. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जो पति पत्नी के रिश्ते और प्यार को दर्शाता है. करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है. जिसमें सुहागने महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. यह पति-पत्नी के रिश्ते का त्योहार है. उसकी मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन का एक खूबसूरत त्योहार है. करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलती हैं. इस व्रत में शिव परिवार सहित चंद्र देवता की भी पूजा की जाती है. लेकिन, करवा चौथ व्रत के कुछ नियम और सावधनियां हैं, जिन्हें जनना आपके लिए जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं करवा चौथ व्रत के नियम और पूजा की थाल के बारे में. 

करवा चौथ स्पेशल पनीर रेसिपीः

Karwa Chauth 2020 Mehndi Designs: करवा चौथ पर लगाएं पति के नाम की मेहंदी, और बनाएं ये खास डिश

kadhai paneer

कड़ाही पनीर बहुत ही स्वादिष्ट डिश है 

कड़ाही पनीर भारतीय खाने में बहुत ही लोकप्रिय है. पनीर को शिमला मिर्च और कई खुशबूदार मसालों की टैंगी ग्रेवी में डालकर पकाया जाता है. कड़ाही पनीर एक ऐसी डिश है जिसे नॉनवेज और वेज खाने वाले दोनों ही पसंद करते है. कड़ाही पनीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप किसी भी पार्टी या त्योहार में बना सकते हैं. कड़ाही पनीर एक बहुत ही लजीज वेजिटेरियन रेसिपी है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. यह बहुत आसान रेसिपी है जिसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इसे आप करवा चौथ को और स्पेशल बनाने के लिए भी बना सकते हैं. हिंदू धर्म के त्योहारों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. और उन्हीं त्योहारों में से एक है करवा चौथ, इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है. और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलती हैं. तो क्यों ना आप भी इस करवा चौथ कड़ाही पनीर रेसिपी को ट्राई करें, रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

करवा चौथ व्रत की सावधानियांः

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन सुहागिन महिलाएं (Married Women) अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं. यह व्रत सूर्योदय से चंद्रोदय तक निर्जल रखा जाता है. माना जाता है कि व्रत रखने वाली कोई भी महिला काला या सफेद वस्त्र नहीं पहनती. मान्यता है कि लाल और पीला वस्त्र पूजा में पहनने के लिए सबसे अच्छा है. इस दिन पूर्ण श्रृंगार और मेहंदी को शुभ माना जाता है.

कैसे सजाएं पूजा की थालीः

करवा चौथ और चंद्रमा के दर्शन, पूजा के लिए थाली में दीपक, सिन्दूर, अक्षत, कुमकुम, रोली तथा चावल की बनी मिठाई या सफेद मिठाई रखें. संपूर्ण श्रृंगार करें और करवे में जल भर लें. मां गौरी और गणेश की पूजा करें. चंद्रमा के निकलने पर छलनी से या जल में चंद्रमा को देखें. अर्घ्य दें, करवा चौथ व्रत की कथा सुनें. उसके बाद अपने पति की लंबी आयु की कामना करें. 

करवा चौथ का शुभ मुहूर्तः

4 नवंबर शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक करवा चौथ की संध्या पूजा का शुभ मुहूर्त है.
माना जा रहा है कि इस दिन चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट तक होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Vegetable Chopsuey Recipe: चाइनीज फूड खाने के शौकिन हैं, तो ट्राई करें ये टेस्टी चॉप्सी रेसिपी

घर पर किस तरह बनाएं मुगलई पुलाव, अगली डिनर पार्टी में करें जरूर ट्राई -Recipe Video Inside

High-Protein Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी ऑमलेट रेसिपी

'बाबा का ढाबा' के ओनर ने यूट्यूबर के खिलाफ फंड में हेराफेरी की दर्ज कराई शिकायत

रवा से बनी इन चार रेसिपीज को डायबेटिक डाइट में कर सकते हैं शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Immunity-Boosting Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर, ये 4 शानदार फूड्स