Kadhi Recipes: बेहद मशहूर है भारत के इन 5 राज्यों की कढ़ी

पंजाबी कढ़ी जहां पकौड़े और कई तरह के मसालों के साथ बनाई जाती है, वहीं गुजराती कढ़ी में दही, गुड़ और करी पत्ते जैसी सरल और स्वादिष्ट चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

Kadhi Recipes: बेहद मशहूर है भारत के इन 5 राज्यों की कढ़ी

कढ़ी भारत की सबसे लोकप्रिय और लजीज डिश में से एक है.

खास बातें

  • पंजाबी कढ़ी को बेसन, दही और मसालों के साथ बनाया जाता है.
  • पंजाबी कढ़ी के मुकाबले गुजराती कढ़ी थोड़ी लाइट होती है.
  • गढ़वाली कढ़ी बाकी राज्यों की कढ़ी से थोड़ी अलग होती है.

कढ़ी भारत की सबसे लोकप्रिय और लजीज डिश में से एक है. यह न सिर्फ भारतीय घरों में बनाई जाती है बल्कि इसे दुनिया भर के कई रेस्तरां में भी परोसा जाता है. कढ़ी दही और बेसन से बनने वाली सिर्फ एक डिश नहीं है बल्कि यह भारत के अलग-अलग राज्यों के कल्चर और स्वाद की भी पहचान है.  पंजाबी कढ़ी जहां पकौड़े और कई तरह के मसालों के साथ बनाई जाती है, वहीं गुजराती कढ़ी में दही, गुड़ और करी पत्ते जैसी सरल और स्वादिष्ट चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. भारत में बनने वाली हर एक डिश हर एक राज्य में अलग-अलग स्वाद और अलग-अलग अंदाज में बनाई जाती है. आइए इसी कड़ी में जानते है भारत के अलग-अलग राज्यों में मिलने वाली अलग-अलग तरह की कढ़ी के बारे में. 

भारत की 5 मशहूर कढ़ी रेसिपी 

पंजाबी कढ़ी

पंजाबी कढ़ी को बेसन, दही और मसालों के साथ बनाया जाता है, जिसमें प्याज या मेथी के पकौड़े भी होते हैं. चावल हो या फिर रोटी, पंजाबी कढ़ी का मजा आप दोनों ही चीजों के साथ उठा सकते हैं.

गुजराती कढ़ी

पंजाबी कढ़ी के मुकाबले गुजराती कढ़ी थोड़ी लाइट होती है.  इसमें दही, अदरक, गुड़, करी पत्ते और हींग का इस्तेमाल किया जाता है. कढ़ी बन जाने के बाद इसमें राई और मिर्च का तड़का लगाया जाता है.

kadhi recipe

महाराष्ट्रीयन कढ़ी 

लंच में चावल के साथ महाराष्ट्रीयन कढ़ी का कॉम्बिनेशन कमाल का होता है और इसे बनाना भी बेहद आसान होता है.  एक पैन में मेथी, हींग, कड़ी पत्ता, अदरक-लहसुन का पेस्ट और मिर्च डालकर भूनें और  इसमें दही और बेसन का घोल डालकर पका लें.

राजस्थानी कढ़ी

इस कढ़ी के स्वाद में आपको राजस्थानी स्वाद का भरपूर मजा मिलेगा. दही, बेसन, हल्दी और नमक को मिलाकर कढ़ी बना लें. फिर सूखी लाल मिर्च, जीरा और मेथी का तड़का लगाएं.  जीरा पुलाव और पनीर पालक के पकौड़े के साथ इसका लुत्फ उठाएं.

गढ़वाली कढ़ी

गढ़वाली कढ़ी बाकी राज्यों की कढ़ी से थोड़ी अलग होती है. इसमें बेसन की जगह बाजरे का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहतमंद और स्वादिष्ट होती है. बाजरे में दही मिलाकर इसका घोल तैयार कर लें और मसालों के साथ इसे पका लें.

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Healthy Diet Plan: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें

Monsoon Tea: मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए चाय में शामिल करें ये तीन चीजें

Javitri For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जावित्री का ऐसे करें इस्तेमाल

Weight loss: पनीर और खीरे से बना यह प्रोटीन रिच सैलेड वजन घटाने में कर सकता है मदद- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Vitamin For Body: सेहतमंद रहने के लिए इन तीन विटामिन्स को डाइट में जरूर करें शामिल