विज्ञापन

आज क्या बनाऊं: रेगुलर उपमा से हटकर ब्रेकफास्ट में बनाएं पोषण से भरपूर ज्वार उपमा, नोट करें रेसिपी

Jowar Upma For Breakfast: उपमा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी में से एक है. अगर आप भी नाश्ते में हेल्दी उपमा खाना चाहते हैं तो ज्वार उपमा को ट्राई कर सकते हैं.

आज क्या बनाऊं: रेगुलर उपमा से हटकर ब्रेकफास्ट में बनाएं पोषण से भरपूर ज्वार उपमा, नोट करें रेसिपी
Jowar Upma Recipe: नाश्ते में बनाएं हेल्दी ज्वार उपमा.

Jowar Upma For Breakfast: ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. अगर आप भी ऐसे ही नाश्ते की तलाश कर रहे हैं जो स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बो हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही नाश्ते के बारे में बता रहे हैं. उपमा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी में से एक है. यह एक हेल्दी और लाइट डिश है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें क्या नया है तो आपको बता दें कि रेगुलर उपमा से हटकर आज हम आपको ज्वार उपमा की रेसिपी बता रहे हैं. ज्वार एक मोटा अनाज है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इसे बनाने की विधि.

ज्वार के फायदे- (Jowar Eating Health Benefits)

ज्वार को पोषण का खजाना कहा जाता है, इसमें विटामिन, प्रोटीन, पोटैशियम और आयरन मौजूद होता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार है. रोजाना ज्वार को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. ज्वार से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. ज्वार ग्लूटन फ्री है, इसलिए जिन लोगों को गेंहू से एलर्जी है वो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बरसात के मौसम में इन 6 लोगों को जरूर पीना चाहिए पपीते के पत्ते का जूस, जानें कारण और फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं ज्वार उपमा रेसिपी- (How To Make Jowar Upma For Breakfast)

ज्वार उपमा बनाने के लिए आपको आधा कप ज्वार को अच्छी तरह धोकर पूरी रात के लिए भिगो देना है. अगले दिन एक प्रेशर कुकर में एक कप पानी और ज्वार डालकर 6-7 सीटी आने तक पकाएं. एक कढ़ाही में तेल डालें इसमें, राई, जीरा, हींग डालें. इसमें कढ़ीपत्ता और अदरक डालें. एक कटी हुई प्याज डालें कुछ देर भूनें. हरी मिर्च और टमाटर डालकर भूनें. इसमें बीन्स, शिमला मिर्च, गाजर और गोभी डालकर भूनें. कालीमिर्च, नमक, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर भूनें. ढक्कन लगाकर सब्जियों को भूनें. अब इसमें उबला हुआ ज्वार डालकर मिक्स करें और एक बार फिर ढक्कन लगाकर पकने दें. थोड़ी देर बाद गैस बंद करें. ज्वार उपमा बनकर तैयार है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
आज क्या बनाऊं: रेगुलर उपमा से हटकर ब्रेकफास्ट में बनाएं पोषण से भरपूर ज्वार उपमा, नोट करें रेसिपी
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com