Indian Cooking Tips: घर पर बनाना चाहते हैं लच्छा नान, तो तवा पर इस आसान तरीके से बनाएं

Lachha Naan Recipe: अगर आप एक खास भोजन के लिए पराठे (Paratha) की जगह नान खाना पसंद करते हैं, तो आप लच्छा नान (Lachha Naan) भी बना सकते हैं. यहां अपने घर के तवा में तंदूर जैसी नान बनाने के लिए एक आसान टिप्स दी गई है. आप इस रेस्तरां स्टाइल लच्छा नान (Restaurant Style Lachha Naan) को घर के तवा इस एक तरीके से बना सकते हैं.

Indian Cooking Tips: घर पर बनाना चाहते हैं लच्छा नान, तो तवा पर इस आसान तरीके से बनाएं

Laccha naan can be easily made at home on tawa.

खास बातें

  • अगर आपको लच्छा पराठा पसंद है, तो लच्छा नान भी ट्राई करें.
  • आप इस हैक के साथ तवा पर तंदूर जैसी नान बना सकते हैं.
  • यहां आपको घर पर इसे बनाने में मदद करने के लिए एक आसान रेसिपी है.

Lachha Naan Recipe: हम सभी को इंडियन थाली में लच्छा पराठा (Lachha Paratha) बहुत पसंद करते है. घी के साथ रोटी हमारे भोजन को खास बना सकती है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम घी के साथ क्या जोड़ते हैं. अगर आप एक विशेष भोजन के लिए पराठे की बजाय नान (Naan) पसंद करते हैं, तो आप लच्छा नान (Lachha Naan) भी बना सकते हैं. यहां अपने घर के तवा में तंदूर जैसी नान बनाने के लिए एक आसान टिप्स दी गई है. आप इस रेस्तरां स्टाइल लच्छा नान (Restaurant Style Lachha Naan) को घर के तवा इस एक तरीके से बना सकते हैं. पराठे और नान के बीच मुख्य अंतर यह है कि पराठे को गेहूं के आटे के सादे आटे के साथ बनाया जाता है, जबकि नान को सर्व-आटा (मैदा) से बनाया जाता है. लच्छा पराठा की बनावट स्वादिष्ट, फुल नान में बहुत ही अविश्वसनीय है! घर पर तवा पर इस अद्भुत लच्छा नान को बनाने की कोशिश करें.

हम में से कई लोग तंदूरी नान को केवल डाइनिंग-इन-रेस्त्रां में लक्ज़री मानते थे. यहां हम आपके घर में तंदूर जैसी इंडियन रोटी बनाने के लिए आपके साथ एक कारगर ट्रिक साझा करेंगे. भले ही आप लच्छा नान नहीं बल्कि एक नियमित तंदूरी नान बना रहे हों, लेकिन आप इस विधि का उपयोग अपने रसोई घर में रेस्तरां जैसी तंदूर नान बना सकते हैं.

naan

Naan is made with fermented dough. 

लच्छा नान बनाने की विधि | Recipe For Making Lacha Naan

सामग्री -

- 1 कप मैदा

- 4 टीबीएस दही

- 2 बड़े चम्मच सूजी (कुरकुरापन के लिए)

- 1 चम्मच चीनी

- 1 बड़ा चम्मच कुकिंग सोडा

- नमक का स्वाद

- सानने के लिए पानी

तरीका -

स्टेप 1 - सभी सामग्रियों के साथ आटा गूंध करें और इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें.

स्टेप 2 - आटे से रोटी बेलें. कुछ पिघले हुए मक्खन के साथ ऊपरी तरफ कोट करें. इस पर कुछ सूखा आटा छिड़कें.

स्टेप 3 - रोटी को चाकू की मदद से लंबी पतली स्ट्रिप्स (आधा इंच) में काटें. सभी स्ट्रिप्स लीजिए, उन्हें एक दूसरे के ऊपर रखें और उन्हें एक गोलाकार डिस्क में रोल करें. अब, लेयरिंग पिन के साथ लेयर्ड डिस्क को फिर से रोल करें.

स्टेप 4 - नान के एक किनारे को थोड़े से पानी के साथ कोट करें, और तुरंत इसे गर्म तवा पर डाल दें और तवा पर पानी के साथ नीचे की तरफ लेप करें. नान के किनारों को हल्के से दबाएं ताकि यह तवा से चिपक जाए. इसे 1-2 मिनट तक पकने दें.

स्टेप 5 - इसके बाद, तवा को नान से चिपके हुए उठाएं और इसे उल्टा करके नान को सीधे चूल्हे की आंच पर पकाएं. यह विधि आपके तवा पर तंदूर जैसी नान बनाती है!

तंदूर जैसी नान और एक बढ़िया ग्रेवी डिश के साथ आप परिवार को आश्चर्यचकित करें. इसे बनाना इतना आसान है, आप इसे बार-बार बनाएंगे.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अन्य खबरें