अदरक-लहसुन का पेस्ट कैसे करें स्टोर- इन 5 टिप्स करें फॉलो

अदरक-लहसुन का पेस्ट न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसे एक एक्ट्रा ज़िंग देता है जो हमें पसंद है!

अदरक-लहसुन का पेस्ट कैसे करें स्टोर- इन 5 टिप्स करें फॉलो

खास बातें

  • अदरक-लहसुन का पेस्ट न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है.
  • इसे एक एक्ट्रा ज़िंग देता है
  • यह भारतीय खाने में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है.

भारतीय भोजन विभिन्न सामग्रियों का मिश्रण है. यह न सब्जियां या मीट है जो हमारे व्यंजनों में स्वाद लाता है, बल्कि मसालों और जड़ी बूटियों की एक रेंज का उपयोग भी मदद करता है. और एक सामग्री जिसे हम सभी अपने व्यंजनों में जोड़ना पसंद करते हैं वह है अदरक-लहसुन का पेस्ट. अदरक-लहसुन का पेस्ट न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसे एक एक्ट्रा ज़िंग देता है जो हमें पसंद है! भले ही यह भारतीय खाना पकाने में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है, हम में से कई लोग इसके पैकेट बाहर से खरीदना पसंद करते हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि पैकेट को स्टोर करना आसान होता है क्योंकि वे फ्रिज में गंध नहीं छोड़ते हैं. हालांकि, अगर आप घर पर ताजा अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाना और स्टोर करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के कई आसान तरीके हैं! यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इस पेस्ट को बिना किसी गंध या परेशानी के स्टोर कर सकते हैं. उन्हें नीचे देखें:

वीकेंड अपनी फैमिली को बनाकर खिलाएं यह स्वादिष्ट केरला स्टाइल एग चिली फ्राई

icppd2jc

1. एयरटाइट कंटेनर का प्रयोग करें

यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधियों में से एक है. एयरटाइट कंटेनर कई सामग्रियों को प्रिज़र्विंग ​करने में मदद करते हैं. वे न सिर्फ वस्तुओं को ताजा रखते हैं, बल्कि सामग्री की गंध भी कंटेनर से नहीं निकलती है. आप अदरक-लहसुन के पेस्ट का एक अच्छा हिस्सा बना सकते हैं और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

2. ज़िप लॉक बैग

पेस्ट को ताजा रखने का एक और तरीका है कि इसे जिप लॉक बैग में स्टोर किया जाए. यह एक एयरटाइट कंटेनर की तरह ही काम करता है और खरीदना सस्ता है! लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जिप लॉक बैग कहीं से फटा न हो.

3. पार्चमेंट पेपर

यहां आपको पार्चमेंट पेपर लेना होगा और उस पर अदरक-लहसुन पेस्ट की फैलानी होगी. इसे ढककर फ्रिज में जमने के लिए रख दें. एक बार जब आप कर लेंगे, तो आपके पास कुछ अंश होंगे जिन्हें भोजन में जोड़ा जा सकता है.

4. साल्ट ट्रिक

स्टोर करते समय एक बात है, यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि पेस्ट खराब न हो. इसलिए, जब आप पेस्ट बना रहे हों, तो इसमें थोड़ा नमक और तेल मिलाएं. यह पेस्ट को ज्यादा खराब होने से बचाता है. अगर आप पेस्ट को फ्रीज़ कर रहे हैं, तो यह इसे पूरी तरह से जमने से भी रोकेगा.

5. सिरके का प्रयोग करें

कभी-कभी, जब हम अदरक-लहसुन के पेस्ट को काफी देर तक स्टोर करके छोड़ देते हैं, तो यह हरा हो सकता है. अगर आप इसे रोकना चाहते हैं, तो पेस्ट बनाते समय बस थोड़ा सा सफेद सिरका मिलाएं. सफेद सिरका एक प्रिजर्वेटिव की तरह काम करता है.

अगर आप घर पर अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाना सीखना चाहते हैं, तो हमारे पास आपकी जरूरत की आसान रेसिपी है. इसे नीचे देखें:

Ginger-Garlic Paste Recipe: यहां जानिए अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने का तरीका

लहसुन की कली और अदरक की जड़ों को छील लें. उन्हें बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें. अदरक को मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें और इसे छिली और धुली हुई लहसुन की कलियों और तेल के साथ ग्राइंडर में डालें. एक स्मूद पेस्ट जैसी स्थिरता होने तक सामग्री को पीसें. अब इसे स्टोर करके अपने खाने में शामिल करें!

यह रेसिपी बनाएं, और हमें बताएं कि यह कैसी बनी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Momo Mania: दिल्ली में इन 7 जगहों पर ट्राई करें स्ट्रीट-स्टाइल मोमोज