विज्ञापन
Story ProgressBack

No Tobacco Day 2024: स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, छूट जाएगी लत- एक्सपर्ट एडवाइज

No Tobacco Day 2024: तंबाकू और निकोटीन आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। हालांकि, डॉ. स्वाति गुप्ता के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से आप अपनी सिगरेट की तलब को कम कर सकते हैं।

Read Time: 5 mins
No Tobacco Day 2024: स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, छूट जाएगी लत- एक्सपर्ट एडवाइज
तम्बाकू के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

No Tobacco Day 2024: हर साल 31 मई को दुनिया भर नें नो टोबैको डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में जागरूक करना होता है और लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है. हर साल, इस आदत को दूर करने के लिए नई रणनीतियाँ और समाधान सामने आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि, इनमें से एक सॉल्यूशन हमारे किचन से आता है - खाना! क्या आप खाने की मदद से अपने निकोटीन की लत पर काबू पाने की कल्पना कर सकते हैं? अगर नहीं, तो हम आपकी मदद के लिए यहाँ हैं.

हमने मेरठ के सुभारती डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी विभाग की प्रोफेसर डॉ. स्वाति गुप्ता से खास बातचीत की, ताकि यह पता चल सके कि कौन से फूड आइटम्स तंबाकू की तलब को कंट्रोल करने और कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. "तंबाकू में लगभग 5000-7000 केमिकल्स होते हैं, जिनमें से 50-60 कार्सिनोजेन्स होते हैं, यानी वो कैंसर का कारण बन सकते हैं. तंबाकू में पाया जाने वाला एक रसायन निकोटीन ज्यादा नशे की लत है. क्योंकि यह डोपामाइन, एसिटाइलकोलाइन, नोरेपेनेफ्रिन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन जारी करता है. तंबाकू हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक, मेमोरी लॉस, डाइजेशन से जुड़ा समस्याओं के साथ बहुत सारे जोखिम को बढ़ाता है." 

केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार

हालांकि, डॉ. गुप्ता कहते हैं कि लाइफस्टाल में बदलाव के साथ-साथ कुछ फूड आइटम्स के ऑप्शन आपकी तंबाकू की लत को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

7 फूड आइटम्स जो आपको तम्बाकू की तलब को रोकने में मदद करते हैं:

डॉ. स्वाति गुप्ता के अनुसार, कुछ फूड आइटम्स आपकी तम्बाकू की तलब को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकते हैं. क्योंकि धूम्रपान छोड़ने के शुरुआती दिनों में वापसी के लक्षण तीव्र होते हैं, इसलिए कुछ फूड आइटम्स आपकी लत को कंट्रोल करमे में मदद कर सकते हैं.

1. पुदीना

एक्सपर्ट के अनुसार मिंट यानि की पुदीना गम, कैंडी या टॉफी के रूप में आपको तम्बाकू की तलब को दूर करने में मदद कर सकता है. वास्तव में, पुदीने के साथ अरोमाथेरेपी भी काफी प्रभावी विकल्प है. पुदीना आम तौर पर तम्बाकू का सेवन किए बिना मस्तिष्क के डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. फल और सब्जियाँ

जब आप सिगरेट पीते हैं, तो शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है जबकि विटामिन सी की ज़रूरत बढ़ जाती है. डॉ. गुप्ता के अनुसार, फलों और सब्जियों के रूप में ताज़ी उपज सूक्ष्म पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपको हाइड्रेटेड रहने और तंबाकू की तलब से निपटने में मदद कर सकती है. उन्होंने कहा, "खरबूजा, तरबूज, जामुन, संतरे आदि जैसे फलों को शामिल करें जो आपको पोषित रखेंगे और आपकी निकोटीन की तलब को कम करेंगे. लेकिन फैटी फूड आइटम्स से बचें."

3. पानी

पानी पीना न केवल खुद को हाइड्रेट रखने के लिए बल्कि अपनी तलब से निपटने के लिए भी ज़रूरी है। डॉ. गुप्ता कहते हैं, "यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि तंबाकू की लत की तलब से निपटने के लिए पानी पीना 4Ds का एक ज़रूरी हिस्सा है - 4Ds: देरी करना, ध्यान भटकाना, पानी पीना, गहरी साँस लेना." इसलिए जब भी आपको तंबाकू की तलब लगे, तो एक गिलास पानी से अपना ध्यान भटकाएँ. "

4. सब्जी और मसाला स्टिक

डॉ. गुप्ता ने कहा, "हम इनका इस्तेमाल व्यवहार चिकित्सा के एक हिस्से के रूप में करते हैं." अगर आपको लगता है कि आपके पास तंबाकू की तलब को रोकने के लिए पर्याप्त इच्छाशक्ति नहीं है, तो दूसरे ऑप्शन ढूंढे. डॉ. गुप्ता तंबाकू के हानिकारक प्रभावों को दूर करने के लिए गाजर, अजवाइन, दालचीनी और यहां तक ​​कि नट्स खाने का सुझाव देते हैं. ये फूड आइटम्स सूक्ष्म पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को पोषण देते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या खाने की चीजें आपकी तम्बाकू की तलब को कम करने के लिए पर्याप्त हैं?

डॉ. गुप्ता ने कहा, "नहीं!" जब धूम्रपान और तम्बाकू की तलब को नियंत्रित करने की बात आती है, तो आपका लाइफस्टाइल भी एक बड़ी भूमिका निभाती है. खाना इस लत को कंट्रोल कर सकता है लेकिन पूरी तरह से नही. "जब आप स्मोकिंग करना बंद करते हैं, तो पहले दो दिन आपकी तलब को कम करना आसान होता है. लेकिन तीसरे दिन, यह तेज़ हो जाता है." तीसरे दिन, डॉ. स्वाति उन जगहों पर जाने से बचने का सुझाव देती हैं जहाँ आपको लगता है कि आप स्मोकिंग कर सकते हैं. "लेकिन अगर तलब कम नहीं होती है, तो इन फूड ऑप्शन्स को चुनें."

इसके अलावा, डॉ. गुप्ता एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने का भी सुझाव देते हैं. "हर दिन सुबह या शाम को कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें. खुद को हाइड्रेट रखें. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी पर निर्भर रहने के बजाय चबाने के लिए स्वस्थ खाद्य विकल्पों का उपयोग करें."

World No Tobacco Day: कैंसर ही नहीं, तंबाकू सेवन से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
No Tobacco Day 2024: स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, छूट जाएगी लत- एक्सपर्ट एडवाइज
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com