Sambar Masala: कैसे बनाएं चेट्टीनाड-स्टाइल स्पाइसी सांबर मसाला (Recipe Inside)

दक्षिण भारतीय व्यंजनों के बारे में सोचें, सांभर शायद आपके दिमाग में आने वाले पहले नामों में से एक है. यह एक आम व्यंजन है जिसे हम में से कई लोग घर पर बनाते हैं.

Sambar Masala: कैसे बनाएं चेट्टीनाड-स्टाइल स्पाइसी सांबर मसाला (Recipe Inside)

खास बातें

  • हमें एक स्वादिष्ट सांभर मसाला रेसिपी मिली है.
  • घर पर बनाते समय उस ऑथेन्टिक स्वाद से चूक जाते हैं.
  • आमतौर पर सांबर को हल्के मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है.

दक्षिण भारतीय व्यंजनों के बारे में सोचें, सांभर शायद आपके दिमाग में आने वाले पहले नामों में से एक है. यह एक आम व्यंजन है जिसे हम में से कई लोग घर पर बनाते हैं. इस व्यंजन में दाल, सब्जी और मसालों का मिश्रण इसके स्वाद और सुगंध को सामने लाता है. हालांकि, कई बार हम इसे घर पर बनाते समय उस ऑथेन्टिक स्वाद से चूक जाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है क्यों? हमें लगता है, इसका जवाब इसके मसाले में है. परेशान न हो, हमने आपको यहां एक चीज को कवर किया है. हमें एक स्वादिष्ट सांभर मसाला रेसिपी मिली है जो बिल्कुल  रेस्टोरेंट-स्टाइल सांबर बनाने में आपकी मदद करेगी. इस मसाले को चेट्टीनाड स्टाइल सांबर मसाले के रूप में जाना जाता है.

Gosht Ka Salan Recipe: इस स्वादिष्ट हैदारबादी स्टाइल मटन करी को चखे बिना आप रह नही पाएंगे

आमतौर पर सांबर को हल्के मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. लेकिन चेट्टीनाड स्टाइल, में कहा जाता है कि सांबर में ज्यादा मसाला एक्ट्रा किक देता है. तो अगर आप स्पाइसी खाने के शौकीन है तो इस स्वादिष्ट सांबर मसाले को बनाएं और अपनी डिश तैयार करें.

कैसे बनाएं चेट्टीनाड-स्टाइल सांबर मसाला | चेट्टीनाड-स्टाइल सांबर मसाला रेसिपी

सांबर मसाला बनाने के लिए आपको आधा कप चना दाल, तुअर दाल, उड़द दाल, चावल, जीरा, मेथी दाना और हल्दी के टुकड़े चाहिए, फिर एक चौथाई कप सौंफ, काली मिर्च, अरंडी का तेल और दो कप सूखी लाल मिर्च, गोल सूखी मिर्च और धनिया के बीज. इसके बाद दो बड़े चम्मच गिंगले ऑयल, हींग और क्रिस्टल सॉल्ट लें.

g5bok8d

एक बार जब आप सभी सामग्री को एक साथ इकट्ठा कर लें, तो एक पैन गरम करें और उन्हें अलग-अलग भूनें. सुनिश्चित करें कि वह जले नहीं है. फिर सभी को ब्लेंडर में करके पीस लें. तेल डालें और उन्हें सुरक्षित रखें.

चेट्टीनाड-स्टाइल सांभर मसाला की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

इस सांबर मसाला को बनाएं और किसी भी समय उपयोग के लिए अपनी पेंट्री में स्टोर करें. अब, बिना किसी झंझट के अपने घर के बने सांबर का स्वाद बढ़ाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com